News hindi tv

Business Idea : शुरू करें चायपत्ती का बिजनेस, 140 में खरीदकर बेंचे 250 से 300 रुपये किलो, हर महीने होगी मोटी कमाई

Latest Business Idea : अब नौकरी की चिंता छोड़ दिजिए क्योकि अब आप चायपत्ती का बिजनेस शुरू करके मोटा पैसा कमा सकते है, 140 रूपये किलो में खरीदकर आप इसे 250 से 300 रुपये किलो बेच सकते है आइए खबर में जानते है इस बिजनेस के बारे में विस्तार से।

 | 
Business Idea : शुरू करें चायपत्ती का बिजनेस, 140 में खरीदकर बेंचे 250 से 300 रुपये किलो, हर महीने होगी मोटी कमाई

NEWS HINDI TV, DELHI : आजकल कई लोग अपनी नौकरी से परेशान है. कोई सैलरी को लेकर तो कोई किसी वजह से नौकरी छोड़ना चाहता है. ऐसे में लोगों के पास 2 रास्ते बचते हैं. पहला कि वह कोई नई नौकरी ढूंढे. इसमें यह निश्चित नहीं है कि अगली जगह उन्हें वह परेशानियां नहीं मिलेंगी जो पुरानी जगह पर मिल रही थीं. दूसरा विकल्प है कि आप अपना बिजनेस शुरू कर दें.

परेशानियां यहां भी आएंगी लेकिन यहां आप अपने लिए काम कर रहे होंगे. इस बात की संतुष्टि अलग ही होती है. अगर आप दूसरा विकल्प चुनते हैं तो हम आपको एक जबरदस्त बिजनेस आइडिया (business idea) देने जा रहे हैं. आप चायपत्ती का बिजनेस(tea leaf business) शुरू कर सकते हैं.

देश में चाय एक प्रमुख पेय पदार्थ है. इसकी मांग बहुत ज्यादा है. गर्मी हो या सर्दी चाय की मांग में नहीं गिरती. अगरआप चायपत्ती का बिजनेस करते हैं तो आपको ज्यादा निवेश करने की भी जरूरत नहीं है. आप 5000 रुपये लगाकर चायपत्ती का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.
 

कैसे करें शुरुआत?


चायपत्ती की मांग (demand for tea leaves) देश-विदेश हर जगह है. भारत में इसकी खेती पश्चिम बंगाल और असम में की जाती है. अगर आप चायपत्ती का बिजनेस (tea leaf business) शुरू करना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी हैं. आप चायपत्ती का बिजनेस कई तरह से कर सकते हैं. आप चायपत्ती को खुले में यानी रिटेल में बेच सकते या फिर इसे थोक में भी बेचा जा सकता है.

कई बड़ी कंपनियां चायपत्ती बेचने के लिए फ्रेंचाइजी (Franchise to sell tea leaves) भी देती हैं. यह फ्रेंचाइजी आपको बहुत कम बजट में मिल जाएगी. इसमें आपको कमीशन भी अच्छा मिलता है. आप खुली चाय की पैकेजिंग कर खुद भी सेल कर सकते हैं. आप शुरुआत में डोर-टू-डोर सेलिंग (door-to-door sellingZ) भी कर सकते हैं.


 
कितनी होगी कमाई :


चाय की मांग नहीं घटती है. भारत में चाय को सुबह, दोपहर या शाम कभी भी पीया जाता है. स्वास्थ्य के प्रति सजग लोग भी एक कप चाय की चुस्की तो ले ही लेते हैं. इसलिए आप देख सकते हैं कि देश में चाय के कई बड़े आउटलेट्स खुल गए हैं. इनसे करोड़ों की कमाई हो रही है. अगर आप चायपत्ती बेचते हैं तो भी आपको मुनाफा कम नहीं होगा.

आप चायपत्ती को 140-180 रुपये प्रतिकिलो आराम से थोक में खरीद सकते हैं. इसके बाद आप खुले में इसे 200-300 रुपये प्रतिकिलो तक बेच सकते हैं. आप इस बिजनेस से बहुत छोटे स्तर पर ही हर महीने 20000 रुपये तक की कमाई कर सकते हैं. बिजनेस जितना बड़ा होगा मुनाफा भी उतना ही बढ़ता चला जाएगा.