News hindi tv

Business Idea : हर रोज घर में इस्तेमाल होने वाली इस चीज का करें बिजनेस, कभी कम नहीं होती डिमांड, कमाई भी बंपर

Business Idea : अगर आप भी बिजनेस करके पैसा कमाना चाहते है तो हम आपको बताने जा रहे है एक ऐसे बिजनेस के बारे में जिसके जरीए आप कर सकते है खूब कमाई, आइए खबर में जानते है इस बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी।

 | 
Business Idea : हर रोज घर में इस्तेमाल होने वाली इस चीज का करें बिजनेस, कभी कम नहीं होती डिमांड, कमाई भी बंपर

NEWS HINDI TV, DELHI : अगर आप कम लागत में ज्यादा मुनाफे वाले किसी बिजनेस की तलाश (looking for business) में है तो हम आपके लिए एक बेहतर आईडिया लेकर आए हैं. इस बिजनेस के जरिए आप 25 से 30 फीसदी तक मुनाफा आसानी से हासिल किया जा सकता है. यहां हम तेल मिल के बिजनेस की बात कर रहे हैं. इस बिजनेस को आप गांव या शहर जहां भी जगह उपलब्ध हो वहां शुरू कर सकते हैं.

तेल का उपयोग रसोई से लेकर दवाई बनाने तक बहुत सी जरूरतों को पूरा करने में किया जाता है. खाना बनाने में तेल का रोल अहम होता है. ऐसे में मार्केट में हर तरह के तेल की डिमांड सालभर बनी रहती है.

अगर आप तेल मिल का बिजनेस (oil mill business) शुरू करते हैं तो इस बिजनेस में कभी मंदी नहीं आने वाली है. आइए जानते हैं इसे कैसे शुरू कर सकते हैं.

कैसे करें बिजनेस की शुरुआत?


तेल मिल का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले उपयुक्त जगह का चुनाव करना होगा. अगर आप गांव में तेल मिल लगाते हैं यहां आपकी लागत शहर की तुलना में काफ़ी कम आएगी.

यहां आपको कच्चा माल स्थानीय तौर पर मिल जाएगा वहीं लेबर भी कम दाम में मिल जाएंगे. इसके लिए आपको कच्चा माल, मशीनरी, प्लास्टिक की बोतलें, टिन के कनस्तर आदि चीजों की जरूरत होगी. तेल निकालने के लिए आप बिजली वाली या फिर डीजल के जरिए चलने वाली मशीन अपनी सुविधानुसार खरीद सकते हैं.

कितना आएगा खर्च?


अगर आप छोटे लेवल से तेल मिल की शुरुआत करते हैं तो इसमें आपको कम से कम 2 से 3 लाख रुपयों का निवेश करना पड़ेगा. इसमें ज्यादातर हिस्सा मशीनरी पर खर्च होगा. आप अपने इलाके और मार्केट के अनुसार मिल को स्थापित कर सकते हैं.

वहीं अगर आप अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन कराना चाहें तो MSME की वेबसाइट पर इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. हालांकि यह खाने-पीने से जुड़ा हुआ बिजनेस है इसलिए बेहतर यही होगा कि आप पहले FSSAI से इसके लिए लाइसेंस लेने के बाद ही इसकी शुरुआत करें.


ऐसे करें बिजनेस का विस्तार :


अपने तेल मिल के बिजनेस के प्रचार के लिए आप लोकल मार्केट में इसकी मार्केटिंग कर सकते हैं. इसके बाद आस-पास के गांव और कस्बों में इसे धीरे धीरे बढ़ाते हुए अपने बिजनेस का विस्तार करें.

तेल की पैकेजिंग को बेहतर बनाकर इसके जरिए भी आप ब्रांडिंग कर सकते हैं. इसके अलावा जिन दुकानों पर आपकी मिल का तेल सप्लाई किया जाता है वहां पोस्टर लगाकर भी इसका प्रचार कर सकते हैं.