News hindi tv

CIBIL Score : सिबिल स्कोर खराब होने की वजह से नही मिल रहा लोन तो अब न लें टैंशन, अपनाएं ये टिप्स, बैंक तुरंत दे देगा पैसा

Cibil score incresing Tips : लोग अपनी पैसों से संबंधित जरूरतों को पूरा करने के लिए लोन का सहारा लेते है। लोन लेने के लिए जब आप बैंक में जाते है तो वहां सबसे पहले आपका क्रेडिट स्कोर चेक किया जाता है। ऐसे में यदि आपका स्कोर कम हो तो आपको लोन लेने मे परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे जिसके बाद आपको तुरंत लोन मिल जाएगा। 

 | 
CIBIL Score : सिबिल स्कोर खराब होने की वजह से नही मिल रहा लोन तो अब न लें टैंशन, अपनाएं ये टिप्स, बैंक तुरंत दे देगा पैसा

NEWS HINDI TV, DELHI : कुछ लोग अपनी घरेलू जरूरतों को पूरा करने के लिए लोन लेते है तो कुछ अपने शौंक की चीजों को पाने के लिए लोन का सहारा लेते है। लोग अपनी बड़ी और महंगी जरूरतों को पूरा करने के लिए लोन लेते हैं। लेकिन बैंक से लोन देने से पहले बैंक आपके सिबिल स्‍कोर (cibil score) को जरूर चेक करता है। क्‍योंकि सिबिल स्‍कोर के आधार पर ये तय किया जाता है कि आपको बैंक से लोन दिया जाना चाहिए या नहीं। सिबिल स्‍कोर 300 से 900 के बीच तय होता है। आमतौर पर 750 तक या इससे ऊपर से को अच्‍छा (Good Cibil Score value) माना जाता है।


अगर आपका सिबिल स्‍कोर बहुत कम (low CIBIL Score) हो तो आपको लोन मिलना मुश्किल हो सकती है। और अगर इसके बाद मिल भी गया तो बैंक कि तरफ से बहुत ज्‍यादा ब्‍याज लगाया जाता है। अगर आपका भी सिबिल स्‍कोर बिगड़ा हुआ है और पैसों की जरूरत है, बैंक से लोन सैंक्‍शन नहीं मिल पा रहा, तो और भी कई ऐसे तरीके (how to increase cibil score) हैं जिनसे आप अपने लिए पैसों का इंतजाम कर सकते हैं। यहां जानिए उनके बारे में।


गोल्‍ड लोन


यदि आपके पास सोना (gold loan) है, तो इसके बदले भी आप लोन ले सकते हैं। गोल्‍ड लोन को सिक्‍योर्ड लोन की श्रेणी में रखा जाता है। आपको सोने के वर्तमान कीमत का 75 फीसदी तक लोन मिल सकता है। इसमें बहुत ज्‍यादा कागजी कार्यवाही नहीं होती है, न ही आपके सिबिल स्‍कोर को देखा जाता है। आपके लोन को गिरवी रखकर ये लोन दिया जाता है।


लोन लेने के लिए पर्याप्त सैलरी 


यह तो सबको पता है कि लोन देते समय सारी वित्‍तीय संस्‍थाएं आपके क्रेडिट स्‍कोर (credit score) के अलावा आपकी सैलरी वगैरह को भी देखती हैं। अगर आपका सिबिल स्‍कोर कम है तो आप वेतन, सालाना बोनस या अन्य अतिरिक्त इनकम स्रोत का प्रमाण देकर बैंक या किसी अन्‍य वित्‍तीय संस्‍था से लोन ले सकते हैं क्‍योंकि इससे आप ये साबित कर सकते हैं कि आप लोन को चुकाने में पूरी तरह से समर्थ हैं। इसके अलावा वर्कप्‍लेस जहां आप नौकरी करते हैं, वहां भी आपको कई बार एडवांस सैलरी लेने (Loan on sallery) का विकल्‍प मिल जाता है। आप चाहें तो एडवांस सैलरी लेकर अपना काम चला सकते हैं।


NBFC भी है विकल्‍प


यदि आपको पैसों की बहुत ज्‍यादा जरूरत है तो आप कर्ज के लिए NBFC में आवेदन कर सकते हैं। यहां से आपको कम स्‍कोर के बावजूद (loan on low cibil score) भी लोन मिल सकता है। हालांकि बैंक के मुकाबले यहां के लोन की ब्‍याज दर ज्‍यादा हो सकती है।

बैंक से एफडी के बदले लोन


यदि बैंक में आपकी कोई एफडी जमा है और आप उसे अभी तुड़वाना नहीं चाहते, तो आप उस एफडी के बदले बैंक से लोन (loan against bank FD) ले सकते हैं। बैंक FD पर जमा रकम का 90प्रतिशत  से 95प्रतिशत  तक लोन के रूप में देते हैं। वहीं अगर ओवरड्राफ्ट की सुविधा मौजूद है तो आप इस फैसिलिटी के तहत जमा रकम का 90 प्रतिशत तक ले सकते हैं। लोन की इस रकम को सिक्‍योर्ड लोन की श्रेणी में रखा जाता है क्‍योंकि लोन के बदले बैंक उस एफडी को गिरवी रख लेता है। FD पर उठाए गए लोन पर आमतौर पर FD की दर से 2प्रतिशत  अधिक ब्याज लगता है। लेकिन इसके लिए प्रोसेसिंग फीस नहीं लगती है। ब्‍याज सिर्फ उतनी ही रकम पर लगता है, जितनी रकम उधार के रूप में ली जाती है।

ये है जॉइंट लोन लेने के फायदे


यदि आप अच्छा पैसा कमाते है, तो सिबिल स्‍कोर खराब होने पर जॉइंट लोन का भी विकल्‍प (joint loan) चुन सकते हैं। अगर आपके जॉइंट लोन होल्‍डर या गारंटर का सिबिल स्‍कोर अच्‍छा है तो आप आसानी से लोन ले सकते हैं। इसका एक फायदा ये है कि अगर आपका Co-Applicant महिला है तो आपको ब्‍याज दरों में भी कुछ फायदा मिल सकता है।