News hindi tv

Budget 2024 : महिलाओं को अंतरिम बजट में मिलेगा ये बड़ा तोहफा, सरकार ने किया ऐलान

Budget 2024 : आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि 1 फरवरी यानि कल को देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में अपने कार्यकाल में छठा बजट पेश करने जा रही हैं। और दूसरी तरफ अंतरिम बजट में महिलाओं को बड़ा तोहफा मिल सकता है। जानिए पूरी जानकारी...
 | 
Budget 2024 : महिलाओं को अंतरिम बजट में मिलेगा ये बड़ा तोहफा, सरकार ने किया ऐलान

NEWS HINDI TV, DELHI: नया बजट पेश होने जा रहा है। ऐसे में महिलाओं को उम्मीद है कि इस बार सरकार की तरफ से कुछ बड़ा ऐलान किया जा सकता है। मौजूदा सरकार को फोकस भी महिलाओं पर पहले की अपेक्षा अधिक देखने को मिला है। ऐसे में अगर कुछ बड़ा ऐलान होता है तो किसी प्रकार आश्चर्य ना हो। 

12000 रुपये की किस्त:

पिछले दिनों ये खबरें आई की सरकार की तरफ से महिला किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत 10,000 रुपये से 12,000 रुपये की किस्त दी जा सकती है। अभी इस समय किसानों को 6000 रुपये साल भर में मिलते हैं। पीएम किसान सम्मान निधि का ऐलान 2019 आम चुनाव से पहले किया गया था। फिर से चुनाव नजदीक है। ऐसे में मोदी सरकार की तरफ से महिला किसानों को लेकर ऐलान किया जा सकता है। 

कोई नई स्कीम लॉन्च कर सकती है सरकार:

पिछली बार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया था कि महिला विकास पत्र के तहत 7.5 प्रतिशत का ब्याज महिलाओं को मिलेगा। यानी 2 साल के जमा पर 7.5 प्रतिशत का ब्याज इस स्कीम से मिल रहा है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि सरकार की तरफ से इस बार भी कोई नई स्कीम लॉन्च हो सकती है। 


फ्री में लोन:

सरकार की तरफ से इस बार महिला उद्यमियों के लिए ब्याज मुक्त या बहुत कम ब्याज पर लोन देने की स्कीम का ऐलान किया जा सकता है। इसके अलावा महिलाओं के पूरे बजट को भी सरकार 5-10 प्रतिशत तक बढ़ा सकती है।