News hindi tv

SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब बिजनेस शुरू करने के लिए मिलेगा 50 लाख का लोन

SBI Scheme: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने बैंक ग्राहकों को बड़ी खुशखबरी दी है बता दें कि अब एसबीआई बिजनेस शुरु करने के लिए अपने ग्राहकों को 50 लाख रुपये तक का लोन दे रही है। तो ऐसे में अगर आप भी SBI ग्राहक हैं तो आपके लिए ये खबर बडी खास होने वाली है। आईए जान लेते हैं इस बारे में पूरी डिटेल.
 | 
SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब बिजनेस शुरू करने के लिए मिलेगा 50 लाख का लोन

NEWS HINDI TV, DELHI : अगर आप स्‍माल बिजनेस शुरू करने या मौजूदा बिजनेस की वर्किंग कैपिटल के लिए फंडिंग चाहते हैं, तो स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया ( State Bank of India) इसमें आपकी मदद करेगा। स्‍माल लेवल पर मैन्‍युफैक्‍चरिंग या ट्रेड एंड सर्विसेज बिजनेस की वर्किंग कैपिटल की जरूरत के लिए SBI की एसएमई स्‍मार्ट स्‍कोर ( SME Smart Score ) लोन सुविधा के अंतर्गत 50 लाख रुपये तक का आसान लोन ले सकते हैं( How to take loan? )

कौन ले सकता है ये लोन-


SBI की वेबसाइट पर उपलब्‍ध जानकारी के मुताबिक, SME Smart Score एक कैश क्रेडिट/ टर्म लोन सुविधा है। एमएसएमई सेक्‍टर की कोई भी पब्लिक/प्राइवेट लिमिटेड कंपनी, पार्टनरशिप फर्म या SSI, C&I और SBF सेगमेंट के अंतर्गत आने वाला ट्रेडिंग एंड सर्विस सेक्‍टर इस लोन सुविधा के लिए अप्‍लाई कर सकता है। यह लोन वर्किंग कैपिटल की जरूरत या फिक्‍स्‍ड एसेट को खरीदने के लिए मिलता है।

कितने रुपये तक का मिलेगा लोन-


SME Smart Score के अंतर्गत, मैन्‍युफैक्‍चरिंग, ट्रेड एंड सर्विसेजस यूनिट्स के लिए मिनिमम 10 लाख और मैक्सिमम 50 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है। इसमें मार्जिन वर्किंग कैपिटल का 20 फीसदी और टर्म लोन का 33 फीसदी है।


लोन की प्राइसिंग और कोलेटरल सिक्‍युरिटीज -


एसबीआई( SBI Scheme ) ने एसएमई लोन प्रतिस्‍पर्धी प्राइसिंग पर मिलेगा, जो कि बैंक के EBLR से लिंक्‍ड है। फी और चार्जेज की बात करें, तो यह लोन अमाउंट का 0.40 फीसदी है। इसमें कोई कोलेटरल सिक्‍युरिटी नहीं देनी होगी। सभी लोन क्रेडिट( loan credit ) गारंटी फंड ट्रस्‍ट फंड फार माइक्रो एंड स्‍माल एंटरप्राइसेस ( CGTMSE ) के अंतर्गत कवर्ड है। इसमें गारंटी फी बारोअर को वहन करना होता है। 


लोन की  रिपेमेंट अवधि-


SBI की वेबसाइट के मुताबिक, कैश क्रेडिट लोन की समीक्षा हर दो साल पर की जाएगी। इसके साथ बिजनेस के परफॉर्मेंस की भी सालाना समीक्षा होगी। वहीं, टर्म लोन/ड्रॉलाइन OD के लिए रिपेमेंट टेन्‍योर 7 साल से ज्‍यादा नहीं होगा। इसके बाद 6 महीने का मॉरेटोरियम मिल सकता है। सभी लोन की समीक्षा सालाना आधार पर होगी।

लोन की एलिजिबिलिटी -


SME Smart Score लोन के लिए चीफ प्रमोटर/चीफ एग्‍जीक्‍यूटिव अप्‍लाई कर सकते हैं। इनकी उम्र 18 साल से 65 साल के बीच होनी चाहिए। 

(नोट: SBI SME Smart Score की यह डीटेल एक रेफरेंस के लिए है। लोन संबंधी फैसला करने के लिए बैंक से विस्‍तृत जानकारी जरूर कर लें।)