News hindi tv

Gold Price 3 May 2024 : सोने में गिरावट जारी, चांदी बढ़ी, चेक करें अपने शहर में सोने के भाव

Gold Price 3rd May 2024 : हाल ही में सोने की कीमत को लेकर एक अपडेट सामने आ रहा हैं। और इस इस अपडेट के अनुसार आपको बता दें कि सोने की कीमतों (sone ki kimat) में कई दिनों से लगातार गिरावट देखने को मिल रही हैं। और वहीं दूसरी ओर से चांदी की कीमतों (chandi ki kimat) में बढ़ोतरी हुई हैं। तो आइए जान लेते हैं योने के आज के ताजा भाव...
 | 
Gold Price 3 May 2024 : सोने में गिरावट जारी, चांदी बढ़ी, चेक करें अपने शहर में सोने के भाव

NEWS HINDI TV, DELHI : Gold-Silver Price Today 3 May 2024 : अप्रैल महीने में सोने की कीमत (sone ke aaj ke bhaav) रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के बाद अब इसकी कीमत में लगातार गिरावट देखी जा रही है। गुरुवार के कारोबारी सत्र के दौरान सोने की कीमत (sone ki kimat) में और गिरावट देखने को मिली। हालांकि चांदी के रेट (chandi ka rate) में मामूली बढ़त देखने को मिली।

कीमती धातु में गिरावट से उन लोगों ने राहत की सांस ली है जो आभूषण खरीदने की योजना बना रहे हैं. बुधवार के बाद गुरुवार को भी एमसीएक्स (MCX) और सर्राफा बाजार में रेट नीचे आए। मध्य पूर्व में तनाव कम होने से कीमतें गिर रही हैं. विशेषज्ञों को उम्मीद है कि इसमें और गिरावट आ सकती है.

सोने और चांदी दोनों में ही ग‍िरावट:

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (mcx gold price) पर भी सोने और चांदी दोनों में ही ग‍िरावट (sone or chandi ke aaj k bhaav) देखी जा रही है. एमसीएक्‍स (MCX) पर  सोना 135 रुपये की ग‍िरावट के साथ 70590 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर ट्रेड करता देखा गया. हालांक‍ि कारोबारी सत्र की शुरुआत में इसमें मामूली तेजी देखी गई थी. इसी तरह चांदी भी 670 रुपये की ग‍िरावट के साथ 80557 रुपये पर ट्रेंड करते देखी गई. शुरुआत में इसमें भी करीब 200 रुपये की तेजी देखी गई थी.

IBJA की वेबसाइट के रेट:

सर्राफा बाजार में प‍िछले कुछ द‍िन से लगातार ग‍िरावट आ रही है. IBJA की वेबसाइट के अनुसार गुरुवार को 24 कैरेट वाला सोना 40 रुपये टूटकर 71670 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर पहुंच गया. 23 कैरेट सोने का (23 carat sone ka rate) रेट 71383 रुपये और 22 कैरेट वाला सोना 65650 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर देखा गया. चांदी के रेट (chandi ka rate) में गुरुवार को मामूली तेजी आई. यह करीब 70 रुपये प्रत‍ि क‍िलो चढ़कर 80119 रुपये पर ट्रेंड कर रही थी.

आपको बता दें म‍िड‍िल ईस्‍ट में प‍िछले द‍िनों तनाव बढ़ने के बाद सोने की कीमत (sone ki kimat) में जबरदस्‍त तेजी देखी गई थी. सोने का रेट 19 अप्रैल के करीब 74000 रुपये के करीब पहुंच गया था. अब इसमें प‍िछले कुछ द‍िन से नरमी का माहौल देखा जा रहा है.