News hindi tv

Credit Card के नियमों में RBI ने किया बड़ा बदलाव, ग्राहकों को होगा अब ये बड़ा फायदा

Credit Card New Rule : हाल ही में क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए जरूरी खबर आई हैं। अगर आप भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बता दें कि आरबीआई ने क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के नियमों में बड़ा बदलाव किया हैं। और इन नियमों में बदलाव होने से ग्राहकों को ये बड़ा फायदा होने वाला हैं। जानिए क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से जुडे़ इन नियमों के बारे में पूरी जानकारी...
 | 
Credit Card के नियमों में RBI ने किया बड़ा बदलाव, ग्राहकों को होगा अब ये बड़ा फायदा

NEWS HINDI TV, DELHI: Credit Card New Rule : आप क्रेडिट कार्ड (Credit Card) रखते हैं तो यह खबर आपके लिए फायदे वाली हो सकती है। दरअसल, केंद्रीय बैंक यानी कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने क्रेडिट कार्ड जारी करने के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। बैंकिंग रेगुलेटर ने इस बारे में नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। इस नोटिफिकेशन के मुताबिक क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के मौजूदा ग्राहक अपने हिसाब से बिलिंग साइकिल बिलिंग साइकिल (Billing Cycle) में बदलाव कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड के लिए खास नियम-

 

 

क्रेडिट कार्ड (Credit Card) इस्तेमाल करने वालों के लिए रिजर्व बैंक (RBI) एक खास नियम लेकर आया है। यह नियम बिलिंग साइकिल में बदलाव का है। नया नियम कहता है कि कार्डहोल्डर अपने हिसाब से बिलिंग साइकिल (Billing Cycle) में बदलाव कर सकते हैं। इस बारे में पहले ही अधिसूचना जारी हो चुकी है। इस नियम को लागू भी कर दिया गया है।

ड्यू डेट भी बदल जाएगा-

जैसे ही बिलिंग साइकिल में बदलाव कर ड्यू डेट में भी बदलाव हो सकता है। पहले यह काम आसान नहीं था। क्योंकि किसी कार्ड की बिलिंग साइकिल क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के इश्यू करने के वक्त ही फिक्स कर दी जाती है। उसी समय बिलिंग डेट और ड्यू डेट फिक्स होता है। यह क्रम तब तक चलता है जब तक कार्ड को कैंसिल न किया जाए। अब रिजर्व बैंक ने क्रेडिट कार्ड धारकों को बिलिंग साइकिल में बदलाव करने का एक मौका दिया है।

क्या होता है बिलिंग साइकिल-

क्रेडिट कार्ड (Credit Card) बिलिंग साइकिल आपके बिलिंग स्टेटमेंट के बीच का टाइम पीरियड होता है। ये बिलिंग पीरियड एक क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले बैंक/NBFC से दूसरे में अलग हो सकता है। इसकी अवधि 27 दिन से लेकर 31 दिन तक हो सकती है। आपके बिलिंग साइकिल के अंत में आपका स्टेटमेंट आपके क्रेडिट कार्ड (Credit Card) जारी करने वाले बैंक द्वारा जनरेट किया जाता है। इस बिल का भुगतान करने के लिए आपके पास ड्यू डेट तक का समय मिलता है।

एक उदाहरण से समझिए-

मान लें कि आपके क्रेडिट कार्ड का स्टेटमेंट हर महीने की 6 तारीख को जेनरेट किया जाता है। ऐसे में आपका क्रेडिट कार्ड बिलिंग पीरियड उस महीने की 7 तारीख से शुरू होगा और अगले महीने की 6 तारीख को समाप्त होगा। इस अवधि के दौरान आपके सभी क्रेडिट कार्ड ट्रांजैक्शन मासिक क्रेडिट कार्ड (Credit Card) स्टेटमेंट में दिखाई देंगे। इसमें सभी क्रेडिट कार्ड पेमेंट, कैश विड्रॉल (अगर कोई हो) और क्रेडिट कार्ड EMI की जानकारी होती है। इस उदाहरण में हमने बिलिंग पीरियड को 30 दिनों का माना है, लेकिन यह कार्ड के प्रकार और आपके क्रेडिट कार्ड प्रदाता के मुताबिक अलग-अलग हो सकती है।