News hindi tv

Income Tax Rules for Gold : बिना आधार और पैन कार्ड के खरीद सकते हैं सिर्फ इतना सोना, जानें इनकम टैक्स के रुल

Income Tax Rules for Gold : क्या आप जानते हैं कि सोना खरीदने के लिए भी आधार और पैन कार्ड की जरुरत पड़ती है अगर नहीं तो ये खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। आपको बता दें कि अगर आप इस लिमिट से ज्यादा सोना खरीदते हैं तो आपको पैन और आधार कार्ड की जरुरत पड़ेगी। चलिए नीचे खबर में जानते है सोना खरीदने से जुड़े इनकम टैक्स के नियम...

 | 
Income Tax Rules for Gold : बिना आधार और पैन कार्ड के खरीद सकते हैं सिर्फ इतना सोना, जानें इनकम टैक्स के रुल

NEWS HINDI TV, DELHI: Income Tax Rules for Gold- सोना खरीदना हर कोई पसंद करता है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि सोने में निवेश( investment in gold ) की रकम डूबने का कोई खतरा नहीं रहता है और समय के साथ-साथ इसमें रिटर्न भी अच्छा मिल जाता है, लेकिन बहुत लोग में सोने( Gold ) में निवेश करते समय ये सवाल आता है कि कैश में बिना पैन और आधार के अधिकतम कितना सोना खरीद सकते हैं। आइए जानते हैं।

कैश में सोना खरीदने के नियम-


इनकम टैक्स कानून( income tax law ) में कैश में सोना खरीदने के दौरान भुगतान की जाने वाली राशि को लेकर कोई नियम नहीं है। हालांकि, कैश में सोना बिक्री करते समय भुगतान प्राप्त करने को लेकर नियम स्पष्ट हैं। कोई भी बिक्रेता दो लाख या उससे अधिक की राशि कैश में एक सिंगल ट्रांजैक्शन( single transaction ) में स्वीकार नहीं कर सकता है।

इस वजह से कोई भी खरीदार तो कैश में किसी भी राशि से सोना खरीद सकता है, लेकिन बिक्रेता एकल लेनदेन में कैश में केवल दो लाख रुपये से कम की राशि का ही सोना बिक्री कर सकता है।


बिना पैन और आधार के कितना खरीद सकते हैं सोना-

दो लाख से अधिक का सोना खरीदने पर आपको पैन और आधार की आवश्यकता होती है। वहीं, आप दो लाख रुपये से कम का सोना बिना पैन और आधार के खरीद सकते हैं।

दो लाख से अधिक का भुगतान पर लगता है जुर्माना-


अगर किसी भी ज्वेलर की ओर से अगर दो लाख रुपये से ज्यादा का भुगतान स्वीकार किया जाता है तो स्वीकार की गई राशि के मुताबिक ज्वेलर पर जुर्माना लगाया जाता है।