News hindi tv

PM Kisan Yojana : केवल इन किसानों को मिलेगा 16वीं किस्त का लाभ, जानिए वजह

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : हाल ही में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। आपको बता दें कि 16वीं किस्त का सिर्फ इन किसानों को ही लाभ मिलेगा। इससे जुड़ा पूरा अपडेट जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े।
 | 
PM Kisan Yojana : केवल इन किसानों को मिलेगा 16वीं किस्त का लाभ, जानिए वजह

NEWS HINDI TV, DELHI: केंद्र सरकार कई तरह की योजनाओं का संचालन करती है। इनमें स्वास्थ्य, राशन, आवास, पेंशन, बीमा, शिक्षा, रोजगार के अलावा कई ऐसी योजनाएं शामिल हैं जिनमें आर्थिक लाभ दिए जाते हैं। इसी कड़ी में एक योजना है जिसका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) है। इस योजना के अंतर्गत पात्र किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। वहीं, इस पैसे को हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में दिया जाता है। ऐसे में इस बार 16वीं किस्त जारी होनी है, जिसका योजना से जुड़े हर एक लाभार्थी को है। तो चलिए जानने की कोशिश करते हैं कि 16वीं किस्त कब रिलीज हो सकती है। अगली स्लाइड्स में आप इस बारे में जान सकते हैं...

इन किसानों को मिल सकता है लाभ:-

नंबर 1

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के अंतर्गत उन्हीं किसानों को किस्त का लाभ मिल सकता है, जिन्होंने ई-केवाईसी करवाई है। सरकार ने पहले ही साफ कर दिया था कि योजना से जुडे़ हर लाभार्थी को ये काम करवाना जरूरी है। वरना वो किस्त के लाभ से वंचित रह सकता है।


अगर आपने अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो इस काम को जल्द से जल्द पूरा करवा लें। आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर से, आधिकारिक किसान पोर्टल pmkisan.gov.in से या फिर बैंक जाकर इस काम को करवा सकते हैं।

नंबर 2

अगर आप चाहते हैं कि आपको लाभ मिले, तो आपको भू-सत्यापन जैसे कामों को जल्द पूरा करवाना होगा। जिन किसानों का ये काम पूरा है, वो ही किस्त का लाभ ले सकते हैं।

किस्त कब आ सकती है?

वैसे तो अभी आधिकारिक तौर पर सरकार की तरफ से किस्त की तारीख को लेकर एलान नहीं किया गया है। पर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इसी माह फरवरी या फिर मार्च में 16वीं किस्त जारी हो सकती है।