News hindi tv

RBI news : 500 रुपये के नोट को लेकर आया बड़ा अपडेट, आरबीआई ने दी अहम जानकारी

500 rupee notes : ये तो आप जानते हैं कि आए दिन 500 रूपये के नोट को लेकर खबर आती ही रहती हैं। इसी के चलते आपको बता दें कि RBI ने 500 रुपये के नोट को लेकर फैली अफवाहों पर जवाब दिया है और बताया सीरियल नंबर के बीच में स्‍टार वाला 500 रुपये का नोट असली है या नकली। और इसमें स्‍टार का क्‍या मतलब है। जानिए पूरी जानकारी...
 | 
RBI news : 500 रुपये के नोट को लेकर आया बड़ा अपडेट, आरबीआई ने दी अहम जानकारी

NEWS HINDI TV, DELHI: 500 रुपये के नोट (500 rupee notes) को लेकर सोशल मीडिया पर ऐसी अफवाह फैली कि आरबीआई (RBI) को भी सामने आना पड़ा. आरबीआई ने 'स्टार' निशान (*) वाले नोट की वैधता को लेकर सोशल मीडिया पर जताई जा रही तमाम आशंकाओं को खारिज किया है. इस मामले में आरबीआई ने कहा है कि आपके पास अगर ऐसा कोई बैंक नोट आया है, जिसमें सीरीज के बीच स्टार लगा है, तो ये नोट भी किसी भी दूसरे नोट की तरह वैध है.

जानिए क्‍या कहा आरबीआई ने-


आरबीआई (RBI) ने जारी बयान में कहा कि गलत छपाई वाले नोट की जगह जारी किए जाने वाले नोट पर अंकित संख्या वाले पैनल में स्टार निशान जोड़ा गया है. इस स्टार निशान को देख कर कुछ लोगों ने इसे दूसरे 500 रुपये के नोट (500 rupee notes) से तुलना करते हुए नकली या अवैध बता दिया, जिसके बाद आरबीआई ने संज्ञान लेते हुए जानकारी दी है. रिजर्व बैंक ने बताया कि सीरियल नंबर वाले नोटों की गड्डी में गलत ढंग से छपे नोट के बदले स्टार निशान वाले नोट जारी किए जाते हैं. स्टार का यह निशान नोट के नंबर और उसके पहले दर्ज होने वाले अक्षरों के बीच में लगाया जाता है.

नोट पर स्टार निशान का क्या है अर्थ-

रिजर्व बैंक ने यह स्पष्ट किया कि स्टार निशान वाला बैंक नोट किसी भी दूसरे वैध नोट की ही तरह है. उसका स्टार निशान बस यह दिखाता है कि उसे बदले गए या दोबारा प्रिंट किए गए नोट की जगह जारी किया गया है. बता दें कि स्टार नोट का प्रचलन नोट की प्रिंटिंग को आसान बनाने, लागत कम करने के लिए साल 2006 में शुरू किया गया था. इससे पहले रिजर्व बैंक गलत प्रिंट होने वाले नोट को उसी नंबर के सही नोट से बदलता था.