News hindi tv

NCR के इस क्षेत्र में आ रहे हैं Real Estate सेक्‍टर के बड़े-बड़े प्रोजेक्‍ट, बना प्रोपर्टी का हॉटस्‍पॉट

NCR : मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि एनसीआर का ये क्षेत्र प्रोपर्टी का हॉटस्पॉट बना गया है। यहां लगातार रियल एस्टेट के बड़े-बड़े प्रोजेक्ट आ रहे हैं। तो ऐसे में अगर आप भी प्रॉपर्टी खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ये इलाका आपके लिए आज के दिन बेस्‍ट है। चलिए खबर में जानते हैं इस अपडेट के बारे में विस्तार से.

 | 
NCR के इस क्षेत्र में आ रहे हैं Real Estate सेक्‍टर के बड़े-बड़े प्रोजेक्‍ट, बना प्रोपर्टी का हॉटस्‍पॉट 

NEWS HINDI TV, DELHI: हरियाणा के गुरूग्राम( Gurugram ) में प्रोपर्टी के दाम वैसे तो दिल्‍ली-एनसीआर( Delhi-NCR ) के लगभग सभी क्षेत्रों से ज्‍यादा हैं, लेकिन दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे और हरियाणा सरकार की महत्वाकांक्षी ग्लोबल सिटी प्रोजेक्ट की वजह से यहां का एक इलाका प्रॉपर्टी( Property ) का हॉटस्‍पॉट बन गया है।

पिछले कुछ महीनों में ही न केवल यहां के रेट कई गुने हो गए हैं, बल्कि हरियाणा के एक से एक बड़े बिल्‍डर या रियल एस्‍टेट कंपनी ने अपने प्रोजेक्‍ट यहां लांच किए हैं। आने वाले दिनों में यह इलाका काफी विकसित( fastest growing area in Gurgaon ) होने जा रहा है। ऐसे में यहां इन्‍वेस्‍टमेंट( investment in Property ) करना फायदे का सौदा है।

बता दें कि गुरुग्राम का यह इलाका है द्वारका एक्‍सप्रेस-वे के दोनों तरफ का पूरा क्षेत्र। यह इलाका न केवल विकास के लिए बल्कि इन्वेस्टमेंट( Property investment ) के लिए भी लोगों की पहली पसंद बनता जा रहा है। यह न केवल गुरुग्राम बल्कि पूरे एनसीआर के एक गतिशील रियल एस्टेट हब( real estate hub of india ) के रूप में उभर रहा है। इसकी वजह से रियल एस्टेट का लैंडस्केप तेजी से बदल रहा है।


गौरतलब है कि इन्‍वेस्‍टमेंट के लिए यह इलाका पहली पसंद इसलिए भी बनता जा रहा है, क्‍योंकि दिल्ली में द्वारका और हरियाणा में मानेसर के पास एनएच-8 से जोड़ने वाले 27 किलोमीटर लंबे व 8-लेन एक्सप्रेस वे वाला यह क्षेत्र ट्रैफिक जाम फ्री होगा। ऐसा होने से घंटों की दूरी मिनटों में पूरी होगी और इसका बड़ा फायदा इसके आसपास रहने वालों को मिलेगा।


एयरपोर्ट, दिल्‍ली और गुरुग्राम में कनेक्टिविटी बेहतर-


नवराज ग्रुप के एमडी नवीन कुमार कहते हैं कि गुरुग्राम के व्यवसाय और आईटी हब होने के साथ द्वारका एक्सप्रेसवे( Dwarka Expressway ) का इंटीग्रेशन व अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे तक इसकी पहुंच इस इलाके को लोगों की पहली पसंद बना रही है। एक्‍सप्रेस-वे से दिल्‍ली( Delhi ), गुरुग्राम( Gurugram ), सोहना रोड और एयरपोर्ट तक कनेक्टिविटी बेहतर होने की वजह से यह लोगों के लिए सुविधाजनक जगह बनने के साथ ही घर बनाने के लिए बेहतर जगह बनता जा रहा है।

स्‍काईस्‍क्रेपर सिटी होगा माइलस्‍टोन-


ट्रांजिट ओरिएंटेड डेवलपमेंट (टीओडी) लिंक्ड फ्लोर एरिया रेशो (एफएआर) शुरू करने के लिए हरियाणा सरकार( Haryana government ) के भविष्य को ध्यान में रखकर बनाए प्रोजेक्ट से क्षेत्र के अर्बन स्ट्रक्चर में परिवर्तनकारी बदलाव हुआ है ।राइज इंफ्रा वेंचर्स लिमिटेड के को-फाउंडर और एमडी शांतनु गंभीर कहते हैं कि न्यूयॉर्क, दुबई और सिंगापुर जैसे ग्लोबल महानगरो के समान स्काईस्क्रेपर सिटी बनाने की योजना के साथ ग्लोबल सिटी प्रोजेक्ट मुंबई की तरह एनसीआर में कॉन्सेप्ट ऑफ मॉडर्न अर्बन लाइफ को फिर से परिभाषित करने के लिए तैयार है। इस पहल में रेजिडेंशियल, कमर्शियल, इंस्टीट्यूशनल और मनोरंजक स्थान, निवासियों और मल्टीनेशनल निगमों की अलग-अलग जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किए गए हैं, जो द्वारका एक्सप्रेसवे के आकर्षण को और बढ़ा रहे हैं।

लोग कर रहे लग्‍जरी घरों में इन्‍वेस्‍ट-


रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट( real estate investment ) के लिए एक प्रमुख डेस्टिनेशन बन चुके द्वारका एक्सप्रेसवे ने व्यावसायिक और रेजिडेंशियल दोनों प्रोजेक्ट में वृद्धि को बढ़ावा दिया है। आंकड़ों में देखा जा रहा है कि पिछले कुछ वर्षों में लग्जरी आवास की मांग बढ़ी है, घर खरीदार थ्री बीएचके या इससे बड़े घरों को प्राथमिकता दे रहे हैं। आर्यन रियल्टी इंफ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड के एमडी सुरेंद्र कौशिक ने बताया कि काम, अवकाश और मनोरंजन के लिए समर्पित स्थानों के साथ आत्मनिर्भर घरों की आवश्यकता बढ़ गई है। यही वजह है कि द्वारका एक्सप्रेसवे पर लग्जरी रेजिडेंशियल( residential ) प्रोजेक्ट तेजी से बढ़ रहे हैं।

ग्‍लोबल सिटी है नजदीक-


एमआरजी ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर राज्जथ गोयल बताते हैं कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे हरियाणा की महत्वाकांक्षी ग्लोबल सिटी प्रोजेक्ट ने डेवलपमेंट और इन्वेस्टमेंट के अवसरों को बढ़ावा दिया है। इसी वजह से द्वारका एक्सप्रेसवे प्रमुख रियल्टी संभावना के रूप में उभरा है, जो इन्वेस्टर्स का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है। ट्रांजिट ओरिएंटेड डेवलपमेंट (टीओडी) लिंक्ड फ्लोर एरिया रेशो (एफएआर) ने क्षेत्र की डिमांड को बढ़ा दिया है।