News hindi tv

Business Idea : सरकारी मदद से साबुन के बिजनेस को कर सकते हैं शुरू, जानिए कितनी होगी कमाई और कितना आएगा खर्च

Soap Manufacturing Business : आपको बता दें कि आज के दौर में हजारों-लाखों लोग ​बिजनेस के जरिए मोटी कमाई कर रहे हैं। अगर आप भी इन लोगों की तरह खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। तो साबुन मैन्युफैक्चिरिंग के जरिए आप हर महीने आसानी से 50 हजार रुपये तक कमा सकते हैं। जानिए इस बिजनेस को शुरू करने का तरीका...
 | 
Business Idea : सरकारी मदद से साबुन के बिजनेस को कर सकते हैं शुरू, जानिए कितनी होगी कमाई और कितना आएगा खर्च 

NEWS HINDI TV, DELHI: केंद्र सरकार देश के युवाओं को लगातार अपना बिजनेस शुरू कर आत्मनिर्भर (Atmanirbhar Yojana) बनने की सलाह दे रही है. सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में रोजगार के कम अवसर के कारण कई लोग अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. अगर आप भी अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, हम आपको एक शानदार बिजनेस प्लान (Business Plan) के बारे में बताने वाले हैं जिसे शुरू करने में आपको सरकार द्वारा भी मदद मिलेगी. यह बिजनेस है साबुन का बिजनेस. आप साबुन की फैक्ट्री (Soap Factory) खोलकर हर महीने शानदार कमाई (Good Income Business) कर सकते हैं.

साबुन हमारी रोजमर्रा की जिंदगी सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली चीजों में से एक हैं. इस बिजनेस के शुरुआत करने के लिए आपको आसानी से प्रधानमंत्री मुद्रा लोन (Pradhanmantri Mudra Loan) मिल सकता है. गौरतलब है कि साबुन की मांग छोटे से बड़े शहरों तक हर जगह रहती है. ऐसे में आप यह फैक्ट्री कहीं भी लगा सकते हैं. अगर आप भी साबुन का बिजनेस शुरू करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी हैं-

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की मदद से शुरू करें बिजनेस:-

नए कारोबारियों को अवसर देने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana) की शुरुआत की गई है. इस योजना के तहत बैंक नए कारोबार शुरू करने वाले लोगों को कुल बिजनेस में लगने वाली राशि का 80 प्रतिशत तक लोन के रूप में देती है. साबुन का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले इसका प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करना होगा.  आप एक महीने में करीब 3000 किलो तक का साबुन का प्रोडक्शन कर सकते हैं. इसमें आपको करीब 4 लाख रुपये का खर्च आएगा. जिसमें से आपको करीब 32 हजार रुपये खुद के लगाने होंगे. बाकी पैसे आपको बैंक लोन के रूप में देगी. वहीं आपको करीब 47 से 50 लाख तक सालाना खर्च इस बिजनेस को चलाने में लगेगा.

हर साल होगी करीब 6 लाख की कमाई:-

इस जिसनेस में आपकी सालाना की कमाई करीब 56 से 57 लाख रुपये की होगी. ऐसे में आप एक साल में करीब 6 से 7 लाख रुपये शुद्ध मुनाफा कमा सकें. वहीं हर महीने आपकी करीब 50 से 60 हजार रुपये की कमाई हो सकती है.

इस तरह करें साबुन की सेल:-

साबुन का बिजनेस शुरू करने के बाद आप इसे पहले लोकल मार्केट में बेचें. इसके लिए आप लोकल रिटेल मार्केट और किराने की स्टोर में बेच सकते हैं. इसके बाद आप इसकी बेहतर मार्केटिंग करके बड़े लेवल पर साबुन का प्रोडक्शन कर सकते हैं.