News hindi tv

मिडिल क्लास के लिए बजट रहा सूखा, अगले हफ्ते RBI दे सकता है बड़ी खुशखबरी

RBI News: 1 फरवरी को पेश हुए बजट में मिडिल क्लास को टैक्स में कोई राहत नहीं मिली। लेकिन इन लोगों को आरबीआई अगले हफ्ते बड़ी राहत दे सकता है। आपको बता दें कि अब लोगों की उम्मीदें आरबीआई की मौद्रिक समीक्षा की बैठक पर टिकी है। चलिए जान लेते हैं इस अपडेट के बारे में विस्तार से.
 | 
मिडिल क्लास के लिए बजट रहा सूखा, अगले हफ्ते RBI दे सकता है बड़ी खुशखबरी

NEWS HINDI TV, DELHI: 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए अंतरिम बजट( Budget 2024 ) पेश किया। इस बजट में बड़ी घोषणाएं नहीं हुई। वहीं इनकम टैक्स( Income Tax ) में राहत नहीं मिलने से मिडिल क्लास को मायूसी हुई।

अब मिडिल क्लास की उम्मीदें आरबीआई( Reserve Bank Of India ) की मौद्रिक समीक्षा बैठक पर टिकी है, जो अगले हफ्ते 6 से 8 फरवरी 2024 को होने वाली है। 8 फरवरी को बैठक के बाद आरबीआई रेपो रेट ( REPO Rate ) को लेकर ऐलान करेगा। ऐसे में लोगों को अब आरबीआई की बैठक ( RBI MPC meeting ) से उम्मीद है। 

क्या सस्ता होगा होम लोन-  

सैलरी क्लास के लिए बजट सूखा रहा। इनकम टैक्स में कोई राहत नहीं मिली। टैक्स में राहत नहीं मिलने के बाद अब लोगों की निगाहें आरबीआई के रेपो रेट ( RBI REPO Rate )  पर है। रेपो रेट में राहत मिलने से होम लोन सस्ता होगा। लोन पर ईएमआई का  बोझ कम होगा। लोन के बोझ से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद लगाए लोगों की निगाहें अब 8 फरवरी पर टिकी है।  


ब्याज दरों में हो सकती है कटौती -

देश की अर्थव्यवस्था अच्छी हालत में है। महंगाई भी कम हो रही है। अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के दर में भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी नहीं की है। फेड ने ब्याज दरें अपरिवर्तित रखते हुए इसे  5.25 से 5.50 फीसदी के बीच रखा है। बाजार जानकारों की माने तो साल 2024 में नए साल की दूसरी छमाही में मुद्रास्फीति घटकर 2.5 फीसदी के निचले स्तर पर आ सकती है, ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि आरबीआई इस बार ब्याज दरों में 0.50 फीसदी की कटौती कर लोगों को बड़ी राहत दे सकता है।   


आरबीआई से मिल सकती है खुशखबरी-
  
फिस्कल डेफिसिट में कमी आने से पॉज‍िट‍िव संकेत मिल रहे हैं। जिससे महंगाई और कम होने की उम्मीद है। इससे र‍िजर्व बैंक का काम भी आसान होगा। महंगाई नीचे आएगी तो र‍िजर्व बैंक रेपो रेट( reserve bank repo rate ) में कमी करेगा। अभी आरबीआई ने रेपो रेट को 6.5 प्रत‍िशत पर बरकरार रखा हुआ है। माना जा रहा है कि सरकार इस बार उन्हें रेपो रेट में कटौती कर थोड़ी राहत दे सकता है। बढ़ती ग्लोबल महंगाई के कारण आरबीआई ने मई 2022 से फरवरी 2023 तक रेपो रेट( What is repo rate ) में कोई कमी नहीं की है, ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि  इस बार आरबीआई राहत दे सकती है।