News hindi tv

PM Kisan News : पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त को लेकर सरकार का बड़ा अपडेट, इस दिन खाते में आएगा पैसा

PM Kisan 16 kist kab aayegi : भारतीय सरकार जन-कल्याण के लिए अलग-अलग योजनाएं बनाती व उनका सुचारू रूप से संचालन भी करती है। ऐसी ही एक योजना है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। इस योजना के तहत किसानों को साल में तीन बार दो-दो हजार रुपये दिए जाते हैं। और अब किसानो को 16वीं किस्त का इंतजार है। आइए जानते है 16वीं किस्त को लेकर क्या कहता है सरकार का अपडेट...

 | 
PM Kisan News : पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त को लेकर सरकार का बड़ा अपडेट, इस दिन खाते में आएगा पैसा

NEWS HINDI TV, DELHI : इस देश में सरकार किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए कई बेहतरीन योजनाओं का संचालन कर रही है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana)भी इन्हीं में से एक योजना है। केंद्र सरकार की अपनी इस महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत हर साल किसानों को 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। 6 हजार रुपये की इस आर्थिक सहायता को सरकार हर साल तीन किस्तों के माध्यम से किसानों के खाते में भेजती है।


4 महीने में होती है किस्त जारी


इस योजना की हर किस्त को 4 महीनों के अंतराल पर जारी (Installment released at an interval of 4 months) किया जाता है। हर किस्त के अंतर्गत सरकार किसानों को 2 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस स्कीम का लाभ देश के गरीब किसानों को (poor farmers of the country will benefit from the scheme) दिया जा रहा है। अब तक भारत सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की कुल 15 किस्तें जारी कर चुकी है। 


इस दिन हुई थी 15वीं किस्त जारी


आपको बता दें कि पिछले साल 15 नवंबर, 2023 को बिरसा मुंडा की जयंती (Birsa Munda's birth anniversary) के अवसर पर सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojna) की 15वीं किस्त को जारी किया था। किस्त को जारी हुए दो महीनों से भी ज्यादा का वक्त बीत चुका है।


16वीं किस्त का इंतजार 


इस समय देशभर के करोड़ों किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त (PM Kisan Yojna's 16th installment) का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इसी कड़ी में आज इस खबर के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि सरकार कब तक योजना की 16वीं किस्त को ट्रांसफर कर सकती है। 

इस दिन जारी होगी 16वीं किस्त 


मीडिया की रिपोर्ट की बात करें तो , तो केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त (PM Kisan Yojna's 16th installment) को फरवरी या मार्च महीने में जारी कर सकती है। गौर करने वाली बात है सरकार ने अभी तक किस्त के पैसों को जारी करने को लेकर किसी प्रकार का कोई आधिकारिक एलान नहीं किया है। 


योजना का लाभ पाने के लिए करना होगा ये काम


यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana) की 16वीं किस्त का लाभ उठाना चाहते हैं। ऐसे में आपको जल्द से जल्द योजना में अपनी ई-केवाईसी और भूलेखों का सत्यापन करा लेना चाहिए। अगर आप इन दोनों जरूरी कार्यों को नहीं करते हैं। ऐसे में आपको स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा।