News hindi tv

Property की रजिस्ट्री असली है या नकली, जमीन खरीदने वाले जान लें ये जरूरी बात

Property Documents : आज हम आपको अपनी इस खबर के माध्यम से प्रोपर्टी की रजिस्ट्री ये जुड़ी कुछ अहम जानकारी देने जा रहे हैं। दरअसल, अगर आप भी हाल हाल ही में जमीन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं। तो एक बार यह खबर जरूर पढ़ लें। आपको बता दें कि जमीन खरीदने से पहले प्रोपर्टी की रजिस्ट्री (property registry) असली है या नकली  ऐसे पता करें। जानिए इससे जुड़ी पूरी जानकारी नीचें खबर में....
 | 
Property की रजिस्ट्री असली है या नकली, जमीन खरीदने वाले जान लें ये जरूरी बात

NEWS HINDI TV, DELHI: प्रॉपर्टी में निवेश करना (investing in property) बेहतर निवेश विकल्पों में से एक है। अगर आप जमीन या घर खरीदने जा रहे हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। क्योंकि इन दिनों जमीन घोटाले के कई मामले सामने आ रहे हैं.

कई बार घोटालेबाज लोग एक ही जमीन की कई रजिस्ट्री करवाकर लोगों के साथ ठगी करते हैं. ऐसे घोटालों से बचने के लिए जरूरी है कि आपको असली और नकली रजिस्ट्री के बीच फर्क (Difference between real and fake registry) पता होना चाहिए.

कैसे करें फर्जी रजिस्ट्री की पहचान-

जब भी लोग जमीन खरीदते हैं तो आमतौर पर केवल खतौनी या रजिस्ट्री के ही दस्तावेज को बारीकी ससे देखते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि केवल ये दोनों दस्तावेज ही जरूरी नहीं होते. केवल इन दस्तावेजों से आप ये पता नहीं कर सकते हैं कि जमीन या संपत्ति पर किसका मालिकाना हक़ है.


धोखाधड़ी से बचने के लिए आपको नई रजिस्ट्री (new registry) के साथ पुरानी रजिस्ट्री (old registry) पर भी ध्यान देना चाहिए. जिस व्यक्ति से आप जमीन खरीद रहे हैं उसने किसी और से वह जमीन ली है, उसके पास मालिकाना हक़ कैसे आया इन सभी बातों के बारे में पहले ही पता कर लें.
 


जमीन की कैटेगरी ?

जमीन खरीदने से पहले ये देखें कि जो जमीन आप खरीद रहे हैं वो कहीं सरकारी तो नहीं. इसके लिए आप चकबंदी के अभिलेख 41 व 45 के द्वारा भूमि की वास्तविकता की जांच कर सकते हैं. क्योंकि कई बार लोग रेलवे, वन विभाग की जमीन को भी अपनी बताकर बेच देते हैं.

कोर्ट में कोई केस तो नहीं-

जमीन खरीदते समय ये भी जांच कर लें कि जिस जमीन को आप खरीदने जा रहे हैं उस पर कोई क़ानूनी कार्रवाई तो नहीं हो रही. यदि आप डिस्प्यूटेड प्रॉपर्टी (disputed property) खरीद लेते हैं तो आगे चलकर आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.