News hindi tv

Five Day Working Week : बैंक कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, अब बैंकों में 5 दिन होगा काम, 2 दिन रहेगी छुट्‌टी

Five Day Working Week : बैंक कर्मचारियों को जल्द ही एक बडा तोहफा मिल सकता है। अगर आप भी बैंक कर्मचारी है तो आपको बता दें कि सरकार बैंक कर्मचारियों की एक मांग को पूरा करने की तैयारी में है। बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार जल्द ही इस संबंध में आधिकारिक अधिसूचना जारी कर सकती है। तो ऐसे में कर्मचारियों को खुशखबरी मिल सकती है। इसके बाद बैंक कर्मचारियों में सप्ताह में पांच दिन काम करना होगा और दो दिन की छुट्‌टी रहेगी। नीचे जानिए इस अपडेट से जुड़ी पूरी खबर.

 | 
Five Day Working Week : बैंक कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, अब बैंकों में 5 दिन होगा काम, 2 दिन रहेगी छुट्‌टी

News Hindi TV, Delhi : Five Day Working Week- बैंक कर्मचारियों को जल्द ही एक अच्छी खबर सुनने को मिल सकती हैं। ऐसे में सभी बैंक कर्मियों के लिए राहत भरी नौकरी रहेगी और वो भी 5 डे वर्किंग कल्चर का मजा उठा सकेंगे। इतना ही नहीं उनके इंक्रीमेंट के मुद्दे पर भी जल्दी कुछ अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है।

मौजूदा व्यवस्था( Banking system ) में बैंक कर्मचारियों को महीने के हर रविवार को तो छुट्टी मिलती है, लेकिन हर शनिवार को बैंकों में छुट्टी नहीं होती है. बैंक हर महीने के पहले, तीसरे और पांचवें शनिवार को खुले होते हैं, जबकि महीने में पड़ने वाले दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक कर्मचारियों की छुट्टी होती है.उम्मीद है कि होली( Holi 2024 ) से पहले बैंक कर्मचारियों को बड़ी सौगात मिल सकती है। रिपोर्ट्स की मानें तो 5 दिनों के काम करने वाले प्रस्ताव पर सरकार भी जल्द घोषणा कर सकती है।

बैंक यूनियनों द्वारा की गई अपील-

दरअसल, बैंक कर्मचारी यूनियनों द्वारा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Nirmala Sitharaman ) को दिसंबर, साल 2023 में एक चिट्ठी भेजी गई थी जिसमें संगठन यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने 5 दिनों काम के लिए अपील की थी। इस मामले को लेकर आई खबर के अनुसार जल्दी बैंकों की 5 दिन काम की अपील पर सरकार की ओर से बड़ा फैसला लिया जा सकता है।


वर्तमान में सभी बैंक रविवार को बंद रहते हैं और दूसरे-चौथे शनिवार को भी बैंकों की छुट्टी रहती है। अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है तो कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिल सकता है। इसके बाद बैंक कर्मचारियों को सप्ताह में पांच दिन काम करना होगा और दो दिन की छुट्टी( Bank holiday ) रहेगी।

अच्छे इंक्रीमेंट पर भी फैसला जल्द-


5 दिन काम करने की अपील के अलावा बैंक के कर्मचारियों द्वारा इंक्रीमेंट को लेकर भी मांग की गई हैं। कर्मचारियों द्वारा सैलरी( Bank employee salary ) में 17 प्रतिशत बढ़ोतरी करने की मांग की गई है। अगर इस प्रस्ताव पर केंद्र सरकार का ठप्पा लग गया तो बैंकिंग सेक्टर ( banking sector ) में काम करने वाले 15 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को काफी फायदा हो सकता है।


बढ़ सकते हैं काम के घंटे-


पांच दिन काम और सैलरी ( salary ) बढ़ाने की मांग के प्रस्तावों पर अगर सरकार की मंजूरी मिल जाती है तो बैंकिंग कर्मचारियों को फायदा तो होगा ही, लेकिन उनके लिए वर्किंग आवर्स बढ़ाए जा सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 5 डे वर्किंग की सुविधा होने पर बैंकिंग कर्मचारियों को रोजाना 40 मिनट ज्यादा काम कर पड़ सकता है और उनका टाइम टेबल चेंज ( bank time table change ) हो सकता है।

बैंक के कर्मचारियों ( employees News ) को सोमवार से शुक्रवार तक 9:45 बजे से शाम 5:30 बजे तक की शिफ्ट करनी होगी। जबकि, शनिवार और रविवार वो अपनी छुट्टी का मजा उठा सकेंगे। हालांकि, अभी तक ये सब जानकारी सिर्फ सामने आई है। इस पर सरकार की ओर से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।


आपको जानकारी के लिए बता दें कि बैंकिंग कर्मचारियों( banking employees ) के लिए दूसरे और चौथे शनिवार की छुट्टी को साल 2015 से लागू किया गया था। इसके बाद से देश के सभी बैंक दूसरे और चौथे शनिवार बंद रहते हैं।