News hindi tv

Gold Price Today 23 April : लगातार बढ़त के बाद सोने के दामों में भारी गिरावट, चेक करें आज के ताजा भाव

Gold Price Today : यह तो हम सब देख रहे हैं कि सोने के भाव में पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही हैं। लेकिन हाल ही में सोने के रेट को लेकर बड़ा अपडेट आया हैं। जिसके अनुसार अपको बेता दें कि आज लगातार बढ़ने के बाद सोने के रेट में गिरावट देखने को मिल रही हैं। तो खरीदने से पहले चेक कर लें सोने के बाज के रेट....
 | 
Gold Price Today 23 April : लगातार बढ़त के बाद सोने के दामों में भारी गिरावट, चेक करें आज के ताजा भाव

NEWS HINDI TV, DELHI: Gold-Silver Price Today : मध्य पूर्व में तनाव कम होने से सोने-चांदी की कीमतों (sone - chandi ki kimat) में बड़ी गिरावट आई है। अगर आप भी सोना या चांदी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आज का दिन आपके लिए सही है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोना (mcx gold Price) सस्ता हो गया है। लगातार तेजी के बाद आज सोने की कीमतों में गिरावट आ रही है। वैश्विक बाजार में भी कीमतों में नरमी दिख रही है.

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने की कीमतों (Gold prices on Multi Commodity Exchange) में गिरावट देखी जा रही है। आज सोने की कीमत 0.85 फीसदी की गिरावट के साथ 72185 रुपये प्रति 10 ग्राम पर है। इसके अलावा चांदी की कीमत 1.45 फीसदी गिरकर 82295 रुपये प्रति किलोग्राम पर है।

ग्लोबल मार्केट में सस्ता हुआ सोना-चांदी:

वैश्विक बाजार में गोल्ड की कीमतों (Gold prices in global market) में गिरावट मिल रही है, जिसका असर घरेलू बाजार पर भी दिख रहा है. कॉमैक्स पर सोने का भाव 2384 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा. इसके अलावा चांदी का भाव भी 28.07 डॉलर प्रति औंस पर है. वहीं,  इससे पहले ईरान और इजरायल टेंशन के चलते सुरक्षित निवेश की मांग बढ़ने से सोने का भाव बढ़ गया है. 

IBJA जारी करता है सोने का भाव:

आपको बता दें कि सोने के रेट (sone ke rate) IBJA और मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज दोनों जारी करते हैं। ये दरें अलग-अलग शुद्धता के हिसाब से जारी की जाती हैं. सोने की इन कीमतों में टैक्स और मेकिंग चार्ज शामिल नहीं हैं। इन कीमतों पर टैक्स और मेकिंग चार्ज लगने के बाद ही आपको बाजार में सोने के आभूषण मिलते हैं।

किस तरह चेक करें भाव?

आप घर बैठे भी सोने की कीमत (sone ki kimat) चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक, आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर कीमत चेक कर सकते हैं। आपका मैसेज उसी नंबर पर आएगा, जिससे आप मैसेज करेंगे।