News hindi tv

Home Loan : इन 5 तरीकों से कम कर सकते हैं होम लोन की EMI, लोन लेने वाले जान लें

RBI news : आज हम आपनी इस खबर में बैंक से लोन लेने वाले लोगों को लोन की ईएमआई से जुड़ी जरूरी बातों के के बारे में बताने जा रहे हैं। तो अगर आपने भी बैंक से किसी तरह का लोन लिया हैं। तो यह खबर जरूर पढ़ लें। दरअसल, होम लोन (Home Loan ) लेने वालों को यह उम्मीद थी कि उन्हें ईएमआई (EMI) में कुछ राहत जरूर मिलेगी। लेकिन आपको बता दें कि भले ही आपकी ईएमआई आरबीआई ने कम नहीं की हो, लेकिन आज इस खबर में हम आपको पांच ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनसे आप होम लोन की ईएमआई (Home Loan ki EMI) कम कर सकते हैं। 
 | 
Home Loan : इन 5 तरीकों से कम कर सकते हैं होम लोन की EMI, लोन लेने वाले जान लें

NEWS HINDI TV, DELHI: भारतीय रिजर्व बैंक (reserve Bank of India) ने रेपो रेट को स्टेबल रखकर लोन लेने वालों को एक झटका दिया है. सबसे ज्यादा होम लोन (Home Loan) वालों को उम्मीद थी कि उन्हें ईएमआई में कुछ राहत मिलेगी. खैर चिंता की बात नहीं है, भले आरबीआई (RBI) ने आपकी ईएमआई (EMI) नहीं घटाई हो, लेकिन इन 5 टिप्स की मदद से आप अब भी अपनी किस्त को कम कर सकते हैं.

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (reserve Bank of India) ने रेपो रेट को लगातार 7वीं बार 6.50 प्रतिशत पर फिक्स रखा है. आरबीआई (RBI) के रेपो रेट के आधार पर ही बैंक होम लोन, कार लोन और पर्सनल लोन की ब्याज दरों (Personal Loan ki byaaj daren) को तय करते हैं. 

होम लोन (Home Loan) की ईएमआई कम करने के टिप्स:-

दरअसल, अगर आप अपने होम लोन की ईएमआई (Home Loan ki EMI) कम करना चाहते हैं, तो आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं.

यदि आपका सिबिल स्कोर बेहतर है, तो आप अपने बैंक से होम लोन (Home Loan) पर कम ब्याज के लिए बारगेनिंग कर सकते हैं. अगर आपका सिबिल स्कोर समय के साथ बेहतर होता जा रहा है, तब भी आप अपने बैंक से होम लोन पर ब्याज को कम करने के लिए बारगेनिंग कर सकते हैं. अक्सर बैंक मैनेजर के पास इतना मार्जिन होता है कि वह आपके लाने पर ब्याज कम कर सके.

किसी भी बैंक से लिए होम लोन की ईएमआई (Home Loan ki EMI) को कम करने का एक तरीका ये भी है कि आप फ्लोटिंग इंटरेस्ट रेट पर स्विच कर जाएं. आज नहीं तो कल भारतीय रिजर्व बैंक अपनी रेपो रेट की दर को कम करेगा ही, तब आपकी ईएमआई भी इसके हिसाब से नीचे आ जाएगी.

अगर आप अपनी मंथली ईएमआई (monthly emi) को कम करना चाहते हैं, तो आप अपने लोन के टेन्योर को बढ़ा सकते हैं. इससे आपकी होम लोन की मंथली ईएमआई कम हो जाएगी.

होम लोन की ईएमआई (EMI) कम करने का एक और तरीका ये है कि आप अपने लोन को दूसरे बैंक के पास पोर्ट करवा लें, इससे आपको अपनी मंथली ईएमआई कम करने में मदद मिलेगी. लोन को पोर्ट करने पर नया बैंक अक्सर अपने ग्राहकों को सस्ता ब्याज ऑफर करता है.

अगर आप अपने होम लोन (Home Loan) की ईएमआई कम करने के लिए हर साल एक से दो ईएमआई एक्स्ट्रा भर सकते हैं. इसके डबल फायदे हैं, एक तो आपका लोन टेन्योर कम होता जाएगा. दूसरा आपकी ईएमआई भी कम हो जाएगी.