News hindi tv

CIBIL स्कोर खराब है तो नो टेशन, बैंक से ऐसे मिल जाएगा बिना किसी झंझट के लोन

Cibil Score - CIBIL स्कोर के बिना इंस्टेंट पर्सनल लोन लेना, आजकल आर्थिक मदद पाने के सबसे बेहतर विकल्प के रूप में उभरकर सामने आया है। CIBIL स्कोर को सामान्य तौर पर क्रेडिट स्कोर के रूप में जाना जाता है, और इस स्कोर से यह पता चलता है कि व्यक्ति लोन पाने के लायक है या नहीं. आइए नीचे खबर में विस्तार से जान लेते है विस्तार से।

 | 
CIBIL स्कोर खराब है तो नो टेशन, बैंक से ऐसे मिल जाएगा बिना किसी झंझट के लोन

NEWS HINDI TV, DELHI : लोन एक ऐसा ज़रिया है, जिससे लोगों को अपनी आर्थिक परेशानियों और अचानक सामने आने वाले खर्चों से निपटने में मदद मिलती है, और इस तरह वे अपने लक्ष्यों को पूरा कर सकते हैं।

इंस्टेंट पर्सनल लोन भी लोन पाने का एक लोकप्रिय तरीका है, जिसमें आपको तुरंत नकद पाने के साथ-साथ सुविधाजनक समय- सीमा में लोन चुकाने का फायदा मिलता है। ये लोन ऐसे लोगों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जिन्हें तुरंत आर्थिक मदद की जरूरत होती है, जिससे उनके लिए लोन पाना बेहद सरल हो जाता है।


CIBIL स्कोर के बिना इंस्टेंट पर्सनल लोन लेना, आजकल आर्थिक मदद पाने के सबसे बेहतर विकल्प के रूप में उभरकर सामने आया है। CIBIL स्कोर को सामान्य तौर पर क्रेडिट स्कोर के रूप में जाना जाता है, और इस स्कोर से यह पता चलता है कि व्यक्ति लोन पाने के लायक है या नहीं।


CIBIL स्कोर अधिक होने से मजबूत क्रेडिट हेल्थ का पता चलता है, और ऐसा होने पर बेहतर शर्तों के साथ लोन को मंजूरी मिलने की संभावना बढ़ जाती है। हालाँकि, CIBIL स्कोर के बिना इंस्टेंट पर्सनल लोन पाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

CIBIL स्कोर के बिना ऑनलाइन इंस्टेंट पर्सनल लोन पाने के लिए 5 सबसे बेहतर सुझाव नीचे दिए गए हैं-

प्री-अप्रूव्ड ऑफ़र देखें


अगर आपका किसी बैंक में सेविंग्स/सैलरी अकाउंट है या फिर आप पहले से ही किसी NBFC के ग्राहक हैं, तो शायद आपको प्री-अप्रूव्ड लोन ऑफ़र की पेशकश की जा सकती है।

अक्सर लोन देने वाली कंपनियाँ आपके पिछले ट्रांजैक्शन के रिकॉर्ड को ध्यान में रखकर प्री-अप्रूव्ड लोन का ऑफ़र देती हैं। इसलिए सबसे पहले इन विकल्पों का पता लगाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि आमतौर पर इसके लिए CIBIL स्कोर की जरूरत नहीं होती है और इसकी प्रक्रिया भी तुरंत पूरी हो जाती है।

लोन देने वाले अलग-अलग संस्थानों पर विचार करें-

पारंपरिक बैंक CIBIL स्कोर पर बहुत अधिक भरोसा कर सकते हैं, लिहाजा इसके बिना लोन प्राप्त करना काफी चुनौतीपूर्ण हो जाता है। दूसरी तरफ, आजकल NBFCs, ऑनलाइन लोन देने वाले संस्थान और पीयर-टू-पीयर लैंडिंग प्लेटफ़ॉर्म उभरकर सामने आए हैं,

जो लोन पाने की आपकी क्षमता का पता लगाने के लिए दूसरे तरीकों का उपयोग करते हैं। ये प्लेटफ़ॉर्म क्रेडिट स्कोर के अलावा भी दूसरे कारकों पर विचार कर सकते हैं, जिसमें आमदनी और पिछली नौकरी की जानकारी के साथ-साथ बैंकिंग ट्रांजैक्शन को ध्यान में रखा जाता है।

सह-आवेदक के साथ मिलकर आवेदन करें-


CIBIL स्कोर के बिना लोन पाने की संभावना बढ़ाने का एक और तरीका यह है कि, आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ मिलकर आवेदन करें जिनकी क्रेडिट हिस्ट्री काफी अच्छी हो। ऐसे सह-आवेदक से लोन देने वाले संस्थान की नज़र में डिफ़ॉल्ट का जोखिम कम होने की संभावना रहती है, और उन्हें लोन चुकाये जाने का भरोसा मिलता है।

स्थायी आमदनी का प्रमाण दें-


CIBIL स्कोर के बिना लोन के लिए आवेदन करते समय अपनी आमदनी के स्थायी स्रोत के बारे में जानकारी देना काफी मायने रखता है। इससे लोन देने वाले संस्थान को भरोसा होता है कि आपके पास उधार ली गई रकम को चुकाने का साधन मौजूद है। सभी स्रोतों से अपने इनकम को वेरीफाई करने के लिए इनकम स्टेटमेंट, इनकम टैक्स रिटर्न, या बैंक स्टेटमेंट जैसे दस्तावेज़ प्रदान करने के लिए तैयार रहें।

दिखाएँ कि आप आर्थिक रूप से जिम्मेदार हैं-

संभावित तौर पर लोन देने वाले संस्थानों का भरोसा जीतने के लिए यह दिखाना बेहद महत्वपूर्ण है कि, आप आर्थिक रूप से जिम्मेदार हैं। इसमें अच्छी तरह बचत करना और भविष्य की जरूरतों के लिए धन बचाने की क्षमता दिखाना शामिल है।

इसके अलावा, समय पर बिलों का भुगतान करना और खर्चों को समझदारी से संभालना भी आर्थिक मामलों के बारे में आपके बेहतर नज़रिये को दिखाता है, जिससे लोन देने वाले संस्थाओं की नज़र में आपका भरोसा बढ़ जाता है। इससे यह जाहिर होता है कि आप लोन के तौर पर ली गई रकम को जिम्मेदारी से संभाल सकते हैं।


बजाज फाइनैंस लिमिटेड जैसे लोन देने वाले संस्थान 12,76,500 रुपये तक के इंस्टा पर्सनल लोन की पेशकश करते हैं, जिसके लिए CIBIL स्कोर की जांच से गुजरने की जरूरत नहीं होती है। इस एनबीएफसी के मौजूदा ग्राहक उन्हें मिलने वाले प्री-अप्रूव्ड लोन ऑफ़र का फायदा उठा सकते हैं।

बजाज फाइनैंस को आपके क्रेडिट स्कोर के बारे में जानकारी होती है, इसलिए आपको अपने प्री-अप्रूव्ड ऑफ़र पर गौर करते समय अपना सिबिल स्कोर जानने की जरूरत नहीं है। हम आपको इंस्टा पर्सनल लोन ऑफ़र देने से पहले आपकी फाइनेंशियल हिस्ट्री, आमदनी से जुड़ी जानकारी और इसी तरह की दूसरी बातों पर विचार करते हैं।

नए ग्राहक भी बड़ी आसानी से इंस्टा पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसके लिए उन्हें बजाज फिनसर्व की वेबसाइट के इंस्टा पर्सनल लोन पेज पर जाने के बाद 'चेक ऑफ़र' पर क्लिक करना होगा, और फिर अपना मोबाइल नंबर तथा OTP भरने के बाद वे यह जान पाएंगे कि उन्हें कितनी रकम तक का लोन मिल सकता है। हमारे इंस्टा पर्सनल लोन के बारे में ज्यादा जानकारी पाने के लिए बजाज फिनसर्व की वेबसाइट पर जाएँ और आज ही अपना प्री-अप्रूव्ड ऑफ़र देखें।