News hindi tv

UP में बनती है देश की सबसे महंगी शराब, जानिए एक बोतल की कीमत

Most expensive liquor in UP : आजकल लगभग हर कोई शराब का सेवन करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश की सबसे महंगी शराब (desh ki sabse mahangi sharaab) कौन सी हैं और कहां बनती हैं? और इस शराब की कीमत कितनी है? ज्यादातर लोगों को इसकी जानकारी नहीं है. और इसलिए आज हम आपको देश की सबसे महंगी शराब का नाम बताने जा रहे हैं। और इस शराब की कीमत सुनकर आप हैरान रह जायेंगे। जानिए...
 | 
UP में बनती है देश की सबसे महंगी शराब, जानिए एक बोतल की कीमत

NEWS HINDI TV, DELHI : एक समय था जब भारत में विदेशी शराब का प्रचलन था। लोग अपना रुतबा दिखाने के लिए महंगी विदेशी शराब (expensive foreign liquor) पीते थे। लेकिन आज भारत में इतनी महंगी और शानदार शराब बनाई जाती है कि बड़ी से बड़ी विदेशी शराब भी इसके सामने फीकी है। आइए आज हम आपको एक ऐसी भारतीय शराब के बारे में बताते हैं, जो इस समय देश की सबसे महंगी व्हिस्की (The country's most expensive whiskey) है।

कौन सी है वो शराब?

हम जिस शराब की बात कर रहे हैं उसका नाम रामपुर सिग्नेचर रिजर्व सिंगल माल्ट व्हिस्की (Rampur Signature Reserve Single Malt Whiskey) है। रेडिको खेतान की यह अल्ट्रा लग्जरी शराब फिलहाल बाजार में 5 लाख रुपये प्रति बोतल के हिसाब से बिक रही है. हालांकि, अब बाजार में इसकी केवल दो बोतलें ही बची हैं। दरअसल, केवल 400 बोतलें ही तैयार की गई थीं। इन चार सौ में से अब केवल दो ही बचे हैं।

कंपनी को मिल चुके हैं कई अवार्ड:

रेडिको खेतान लिमिटेड (Radico Khaitan Limited) के और भी कई उत्पाद हैं जिन्हें कई पुरस्कार मिले हैं। इन्हीं में से एक है सिंगल माल्ट रामपुर असावा। इसे 2023 संस्करण में जॉन बार्लेकॉर्न से सर्वश्रेष्ठ विश्व व्हिस्की का पुरस्कार मिला। असावा ने यह पुरस्कार जीतने के लिए कई विदेशी कंपनियों को हराया था। इस पुरस्कार को पाने के लिए फ्रांस, अमेरिका, अफ्रीका और यूरोप के कई अन्य देशों की कंपनियां कतार में थीं।

ये भी है शानदार व्हिस्की:

इससे पहले एक दूसरे भारतीय ब्रांड इंद्री को दुनिया की सबसे बेस्ट व्हिस्की का खिताब मिल चुका है. रामपुर की तरह ये ब्रांड भी पूरी तरह से भारतीय है. आपको बता दें, इंद्री हरियाणा की पिकाडिली डिस्टिलरीज का घरेलू सिंगल माल्ट ब्रांड है. इसे कई अवार्ड भी मिल चुके हैं. कुछ महीनों पहले ही इसे एल्को-बेव प्लेटफॉर्म, वाइनपेयर की ओर से न्यू वर्ल्ड व्हिस्की का खिताब मिला था. वहीं 2023 में इस व्हिस्की को डबल गोल्ड बेस्ट अवार्ड भी मिला था.