News hindi tv

RBI ने गोल्ड लोन लेने वालों के लिए जारी किया बड़ा अपडेट, जानिए गाइडलाइन

gold loan : अगर आप भी गोल्ड लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं। तो यह खबर आपके काम की हैं। आपको बता दें कि देशभर में गोल्ड लोन के मामलों में बढ़ती धोखाधड़ी को देखते हुए आरबीआई (RBI) ने लोगों को सतर्क रहने को कहा है। वहीं, आरबीआई खुद इस पूरे सिस्टम पर कड़ी नजर रखे हुए है। इससे जुड़ा पूरा अपडेट जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े...
 | 
RBI ने गोल्ड लोन लेने वालों के लिए जारी किया बड़ा अपडेट, जानिए गाइडलाइन

NEWS HINDI TV, DELHI : सोने के बदले लोन... भारत में आम आदमी इस विकल्प को तब अपनाता है जब वह सचमुच किसी समस्या से जूझ रहा होता है। लेकिन अगर इसमें भी उसे धोखा मिलता है तो यह उसके साथ अन्याय है। कई फिनटेक कंपनियों के बाजार में आने के बाद लोगों के लिए गोल्ड लोन (gold loan) लेना आसान हो गया है, लेकिन भारतीय रिजर्व बैंक (reserve Bank of India) ने भी इसे लेकर कुछ चिंताएं जताई हैं और अब उसने इसे लेकर एक बड़ी घोषणा की है।

आरबीआई (RBI) ने फिनटेक या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म (online platform) के माध्यम से बांटे जा रहे गोल्ड लोन (gold loan) को लेकर आगाह किया है और सतर्क रहने को कहा है. आखिर मौजूदा व्यवस्था से आप पर क्या फर्क पड़ रहा है..?

गोल्ड लोन को लेकर आरबीआई की चिंता:

आरबीआई (RBI) का कहना है कि फिनटेक स्टार्टअप या ऑनलाइन कंपनियां जिस तरह से गोल्ड लोन बांट रही हैं. उसमें गोल्ड का वैल्यूएशन ठीक से नहीं हो रहा है. इसमें भी फील्ड एजेंट घरों पर जाकर जो गोल्ड कलेक्शन करते हैं, वहां पर ग्राहक के गोल्ड की वैल्यूएशन (Gold valuation) सही से नहीं होती.

आम आदमी पर ऐसे पड़ रहा फर्क:

गोल्ड की वैल्यूएशन सही नहीं होने से आपको अपने गोल्ड के बदले कम अमाउंट का लोन मिलता है. ऐसे में आपको ये लोन बाकी अन्य लोन से महंगा पड़ता है, क्योंकि असल में आपको वैल्यू के बराबर पैसा नहीं मिलता जो कहीं ना कहीं आपकी पूंजी का नुकसान होता है. जबकि ब्याज आपको देना ही पड़ता है. आरबीआई की गाइडलाइंस (RBI guidelines) के मुताबिक ग्राहकों को उनकी गोल्ड की टोटल वैल्यू के 75 प्रतिशत के बराबर तक का लोन मिल जाता है.

RBI की चेतावनी डालेगी असर:

आरबीआई (RBI) ने फिनटेक और स्टार्टअप्स के इस तरह लोन बांटने को लेकर बैंकों को सतर्क रहने को कहा है. ये स्टार्टअप कंपनियां बैंकों के साथ मिलकर ही काम करती हैं. गोल्ड लोन (gold loan) सेक्टर में काम करने वाली प्रमुख स्टार्टअप कंपनियां रुपीक, इंडियागोल्ड और ऑरो मनी है.