News hindi tv

LPG Cylinder Price : अब इन लोगों को 300 रुपए की छूट के साथ मिलेगा एलपीजी सिलेंडर, चेक करें लिस्ट

LPG Cylinder Price : आज हम आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी लेकर आए हैं। आज 1 अप्रैल यानी महीने के पहले दिन में ही देश में कई नियमों में बड़ें बदलाव हुए है। जैसे कि आपको बता दें कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों (commercial gas cylinder price) में कटौती की गई हैं। और अब 300 रूपए की अतिरिक्त छूट के साथ इन लोगों को LPG गैस  सिलेंडर मिलने वाला हैं। जानिए किन लोगों को मिलेगा ये लाभ...
 | 
LPG Cylinder Price : अब इन लोगों को 300 रुपए की छूट के साथ मिलेगा एलपीजी सिलेंडर, चेक करें लिस्ट

NEWS HINDI TV, DELHI: आज से नए वित्त वर्ष (new financial year) की शुरुआत के साथ ही देश में कई बड़े बदलाव हुए हैं. अगर कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों की बात करें तो इसमें भी आपको कटौती देखने को मिलने वाली है। आज यानी 1 अप्रैल से देश के लोगों को बड़ी राहत मिली है. क्योंकि 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत (commercial gas cylinder price) में 32 रुपये की कटौती की गई है. यह कटौती अलग-अलग शहरों में की गई है. 1 अप्रैल से देश के अलग-अलग शहरों में 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत  (gas cylinder prices) 30-32 रुपये कम हो गई है.


बता दें कि इस कटौती के साथ ही लोगों को महंगाई से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. सिलेंडर की घटी हुई कीमतें आज से लागू हों जाएंगी. हालांकि 14 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों  (gas cylinder prices) में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है. 

कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमते कम होने और नई दरें लागू होने के बाद आज से दिल्ली में 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत (gas cylinder prices) 1764.50 पैसे हो गई है. जबकि कोलकाता में 19 किलोग्राम वाला गैस सिलेंडर (gas cylinder) अब 1879 रुपये में मिलेगा. वहीं मुंबई में इसकी कीमत 1717.50 पैसे हो गई है और चेन्नई में 19 किलोग्राम वाला कमर्शियल गैस सिलेंडर 1930 रुपये में मिलेगा. 

हालिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह खबर भी मिल रही है कि 1 अप्रैल से पांच किलोग्राम एफटीएल की कीमतों (ftl prices) में भी कमी की गई है.चुनावी मौसम में सिलेंडर की कीमतों में किए गए इस कटौती से जनता को काफी राहत मिली है. 

पहले मार्च में बढ़ी थी इसकी कीमत:

जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले मार्च के महीने में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों (commercial gas cylinder prices) में बढ़ोतरी का एलान किया गया था. उस वक्त कमर्शियल गैस की कीमतों में 25.50 रुपये की बढ़ोतरी प्रति सिलेंडर में की गई थी. 


इससे पहले फरवरी में इसकी कीमत 1.30 रुपये बढ़ाई गई थी. पिछले 3 महीने से लगातार कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम (Commercial gas cylinder prices) बढ़ रहे थे, इस बीच तेल कंपनियों ने दाम घटाकर बड़ी राहत दी हैं। हालांकि घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है.  

दाम में कटौती का था अनुमान:

जानकारी के लिए बता दें कि सरकारी तेल कंपनियां (government oil companies) हर महीने की 1 तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमत निर्धारित करती है. इसलिए माना जा रहा था कि एक अप्रैल को सिलेंडर की नई कीमतें फिर से जारी हो सकती है. लोकसभा चुनाव को देखते हुए यह माना जा रहा था कि इस बार सिलेंडर की कीमतों में कटौती (Reduction in cylinder prices) की जाएगी. 


गौरतलब है कि इससे पहले महिला दिवस के दिन पीएम मोदी (PM Modi) ने 14 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की छूट देने का एलान किया था. इसके बाद से दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत (Domestic gas cylinder price in Delhi) 803 रुपये हैं. जबकि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अतिरिक्त 300 रुपये की सब्सिडी मिलती है.