News hindi tv

अगर CIBIL Score हो गया हैं खराब, तो ऐसे चुटकियों में कर सकते हैं ठीक

CIBIL Score : यह तो हम सब जानते हैं कि लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर (CIBIL Score) का अच्छा होना बेहद जरूरी हैं। लेकिन अगर आपको लोन की जरूरत हैं। और अगर सिबिल स्कोर खराब हो गया हैं। तो टेंशन न लें, क्योंकि आज हम आपकों अपनी इस खबर में सिबिल स्कोर को ठीक करने का एक जबरदस्त तरीका बताने जा रहे हैं। जिससे आप चुटकियों में CIBIL Score का बेहतर कर सकते हैं। लोन लेने वाले जरूर जान लें इससे जुड़ी पूरी जानकारी...
 | 
अगर CIBIL Score हो गया हैं खराब, तो ऐसे चुटकियों में कर सकते हैं ठीक

NEWS HINDI TV, DELHI: बहुत बार ऐसा होता है कि किसी प्राकृतिक विपदा या फिर बीमारी के चलते कई बार लोन लेने तक की नौबत आ जाती है। अब ऐसे में यदि आपको पता चले कि लोन लेने के लिए आपका सिबिल सकोर  (CIBIL Score) ही पूरा नही है तो ऐसे में आप क्या करेंगे। क्योंकि अगर आपको आसानी से कर्ज चाहिए, तो इसके लिए सिबिल स्कोर (CIBIL Score) अच्छा रखना होता है। लेकिन अगर आपका सिबिल स्कोर खराब हो चूका है तो आज हम आपको ऐसे कुछ टथ्प्स के बारे में बताने जा रहे है जिससे कि आप अपने सिबिल स्कोर को दुरूस्त कर सकेंगे। 

आइए पहले जानते हैं कि सिबिल स्कोर  (CIBIL Score) क्या होता है और अगर यह खराब हो गया है, तो इसे कैसे सुधारा जा सकता है।

क्या होता है सिबिल स्कोर?

सिबिल स्कोर की फुल फॉम है Credit Information Bureau India Limited (CIBIL).यह  एक क्रेडिट इंफॉर्मेशन कंपनी है। इसे रिजर्व बैंक (RBI) से लाइसेंस मिला है और यह कंपनियों के साथ आम लोगों की कर्ज से जुड़ी गतिविधियों को ट्रैक करती है। इसकी रेटिंग को ही सिबिल स्कोर कहा जाता है।

सिबिल स्कोर  (CIBIL Score) या फिर सिबिल रेटिंग एक पैमाना होता है, जिससे पता चलता है कि लोन लेने और उसे वापस चुकाने में आपका रिकॉर्ड कितना अच्छा है। यह 300 से 900 के बीच होता है। 300 से 600 का मतलब है कि आप लोन चुकाने में बहुत बुरे हैं। वहीं, 750 से 900 का सिबिल स्कोर बताता है कि आपका कर्ज लौटाने का रिकॉर्ड बेहद शानदार है।

सिबिल स्कोर खराब होने पर करें ये काम:

यदि आपका सिबिल स्कोर 750 से कम आया, तो आपको कर्ज मिलने में मसला हो सकता है। हो सकता है कि आपको क्रेडिट कार्ड भी न मिले। लेकिन, अच्छी बात यह है कि सिबिल स्कोर सुधारा भी जा सकता है। आइए जानते हैं सिबिल स्कोर  (CIBIL Score) सुधारने के पांच तरीके।


1. पहली बात, समय पर चुकाए कर्ज:

यदि आप समय पर कर्ज नहीं चुकाते, तो इसका सिबिल स्कोर (cibil score) पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। आपको EMI का पेमेंट हमेशा वक्त पर करना चाहिए, क्योंकि इसमें देरी पर न सिर्फ पेनल्टी लगती है, बल्कि क्रेडिट स्कोर भी कम हो जाता है।

2. अच्छा क्रेडिट बैलेंस बना कर रखें:

बता दें कि आपके पास होम लोन और कार लोन जैसे सिक्योर्ड लोन (secured loan) के साथ पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड जैसे अनसिक्योर्ड लोन का ठीकठाक तालमेल होना चाहिए। बैंक और NBFC अमूमन सिक्योर्ड लोन वालों को ज्यादा पसंद करते हैं।


लेकिन यदि आपके पास अनसिक्योर्ड लोन अधिक हैं, तो अच्छे क्रेडिट बैलेंस (good credit balance) के लिए पहले उनका भुगतान कर देना चाहिए। अगर आपने क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल किया है, तो कोशिश करें कि उसे तय तारीख से पहले भर दें। यह आपके क्रेडिट स्कोर को सुधारने के लिए अच्छी योजना हो सकती है।

3. क्रेडिट कार्ड में ना रखें बकाया:

बहुत से लोग है जो क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल करते हैप् यदि आपने भी किया है, तो कोशिश करें कि उसे तय तारीख से पहले भर दें। यह आपके क्रेडिट स्कोर को सुधारने के लिए अच्छी योजना हो सकती है।

4. किसी के लोन गारंटर बनने से बचें:

सिबिल स्कोर सही रखने के लिए आपको ज्वाइंट खाता (joint account) खुलवाने या किसी के लोन का गारंटर बनने से परहेज करना चाहिए। अगर दूसरी पार्टी डिफॉल्ट करती है, तो उससे आपका भी सिबिल स्कोर खराब हो सकता है। साथ ही आपको एक साथ कई लोन नहीं लेने चाहिए। अगर आप दूसरा लोन लेना चाहते हैं, तो कोशिश करें कि पहले वाला खत्म हो जाए। इससे क्रेडिट स्कोर (credit score) बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

5. क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल लिमिट में करें:

यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड (Credit Card) की लिमिट का पूरा इस्तेमाल नहीं करते, तो आप अपना क्रेडिट स्कोर (credit score) जल्दी बेहतर कर सकते हैं। कोशिश करें कि हर महीने क्रेडिट लिमिट का सिर्फ 30 फीसदी ही खर्च हो। इससे ज्यादा के खर्च से जाहिर होता है कि आप बिना सोचे-समझे पैसे उड़ाते हैं और आपकी कर्ज पर निर्भरता अधिक है।

साथ ही आपको कर्ज लेते समय रीपेमेंट के लिए लंबी अवधि चुननी चाहिए। इससे EMI कम रहेगी और आपको कर्ज चुकाने के लिए लंबा वक्त मिल जाएगा। आपके डिफॉल्ट करने की गुंजाइश भी कम रहेगी और आपका सिबिल स्कोर अपनेआप बेहतर होता जाएगा।

क्रेडिट स्कोर सुधारने में लगेगा इतना समय:

आपके इस सवाल का  जवाब काफी हद तक आपकी आर्थिक स्थिति (economic conditions) पर निर्भर करता है। अगर आप समय पर कर्ज चुकाते हैं और क्रेडिट कार्ड से होने वाले खर्च करते हैं, तो आपका क्रेडिट स्कोर 4 से 13 महीनों में बेहतर हो सकता है। लेकिन, मूल मंत्र वही है कि आपको पैसा खर्च करने के मामले में अनुशासित होना पड़ेगा।

ऐसे चेक करें CIBIL Score..

- https://www.cibil.com/पर जाएं।

- 'Get your CIBIL Score' पर क्लिक करें।

- अपना नाम, ई-मेल आईडी और पासवर्ड टाइप करें। एक आईडी प्रूफ सबमिट करें। फिर पिन कोड, जन्म तिथि और फोन नंबर दर्ज करें।

- फिर 'accept and continue' पर क्लिक करें।

- आपके रजिस्टर्ड फोन नंबर पर ओटीपी मिलेगा। उस टाइप करें और 'Continue' चुनें।

- इसके बाद go to dashboard सेलेक्ट करें और अपना क्रेडिट स्कोर जांचें।