News hindi tv

Petrol और Diesel इस शहर में हुआ सबसे सस्ता, जानिए अपने शहर के रेट

Petrol-Diesel Price Update : यह तो हम सब जानते हैं पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों ने लोगों को परेशान कर दिया हैं। क्योंकि इसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर होता हैं। और इसी कारण लोग एसयूवी कारों को ज्यादा खरीदते हैं। लेकिन हाल ही में पेट्रोल और डीजल की कीमतों (petrol and diesel prices) को लेकर बड़ा अपडेट आया हैं। आपको बता दें कि अब इन शहरों में सबसे सस्ता डीजल-पेट्रोल मिल रहा हैं। जानिए पूरा अपडेट...
 | 
Petrol और Diesel इस शहर में हुआ सबसे सस्ता, जानिए अपने शहर के रेट 

NEWS HINDI TV, DELHI: Petrol-Diesel Price Today : वैसे तो सभी शहरों में पेट्रोल-डीजल का भाव (price of petrol and diesel) अलग-अलग होता है, लेकिन क्या आपको पता है कि किस शहर में पेट्रोल-डीजल का भाव (price of petrol and diesel) सबसे सस्ता और सबसे महंगा है. देश में आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और केरल में पेट्रोल और डीजल सबसे महंगा है. वहीं, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, दिल्ली और पूर्वोत्तर जैसे छोटे राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों में ईंधन के दाम सबसे कम हैं. उद्योग के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है.

लोकल सेल्स टैक्स या वैल्यु एडेड टैक्स (VAT) की दरों में अंतर की वजह से अलग-अलग राज्यों में ईंधन की कीमत (fuel price) अलग-अलग होती है. सार्वजनिक क्षेत्र की तीनों पेट्रोलियम कंपनियों... इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC), भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) ने पिछले सप्ताह पेट्रोल और डीजल की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की कटौती की है.

2 साल लगातार नहीं बदले पेट्रोल-डीजल के भाव-

इससे पहले करीब दो साल से वाहन ईंधन की कीमतों में कोई भी बदलाव नहीं हुआ था. इस कटौती से लोगों को कुछ राहत मिली, लेकिन हाई वैल्यु एडेड टैक्स की वजह से कई राज्यों में अब भी वाहन ईंधन 100 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा है. 

किस सरकार में कितना सस्ता है पेट्रोल?

वाई एस जगन मोहन रेड्डी की वाईएसआरसीपी सरकार के शासन वाले आंध्र प्रदेश में पेट्रोल सबसे महंगा 109.87 रुपये प्रति लीटर है. इसके बाद लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) शासित केरल का नंबर आता है. वहां एक लीटर पेट्रोल 107.54 रुपये में बिक रहा है. कांग्रेस शासित तेलंगाना में पेट्रोल की कीमत 107.39 रुपये प्रति लीटर है. 

BJP शासित राज्यों में क्या है हाल?

बीजेपी शासित राज्य भी पीछे नहीं हैं - भोपाल में पेट्रोल की कीमत 106.45 रुपये प्रति लीटर, पटना में 105.16 रुपये (जेडी-यू के साथ गठबंधन में बीजेपी), जयपुर में 104.86 रुपये और मुंबई में 104.19 रुपये प्रति लीटर है. 

बंगाल समेत किस राज्य में क्या है भाव-

ममता बनर्जी के तृणमूल कांग्रेस (TMC) शासित पश्चिम बंगाल में पेट्रोल की कीमत 103.93 रुपये प्रति लीटर है. आंकड़ों के मुताबिक, जिन अन्य राज्यों में पेट्रोल का दाम 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक है उनमें ओडिशा (भुवनेश्वर में 101.04 रुपये प्रति लीटर), तमिलनाडु (चेन्नई में 100.73 रुपये) और छत्तीसगढ़ (रायपुर में 100.37 रुपये) शामिल हैं. 

अंडमान और निकोबार में सबसे सस्ता है पेट्रोल-

अंडमान और निकोबार द्वीप में पेट्रोल सबसे सस्ता है जहां यह 82 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. इसके बाद सिलवासा और दमन है जहां यह 92.38-92.49 रुपये प्रति लीटर है. अन्य छोटे राज्यों में भी पेट्रोल सस्ता है. इनमें दिल्ली (94.76 रुपये प्रति लीटर), पणजी (95.19 रुपये), आइजोल (93.68 रुपये) और गुवाहाटी (96.12 रुपये) शामिल हैं.

डीजल के भाव का हाल कैसा है?

डीजल कीमतों की बात की जाए, तो आंध्र प्रदेश के अमरावती में यह ईंधन 97.6 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. इसके बाद केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में यह 96.41 रुपये प्रति लीटर, हैदराबाद में 95.63 रुपये और रायपुर में 93.31 रुपये प्रति लीटर है. भाजपा शासित महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और बिहार में डीजल का दाम 92 से 93 रुपये प्रति लीटर है. ओडिशा और झारखंड में भी डीजल का दाम इतना ही है. 

अंडमान और निकोबार में सबसे सस्ता है डीजल-

अंडमान और निकोबार द्वीप में डीजल सबसे सस्ता है जहां यह लगभग 78 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. महानगरों में दिल्ली में वैट सबसे कम है. दिल्ली में डीजल 87.66 रुपये प्रति लीटर है, जबकि गोवा में इसकी कीमत 87.76 रुपये प्रति लीटर है. ईंधन कीमतों में कटौती पर गोल्डमैन सैक्श ने कहा कि तीनों पेट्रोलियम कंपनियों विपणन कंपनियों का शुद्ध विपणन मार्जिन 1.7-2.7 रुपये प्रति लीटर से घटकर 80-90 पैसे प्रति लीटर रह जाएगा.