News hindi tv

होम लोन की EMI होगी सस्ती, वित्त मंत्री के बाद SBI अध्यक्ष ने लगाई मुहर

EMI : आपको बता दें कि निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए बजट में होम लोन की ईएमआई सस्ती होने के संकेत मिले थे लेकिन अब इस पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अध्यक्ष ने इस बात पर मुहर लगा दी है। बैंक के अध्यक्ष का कहना है कि राजकोषीय घाटे का मतलब यह है कि उधारी उम्मीद से लगभग 1 लाख करोड़ रुपये कम हो गई है... चलिए नीचे जानते हैं पूरी खबर.
 | 
होम लोन की EMI होगी सस्ती, वित्त मंत्री के बाद SBI अध्यक्ष ने लगाई मुहर

NEWS HINDI TV, DELHI: बजट 2024 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण( Nirmala Sitharaman ) द्वारा की गई एक घोषणा से संकेत मिले हैं कि भविष्य में होम लोन की EMI सस्ती हो सकती हैं। भारतीय स्टेट बैंक( state Bank of India ) के अध्यक्ष दिनेश खारा ने भी एक बयान देकर इस खबर पर मुहर लगाई है।

दरअसल, संकेत मिले हैं कि अंतरिम बजट( interim budget ) ने होम लोन की सस्ती EMI( Home Loan EMI ) और कम ब्याज दरों के लिए एक मंच तैयार किया है। निर्मला सीतारमण ने राजकोषीय घाटे में 5.1% की कमी आने की घोषणा की है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया( RBI ) पर निर्भर करती दरें-

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय स्टेट बैंक के अध्यक्ष दिनेश खारा का कहना है कि राजकोषीय घाटे का मतलब यह है कि उधारी उम्मीद से लगभग 1 लाख करोड़ रुपये कम हो गई है। सरकार का अधिक खर्चा पूंजीगत व्यय में हो रहा है, इसलिए यह मुद्रास्फीतिकारी( inflationary ) नहीं होगा और RBI के लिए भविष्य में ब्याज की दरें कम करना आसान हो जाएगा।


वित्त मंत्रालय का कहना है कि हमने अपना काम कर दिया है, अब यह रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ( Reserve Bank of India ) पर निर्भर है कि वह लोन की ब्याज दरों में ढील देकर निजी निवेश की ‘क्राउडिंग’ को प्रोत्साहित करे।


PM आवास योजना के तहत मिलेगा फायदा- 


दिनेश खारा ने कहा कि राजकोषीय घाटे के आंकड़ों में सुधार होने से ब्याज दरों को कम करने में मदद मिलेगी। हालांकि कर्जदारों को उम्मीद है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया 2024 की दूसरी छमाही में ही ब्याज दरें कम करेगा, लेकिन प्रत्यक्ष तौर पर ब्याज की दरों में नरमी अभी भी देखी जा रही है।

फाइनेंसर भी उम्मीद कर रहे हैं कि सरकार द्वारा जिन 2 आवास योजनाओं की घोषणा की गई है, उनके कारण होम लोन सस्ता हो जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत गांवों में अगले 5 साल में 2 करोड़ घर बनाए जाएंगे, जिसके लिए सरकारी लोन दिया जाएगा, जो सस्ता मिलेगा।