News hindi tv

PF खाते से भी मिल जाता है लोन, इतनी कम होती है EMI

PF - पीएफ अकाउंट में आपका बचत के रुप में कुछ पैसा जमा होता रहता है जिसमें आप 500 रुपये से लेकर 1,50,000 रुपये तक सालाना जमा कर सकते हैं। जिस पर आपको ब्याज मिलता रहता है। लेकिन आपका भी PF अकाउंट है तो आपको इस पर लोन भी मिल जाता है और खास बात है कि इसकी EMI भी कम होती है। तो ऐसे में पीएफ अकाउंट के बहुत से फायदे हैं चलिए नीचे खबर में जानते हैं इसके फायदे और ब्याज दर के बारे में.
 | 
PF खाते से भी मिल जाता है लोन, इतनी कम होती है EMI 

NEWS HINDI TV, DELHI: पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ ( Public Provident Fund-PPF ) एक सरकारी स्‍कीम है। देश का कोई भी नागरिक इस स्‍कीम में निवेश कर सकता है। इसमें कंपाउंडिंग ब्‍याज का फायदा मिलता है, साथ ही टैक्‍स बेनिफिट्स ( Tax Benefits on PPF ) भी मिलते हैं।

मौजूदा समय में पीपीएफ पर 7.1 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज ( PPF Interest Rates ) मिल रहा है। इस स्‍कीम में 500 रुपए से लेकर अधिकतम 1,50,000 तक सालाना निवेश किया जा सकता है। 

पीपीएफ स्‍कीम 15 साल में मैच्‍योर होती है, लेकिन इसके जरिए 15 साल में लोग अच्‍छा खासा फंड जोड़ सकते हैं। इतना ही नहीं, अगर आपको अचानक पैसों की जरूरत पड़ जाए, तो पीपीएफ पर आपको लोन की सुविधा भी मिलती है। पर्सनल लोन की तुलना में ये ब्‍याज भी काफी कम होता है। लेकिन पीपीएफ पर लोन सुविधा ( Loan on PPF ) से जुड़ी  कुछ शर्तें हैं। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में।

36 किस्‍तों में चुकाना होता है लोन-


पीपीएफ पर लिए गए लोन को चुकाने के दो तरीके हैं। पहला या तो आप इसे एकमुश्‍त चुका दें और दूसरा तरीका किस्‍तों में चुकाने का है। अगर आप दूसरे तरीके को चुनते हैं तो आपको लोन की रकम को अधिकतम 36 किस्‍तों में यानी 3 साल में चुकाना होता है। अगर आप 36 महीनों के अंदर लोन नहीं चुका पाए तो दंडस्‍वरूप आपको पीपीएफ पर मिलने वाले ब्‍याज( Interest received on PPF ) से 6 प्रतिशत अधिक ब्‍याज दर के हिसाब से लोन चुकाना होगा। सबसे पहले आपको Loan का प्रिंसिपल अमाउंट चुकाना होता है। बाद में  भुगतान अवधि के हिसाब से ब्याज कैलकुलेट किया जाता है।


पीपीएफ अकाउंट के लोन पर इतना लगता है ब्‍याज -


पीपीएफ अकाउंट( Benefits of taking loan from PPF account ) से लोन लेने का एक फायदा ये है कि इसमें ब्‍याज पर्सनल लोन की अपेक्षा काफी कम होता है। नियम के अनुसार PPF लोन की ब्याज दर, PPF अकाउंट के इंटरेस्‍ट रेट्स से सिर्फ 1% ज्यादा होती है। यानी अगर आप पीपीएफ अकाउंट पर 7.1 ब्‍याज ले रहे हैं, तो लोन लेने पर आपको 8.1 ब्‍याज देना होगा।


लोन पर लागू होती है ये शर्तें-

पीपीएफ अकाउंट कम से कम एक वित्‍तीय साल पुराना होना चाहिए, तभी आप लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं।

पीपीएफ अकाउंट के पांच साल पूरे होने के बाद इस पर लोन की सुविधा नहीं मिलती है क्‍योंकि इसके बाद आप रकम को पार्शियली विड्रॉल कर सकते हैं।

पीपीएफ अकाउंट में जितनी रकम मौजूद है, उसकी 25% रकम ही आप लोन के रूप में ले सकते हैं।

पीपीएफ खाते पर आप लोन सिर्फ एक बार ही ले सकते हैं। भले ही आपने पहले वाला लोन चुका दिया हो, लेकिन फिर भी आपको दोबारा लोन की सुविधा इस अकाउंट पर नहीं मिलती।

पीपीएफ अकाउंट पर लोन का फायदा-


कम ब्‍याज दर के साथ लोन सुविधा का लाभ मिलने के अलावा पीपीएफ पर लोन का एक और फायदा भी है, वो ये कि आमतौर पर आप जब कहीं लोन के लिए अप्‍लाई करते हैं तो आपको गोल्‍ड या प्रॉपर्टी को गिरवी रखना पड़ता है, लेकिन पीपीएफ पर लोन के लिए आपको न कुछ गिरवी रखने की जरूरत होती है और न ही आपकी कमाई का सबूत मांगा जाता है। ये लोन आपको पीपीएफ अकाउंट में जमा राशि के आधार पर मिलता है।

ऐसे करें लोन के लिए अप्‍लाई-


जिस बैंक में पीपीएफ अकाउंट( PPF Acount ) खुला है, उसकी ब्रांच में जाकर फॉर्म भरकर लोन के लिए अप्‍लाई करना होगा। एसबीआई में इसके लिए फॉर्म डी का इस्‍तेमाल होता है। इसके साथ एक एप्‍लीकेशन में लोन की रकम और उसे चुकाने की अवधि लिखनी होगी। इससे पहले आपने कोई लोन लिया है, तो उसका भी जिक्र आपको करना होगा। इसके बाद पीपीएफ पासबुक को जमा करना होगा। पूरी प्रक्रिया के बाद करीब एक हफ्ते के भीतर लोन पास हो जाता है।