News hindi tv

PF खाताधारकों के लिए गुड न्यूज, अब अकाउंट में आएंगे 8150 रुपए

PF : अगर आप भी नौकरीपेशा लोग है तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। नौकरी करने वाले लोगों की सैलरी से कुछ प्रतिशत पैसा पीएफ के रुप में जमा होता रहता है जिस पर सरकार ब्याज देती है और जिसको खाताधारक अपनी जरूरत के हिसाब से निकाल सकते है। तो अब सरकार ने PF में कुछ बदलाव किए हैं जिसके तहत अब पीएफ खाताधारकों के खाते में अब 8150 रुपये आएंगे। चलिए नीचे खबर में जानते है इस फॉर्मूले को और इसकी कैलकुलेशन के बारे में.
 | 
PF खाताधारकों के लिए गुड न्यूज, अब अकाउंट में आएंगे 8150 रुपए

NEWS HINDI TV, DELHI: उन नौकरीपेशा लोगों को सरकार ने बडी खुशखबरी दी है, जिनका हर महीने सैलरी से पीएफ( PF News ) के रूप में कटता है. जी हां, सरकार ने लगातार दूसरे साल ईपीएफ की ब्याज दरों में इजाफा कर दिया है. इससे पहले सरकार ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 0.05 फीसदी का इजाफा किया था और अब वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 0.10 फीसदी का इजाफा कर दिया है. 

इसका मतलब है कि दो सालों में सरकार ने ईपीएफ के ब्याज( epf interest rate ) पर 0.15 फीसदी का इजाफा कर कुल ब्याज दर को 8.25 फीसदी का दिया है. जोकि 3 साल का हाई है.

अब सबसे बडा सवाल ये है कि इस फैसले के बाद ब्याज के रूप में आपके अकाउंट में कितना रुपया आएगा. खबर आने के बाद तमाम लोग इसका कैलकुलेशन करने में जुट गए होंगे. इसे कैलकुलेट( EPF Calculation Formula ) करने का एक फॉमूला है. जिसे अप्लाई करने के बाद ही आप जान पाएंगे कि आपके अकाउंट में ब्याज के रूप में कितना पैसा आएगा. साथ ही आपको इस फैसले से कितना फायदा पहुंच गया है.

कैसे कटता है आपका ईपीएफ?


ईपीएफओ( EPFO ) एक्ट के अनुसार कर्मचारी के बेसिक सैलरी( Basic salary of employee ) और महंगाई के 12 फीसदी हिस्से को प्रोविडेंट फंड के अकाउंट में डिपॉजिट किया जाता है. वहीं दूसरी तरफ कंपनी की ओर से इंप्लाॅई के ईपीएफ अकाउंट में 12 फीसदी का कंट्रीब्यूशन होता है. लेकिन इसमें थोडा चेंज भी है. इंप्लॉयर कंट्रीब्यूशन का 3.67 फीसदी हिस्सा ईपीएफ में जाता है और बाकी 8.33 फीसदी हिस्सा पेंशन स्कीम में डिपॉजिट हो जाता है. इस तरह से किसी भी इंप्लॉई का प्रोविडेंट फंड क्रिएट होता है.


अकाउंट में कितना आएगा ब्याज का पैसा?


ईपीएफओ की संस्था सीबीटी ने ईपीएफ ब्याज दरों को 8.25 फीसदी करने का फैसला लिया है. इससे पहले यह ब्याज दर 8.10 फीसदी था. अब इसे एक कैलकुलेशन से समझने की कोशिश करते हैं. इसके लिए एक फॉर्मूला है. मान लीजिय आपके पीएफ अकाउंट में कुल 1 लाख रुपए डिपॉजिट हैं. तो पिछले वित्त वर्ष में आपको 8.15 फीसदी ब्याज के हिसाब से 8,150 रुपए आपके अकाउंट में आए होंगे. अब इस इंट्रस्ट रेट में इजाफा कर 8.25 फीसदी कर दिया गया है. अगर किसी अकाउंट होल्डर के अकाउंट में 1 लाख रुपए होंगे तो ब्याज के रूप में 8250 रुपए मिल जाएंगे. इसका मतलब है कि ईपीएफ अकाउंट( epf account ) होल्डर को 100 रुपए का फायदा हो जाएगा.


पोर्टल के थ्रू कैसे चेक करें ईपीएफ बैलेंस-

सबसे पहले EPFO पोर्टल www.epfindia.gov.in पर जाना होगा.

उसके बाद आपको E-PassBook ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

नया पेज ओपन होगा और उसमें आपको UAN, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालना होगा और लॉग इन करना होगा.

लॉग इन करने के बाद आपको Passbook के लिए मेंबर आईडी ऑप्शन को चुनना होगा.

जिसके बाद आपको PDF फॉर्मेट में पासबुक मिल जाएगी, जिसे डाउनलोड किया जा सकता है.

वहीं आप https://passbook.epfindia.gov.in/ पर डायरेक्ट पासबुक एक्सेस कर सकते हैं.