News hindi tv

RBI ने 500 रुपये के स्टार वाले नोट को लेकर दिया बड़ा अपडेट

500 rupee notes : हाल ही में मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दे कि स्टार वाले 500 रूपए के नोट को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया हैं। दरअसल, आरबीआई (RBI) ने कहा कि गलत छपाई वाले नोट की जगह जारी किए जाने वाले नोट पर अंकित संख्या वाले पैनल में स्टार निशान जोड़ा गया है। इससे जुड़ा पूरा अपडेट जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े।
 | 
RBI ने 500 रुपये के स्टार वाले नोट को लेकर दिया बड़ा अपडेट

NEWS HINDI TV, DELHI : आपको बता दें कि 500 रुपये के नोट (500 rupee notes) को लेकर सोशल मीडिया पर ऐसी अफवाह फैली कि आरबीआई (RBI) को भी आगे आना पड़ा. आरबीआई ने 'स्टार' चिन्ह (*) वाले नोटों की वैधता को लेकर सोशल मीडिया पर व्यक्त की जा रही सभी आशंकाओं को खारिज कर दिया है। इस मामले में आरबीआई ने कहा है कि अगर आपको कोई बैंक नोट मिला है जिसकी सीरीज के बीच में एक सितारा है तो यह नोट भी अन्य नोट की तरह ही वैध है।

जानिए क्‍या कहा आरबीआई ने:

 

 

आरबीआई (RBI) ने जारी बयान में कहा कि गलत छपाई वाले नोट की जगह जारी किए जाने वाले नोट पर अंकित संख्या वाले पैनल में स्टार निशान जोड़ा गया है. इस स्टार निशान को देख कर कुछ लोगों ने इसे दूसरे 500 रुपये के नोट से तुलना करते हुए नकली या अवैध बता दिया, जिसके बाद आरबीआई ने संज्ञान लेते हुए जानकारी दी है.

जानकारी के लिए बता दें कि रिजर्व बैंक ने कहा कि सीरियल नंबर वाले नोटों के बंडल में गलत तरीके से छपे नोटों के बदले स्टार मार्क वाले नोट जारी किए जाते हैं. स्टार का यह निशान नोट के नंबर और उसके पहले लिखे अक्षरों के बीच लगाया जाता है।

नोट पर स्टार निशान का क्या है अर्थ:

रिजर्व बैंक ने साफ किया कि स्टार मार्क वाला बैंक नोट (star marked bank note) किसी भी अन्य वैध मुद्रा की तरह ही है. इसके तारे के निशान से बस इतना पता चलता है कि इसे प्रतिस्थापन या पुनर्मुद्रित नोट के रूप में जारी किया गया है। आपको बता दें कि नोटों की छपाई को आसान बनाने और लागत को कम करने के लिए स्टार नोट की शुरुआत साल 2006 में की गई थी। इससे पहले रिजर्व बैंक गलत छपे नोटों को उसी नंबर के सही नोटों से बदल देता था।