News hindi tv

बैंक खाते से इतने दिन तक लेन-देन नहीं करने पर हो जाएगा बंद, जान लें RBI का रूल

Bank Account - अगर आप अपने Bank Acount से लेन-देन नहीं करते हैं तो आपका अकाउंट बंद हो जाता है। RBI के मुताबिक अगर आप अपने सेविंग या करंट अकाउंट से इस निर्धारित समय तक लेन-देन नहीं करते हैं तो बैंक द्वारा उस खाते को निष्क्रिय अकाउंट में डाल दिया जाता है। और ऐसे आपको अकाउंट इनएक्टिव हो जाता है। ऐसा होने के बाद आप अपने बैंक अकाउंट से किसी भी प्रकार का कोई लेनदेन नहीं कर पाएंगे। आरबीआई ने ग्राहकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए बहुत से नियम-कानून बनाए हुए है। तो चलिए जानते हैं इस बारे में क्या नियम है और कैसे आप बंद खाते को चालू करा सकते हैं.

 | 
बैंक खाते से इतने दिन तक लेन-देन नहीं करने पर हो जाएगा बंद, जान लें RBI का रूल

News Hindi TV, Delhi : आज के समय के लोग एक कई बैंक अकाउंट्स( Bank acounts ) का इस्तेमाल करते हैं। देखा जाता है कि समय के साथ-साथ लोगों की ओर से कुछ बैंक अकाउंट्स का इस्तेमाल बंद कर दिया जाता है। ऐसे में सवाल ये उठता है कि अगर कोई व्यक्ति अपने बैंक अकाउंट का इस्तेमाल लंबे समय से नहीं कर रहा है तो वह कितने दिनों में बंद हो जाएगा। 

लेनदेन नहीं करने पर इतने दिन में बंद हो जाता है बैंक अकाउंट- 


अगर आपके पास किसी बैंक में खाता है और किसी कारण से आप दो वर्ष से अधिक समय से लेनदेन नहीं कर रहे हैं तो बैंक की ओर से आपके खाते को केवल निष्क्रिय किया जाता है( does the bank account get closed if the transaction is not done? )। खाता निष्क्रिय होने के बाद आप अपने बैंक अकाउंट से किसी भी प्रकार का कोई लेनदेन नहीं कर पाएंगे। अगर निष्क्रिय खाते( inactive accounts ) में कोई रकम जमा है तो वो जस के तस बनी रहेगी और समय के साथ बैंक की ओर से उस पर नियमित ब्याज दिया जाता रहेगा। 

निष्क्रिय खाते को कैसे रेगुलर कर सकते हैं? 


किसी भी निष्क्रिय खाते को आसानी से रेगुलर अकाउंट में बदला जा सकता है। इसके लिए आपको बैंक में जाकर केवाईसी( Bank acount KYC ) करानी होगी और इसके लिए पैन, आधार जैसे जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। अगर आपक ज्वाइंट अकाउंट( Joint acount ) है तो दोनों अकाउंटहोल्डर्स को केवाईसी के दस्तावेज जमा करने होंगे।


कितना लगता चार्ज? 


निष्क्रिय खाते( how to regularize inactive account ) को रेगुलर करने के लिए किसी भी प्रकार का कोई चार्ज नहीं लगता है। आरबीआई( RBI Rules ) के नियम के मुताबिक, अगर आप निष्क्रिय खाते में न्यूनतम बैलेंस भी नहीं रखते हैं तो भी बैंक द्वारा कोई पेनल्टी आप पर नहीं लगाई जा सकती है।