News hindi tv

CIBIL Score : आखिर क्या होता है एक अच्छा सिबिल स्कोर, लोन लेने वालें जानिए कैसे होता है ये तय

Healthy CIBIL Score : जब भी कोई व्यक्ति बैंक में लोन  के लिए अप्लाई करता हैं। तो बैंक सबसे पहले उस व्यक्ति का सिबिल स्कोर ही चेक करता हैं। और सिबिल स्कोर (CIBIL Score) चेक करने के बाद ही बैंक यह तय करता हैं कि आपको लोन दिया जा सकता हैं या नहीं, इसी के चलते आज हम आपको बताने जा रहे हें एक अच्छा सिबिल स्कोर क्या होता हैं। और इसे कैसे तय किया जाता हैं। लेने वाले जरूर जान लें...
 | 
CIBIL Score : आखिर क्या होता है एक अच्छा सिबिल स्कोर, लोन लेने वालें जानिए कैसे होता है ये तय

NEWS HINDI TV, DELHI: जब भी लोन लेने का नाम आता है तो सबसे पहले सिबिल स्कोर (CIBIL Score) का जिक्र किया जाता है। इससे तय होता है कि आपको लोन मिलेगा या नहीं. सिबिल स्कोर को क्रेडिट स्कोर (credit score) भी कहा जाता है। यह बताता है कि आपने बैंकों से कर्ज लेकर उसका भुगतान किस तरह किया। भुगतान समय पर किया गया या नहीं इससे आपका सिबिल स्कोर या क्रेडिट रेटिंग (credit rating) तय होती है। खराब सिबिल स्कोर का मतलब है कि आपने कर्ज का भुगतान या तो किया ही नहीं या फिर सही समय पर नहीं किया। इसके कई नुकसान हैं जिस पर हम आगे बात करेंगे।

अगर आपको नही पता है तो हम बता दें कि सिबिल (CIBIL) का फुल फॉर्म क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो (INDIA) लिमिटेड है। यही आपका क्रेडिट स्कोर कैलकुलेट और मैंटेन करती है। इससे बैंक को पता चलता है कि आपका अपनी वित्तीय स्थिति पर कितना नियंत्रण है और आपकी वित्तीय स्थिति वाकई कैसी है। सिबिल स्कोर (CIBIL Score) 3 डिजिट में होता है। इसकी शुरुआत 300 से होती है और ये 900 तक जाता है।


जान लें क्या होता है अच्छा सिबिल स्कोर?

अगर सिबिल स्कोर की रेंज (CIBIL Score ki Range) की बात की जाए तो 750-900 के सिबिल स्कोर को एक्सीलेंट की श्रेणी (excellent cibil score) में रखा जाता है। इसके बाद 650-750 की श्रेणी का सिबिल स्कोर गुड यानी अच्छे की श्रेणी में आता है। 550-650 तक का सिबिल स्कोर एवरेज या औसत कैटेगरी में आता है और अंत में 300-500 का सिबिल स्कोर खराब की श्रेणी में आता है। 

आपको ये जान लेना जरूरी है कि आपका सिबिल स्कोर जितना अच्छा (good cibil score range) होगा आपको उतनी सस्ती दर पर और जल्दी लोन मिल जाएगा। अगर यह खराब है तो लोन लेने में आपको काफी परेशानी आएगी।

कैसे होता है सिबिल स्कोर कैलकुलेट:

सिबिल स्कोर की रेंज आपकी क्रेडिट हिस्ट्री (credit history) के आधार पर तय होती है। जिस भी शख्स का सिबिल स्कोर (CIBIL Score) तैयार किया जाता है उसकी पिछले 36 महीने की क्रेडिट हिस्ट्री देखी जाती है। इसमें हर तरह के लोन, क्रेडिट कार्ड का खर्च, ओवर ड्राफ्ट फैसिलिटी का इस्तेमाल आदि शामिल किए जाते हैं। इसमें देखा जाता है आपने खर्च किस तरह किया है और उसका भुगतान कैसे किया है।

सिबिल स्कोर चेक करने का पूरा प्रोसेस (How to check cibil score):-

आप सिबिल की वेबसाइट पर जाएं।
गेट योर सिबिल स्कोर को सलेक्ट करें।
इसके बाद इमेल आईडी, नाम और पासवर्ड डालें।
कोई आईडी प्रूफ जमा कराएं।
इसके बाद पिन कोड, जन्मतिथि और फोन नंबर डालें।
एक्सेप्ट और कंटीन्यू पर क्लिक कर आगे बढ़ें।
मोबाइल पर मिले ओटीपी को क्लिक एंटर करें और आगे बढ़ें।
डेशबोर्ड पर जाकर अपना सिबिल स्कोर चेक करें।
वैरिफिकेश के बाद आपको सिबिल स्कोर मिल जाएगा।