News hindi tv

RBI Notification: स्टार सीरीज वाले नोट को लेकर मचा हंगामा, RBI ने जारी किया सर्कुलर

RBI Notification: क्या आपने भी स्टार वाले नोट देखें है अगर नहीं तो आपको बता दें कि आजकल स्टार सीरीज वाले नोटों( star mark note ) का मामला काफी चर्चा में है। इसको लेकर लोग तरह-तरह की अफवाहें फैला रहे हैं। तो इसके बारे में अब आरबीआई ने सर्कुलर जारी किया है। आरबीआई ने सूचना देते हुए बताया की इस नोट के स्टार मार्क( star series notes ) की क्या वजह है। ये नोट वाकई में असली है या नहीं। आईए जानते हैं इस खबर में.

 | 
RBI Notification: स्टार सीरीज वाले नोट को लेकर मचा हंगामा, RBI ने जारी किया सर्कुलर

NEWS HINDI TV, DELHI: करेंसी नोट में नंबरों के साथ पड़े स्टार को लेकर हेमा के साथ जो वाकया हुआ, वह आपके साथ भी हो सकता है। इसलिए रिजर्व बैंक( Reserve Bank of India ) ने इस बारे में एक सरकुलर निकाल कर आम जनता को आगाह किया है। रिजर्व बैंक( RBI Cicular ) का कहना है कि ये नोट भी असली ही हैं। शत प्रतिशत असली नोट हैं।

स्टार वाले नोट को लेकर क्यों मचा हंगामा-


करेंसी नोट ( Currency note ) इन दिनों खूब चर्चा में है। दो हजार रुपये के नोटों के चलन से हटाने से लेकर कुछ नोटों के नंबरों के बीच स्टार लगने तक। इस बारे में सोशल मीडिया पर भी खूब खबरें चल रही हैं। इसी बीच कुछ लोगों ने यह खबर फैला दी कि कुछ नोटों के नंबरों के बीच स्टार लगे हैं। यह वैध नहीं है। बस, इसी से हो गया हंगामा।

रिजर्व बैंक ने दी सफाई-


करेंसी नोटों के नंबरों के बीच स्टार की खबरों के बाद बीते गुरुवार की शाम रिजर्व बैंक की तरफ से एक सरकुलर जारी किया गया। इसमें बताया गया कि ये नोट किसी भी दूसरे वैध नोट के ही समान हैं। मतलब कि यह नोट सब जगह चलेगी, धड़ल्ले से चलेगी। कोई बैंक( Bank news ) इसे लेने से इंकार नहीं करेगा। कोई दुकानदार भी इसे लेने से इंकार नहीं कर सकता है।


क्यों जारी किए गए स्टार वाले नोट-


रिजर्व बैंक( Reserve bank of india ) का कहना है कि कई बार प्रेस में कुछ नोटों की गलत छपाई हो जाती है। उसी नोट के बदले जो दूसरे नोट छापे जाते हैं, उस नोट पर अंकित संख्या वाले पैनल में स्टार का निशान जोड़ा गया है। सीरियल नंबर वाले नोटों की गड्डी में गलत ढंग से छपे नोट के बदले स्टार निशान वाले नोट जारी किए जाते हैं। यह कोई नकली नोट नहीं है।


 

स्टार वाले नोट हैं वैलिड-


आरबीआई ने कहा है कि स्टार निशान वाला बैंक नोट किसी भी दूसरे वैध नोट की ही तरह है। उसका स्टार निशान बस यह दर्शाता है कि उसे बदले गए या दोबारा प्रिंट किए गए नोट की जगह जारी किया गया है। स्टार का यह निशान नोट के नंबर और उसके पहले दर्ज होने वाले अक्षरों के बीच में लगाया जाता है। इस व्यवस्था की शुरुआत साल 2006 में की गई थी।

2000 के नोट के लिए अभी है समय-


आरबीआई गवर्नर( RBI governer ) ने कहा है कि जिसके पास भी 2,000 रुपये का नोट है वह उसे अपने बैंक अकाउंट में जमा कर सकता है या किसी दूसरे नोट से बैंक में जाकर बदल सकता है। बैंकों को 2,000 का नोट बदलने के लिए जरूरी व्यवस्था करने की सलाह दी गई है।