News hindi tv

Paytm ग्राहकों को तगड़ा झटका, RBI ने पेटीएम की इस सर्विस को रोकने के दिए आदेश

RBI News: पेटीएम वाले अभी संभले ही थे कि आरबीआई ने दिया एक और तगड़ा झटका दे दिया है। अगर आप भी पेटीएम ग्राहक हैं तो ये खबर आपके लिए खास है। आज हम इस खबर में जानेंगे कि आरबीआई के इस एक्शन के बाद ग्राहकों पर क्या असर पड़ेगा। आपको बता दें कि 29 फरवरी के बाद पेटीएम की इस सर्विस को बंद कर देने के आदेश हैं। आईए जान लेते हैं पूरी खबर...

 | 
Paytm ग्राहकों को तगड़ा झटका, RBI ने पेटीएम की इस सर्विस को रोकने के दिए आदेश

NEWS HINDI TV, DELHI: RBI on Paytm Payment Bank- रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पेटीएम पेमेंट बैंक ( Paytm Payment Bank ) पर बड़ा एक्शन लेते हुए उस पर कई प्रतिबंध लगा दिए हैं। केंद्रीय बैंक ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर डिपॉजिट्स लेने पर रोक लगा दी है। आरबीआई ने 29 फरवरी के बाद से पेटीएम पेमेंट बैंक के कस्मटमर्स की बैंकिंग सर्विस( paytm banking services news ) को रोकने का आदेश दिया है।

आरबीआई ने पेटीएम को क्रेडिट ट्रांजैक्शन को रोकने का आदेश( Paytm ordered to stop credit transactions ) दिया है। यानी 29 फरवरी के बाद से पेटीएम पेमेंट बैंक नए डिपॉजिट को स्वीकार नहीं कर सकेगा। आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड पर एक्शन लेते हुए 29 फरवरी के बाद किसी भी कस्टमर से वॉलेट, फास्टैग, एनसीएमसी कार्ड में डिपॉजिट लेने या क्रेडिट लेनेदेन या टॉपअप की अनुमति नहीं देने का आदेश दिया है।  

पेटीएम के शेयरों पर असर-

जाहिर है कि पेटीएम पर आरबीआई के इस एक्शन का असर शेयरों पर दिखेगा। शेयर बाजार( Share Market ) जो सेंटीमेंट्स पर चलता है, इस खबर का असर पेटीएम के शेयरों पर दिखेगा। पेटीएम, जिसके शेयर( paytm shares ) अब सुधर ही रहे थे कि एक बार फिर से इस खबर से उसे झटका लगा है।  बीते साल 2023 में तमाम उठापटक के बावजूद पेटीएम के शेयर 12 फीसदी तक चढ़े थे।


जानकारों ने पेटीएम के तिमाही नतीजों को देखते हुए इसके बाउंस बैंक की उम्मीद जताई, लेकिन इस बीच आरबीआई से मिले इस झटके का असर पेटीएम के शेयरों पर होगा।  One 97 Communications ( Paytm ) के शेयर  761 रुपये पर बने हुए हैं। लेकिन इस खबर के बाद इसे झटका लगा सकता है।  पेटीएम के एमडी विजय शेखर शर्मा के लिए आरबीआई के एक एक्शन को बर्दाश्त कर पाना आसान नहीं होगा।  


Paytm Results से लौटे थे अच्छे दिन-

पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशन, जो पेटीएम ब्रांड के तौर पर काम करती है, उससे पिछले नतीजे बेहतर रहे हैं। अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में कंपनी का घाटा कम होकर 221.7 करोड़ रुपये रहा, जो एक साल पहले समान अवधि में 392.1 करोड़ रुपये रहा था।  FY24 की तीसरी तिमाही में Paytm का ऑपरेशन से रेवेन्यू सालाना आधार पर 38 प्रतिशत बढ़कर 2,850.5 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। पेटीएम पेमेंट बिजनेस और फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर में मजबूत लोन बढ़ोतरी से कारोबार को ग्रोथ मिला। पेटीएम यूज( Paytm users ) करने वाले कारोबारियों की संख्या 1.06 करोड़ तक पहुंच गई ,वहीं पेमेंट बैंक रेवेन्यू सालाना आधार पर 45 प्रतिशत बढ़कर 1,730 करोड़ रुपये पहुंच गया। 

कंपनी का मार्केट कैप 49803 करोड़ रुपये पर  पहुंच गया है। अगर Paytm Q2 Results पर नजर डाले जुलाई से सितंबर 2023 तिमाही में कंपनी ने अपने घाटे को कम कर रेवेन्यू में भी बड़ा उछाल हासिल किया था। दूसरी तिमाही में पेटीएम ने अपना घाटा कम करके 290 करोड़ रुपये कर लिया है। पेटीएम के अच्छे दिन की शुरुआत हुई ही थी कि अब आरबीआई का एक्शन उसके लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है।  पेटीएम बैंक पर आरबीआई के एक्शन के बाद अब पेटीएम बैंक न तो लोन बांट पाएंगे, न क्रेडिट कार्ड। बैंक का कामकाज ठप पड़ जाएगा।

आरबीआई ने क्यों लिया एक्शन-

रिजर्व बैंक ने कंप्रिहेंसिव सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट और एक्सटर्नल ऑडिट के बाद ये फैसला लिया।  आरबीआई ने 29 फरवरी 2024 के बाद से पेटीएम पेमेंट बैंक ( Paytm Payment Bank ) के नए-पुराने किसी भी ग्राहक के लिए किसी भी डिपॉजिट, क्रेडिट ट्रांजैक्शन, टॉपअप( topup ) पर रोक लगाने का आदेश दिया है। हालांकि आरबीआई ने ग्राहकों को राहत लेते हुए  उन्हें अपने अकाउंट से बैलेंस निकालने की छूट दी है। पेटीएम को मिले इस झटके का असर कल पेटीएम के शेयरों पर दिखेगा।