News hindi tv

RBI : रिजर्व बैंक ने इन पांच बैंकों के खिलाफ उठाया सख्त कदम, लगा दिया लाखों का जुर्माना, ग्राहकों पर पड़ेगा इतना असर

RBI News : सभी बैंको को सुचारू रूप से चलाने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कुछ नियम बनाये हैं और इन नियमों को न मानने वालों पर RBI सख्ती से एक्शन लेता है। ऐसे में इन पांच बड़े बैंकों द्वारा की गई नियम अवेहलना के कारण RBI ने इन पर लाखों का जुर्माना लगा दिया है। आइए जानते है से 5 बैंक कौन से है और इससे इनके ग्राहकों पर क्या असर पड़ेगा।

 | 
RBI : रिजर्व बैंक ने इन पांच बैंकों के खिलाफ उठाया सख्त कदम, लगा दिया लाखों का जुर्माना, ग्राहकों पर पड़ेगा इतना असर

NEWS HINDI TV, DELHI : सभी बैंको की प्रणाली को सुचारू रूप से चलाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) कुछ नियम बनाता है जिसकी पालना करना बाकी बैंको का काम होता है। भारतीय रिजर्व बैंक यानी RBI बैंकों के कार्यप्रणाली के तरीकों पर नजर रखता है और यदि बैंक नियमों का उल्लंघन करते पाए जाते हैं तो उन पर RBI सख्त कार्रवाई करता है. गुरुवार 18 जनवरी 2024 को केंद्रीय बैंक ने पांच सहकारी बैंकों पर कार्रवाई (Action against five cooperative banks) करते हुए लाखों का जुर्माना लगाया है. आरबीआई ने यह कदम इनके द्वारा नियमों की अनदेखी करने के मामले में उठाया है. जिन को-ऑपरेटिव बैंकों पर कार्रवाई की गई है, उनमें  NKGSB को ऑपरेटिव बैंक, मुंबई स्थित न्यू इंडिया को ऑपरेटिव बैंक, गुजरात के मेहसाणा नागरिक को ऑपरेटिव बैंक और गुजरात के ही द पाटडी नागरिक सहकारी बैंक लिमिटेड का नाम शामिल है.


NKGSB को ऑपरेटिव बैंक पर लगा 50 लाख रुपये का जुर्माना


NKGSB को ऑपरेटिव बैंक (NKGSB Co-operative Bank) पर RBI ने पूरे 50 लाख रुपये का भारी जुर्माना लगाया है. इस मामले पर जानकारी देते हुए आरबीआई (RBI) ने बताया कि बैंक ने चालू खाता खोलते वक्त आरबीआई के नियमों  (RBI rules) का पालन नहीं किया और अकाउंट में ग्राहकों को लेनदेन की परमिशन दे दी थी. आरबीआई ने अपनी जांच के बाद बैंक को कारण बताओ नोटिस जारी किया था, जिसमें बैंक के द्वारा दी गई सफाई से संतुष्ट न होने की स्थिति में आरबीआई ने  NKGSB को ऑपरेटिव बैंक पर पूरे 50 लाख रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है.

अन्य बैंकों पर इस कारण लगाया गया जुर्माना


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मुंबई के न्यू इंडिया को ऑपरेटिव बैंक (New India Co-operative Bank) पर पूरे 15 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. बैंक पर कार्रवाई दान दिए गए पैसों में आरबीआई द्वारा बनाए गए नियमों का पालन न करने (Non-compliance of rules made by RBI) के कारण की गई है. आरबीआई द्वारा की गई जांच में यह पता चला है कि वित्त वर्ष 2020-21 में बैंक ने प्रॉफिट में से डोनेशन देते वक्त आरबीआई के नियमों का पालन ठीक से नहीं किया था. इसके अलावा लोन और एडवांस देते वक्त नियमों के उल्लंघन के मामले में आरबीआई ने गुजरात के मेहसाणा नागरिक को ऑपरेटिव बैंक पर 7 लाख रुपये का पेनाल्टी लगाई है. वहीं अन्य नियमों की अनदेखी के कारण द पाटडी नागरिक सहकारी बैंक लिमिटेड (The Patdi Nagrik Sahakari Bank Limited) और मेहसाणा नागरिक को ऑपरेटिव बैंक (Mehsana Citizen Co-operative Bank) पर कार्रवाई की गई है.


ग्राहकों पर पड़ेगा कितना असर


RBI द्वारा इन पांच बैंकों पर लगाए गए मौद्रिक जुर्माने का असर बैंक के ग्राहकों पर बिलकुल भी नहीं पड़ने वाला है. यह जुर्माना बैंकों के ऑपरेशन से जुड़े कार्यों पर लगाया (Fine imposed on works related to operation of banks) गया है और इससे उनकी सर्विस पर कोई प्रभाव नही होगा। बैंको का कार्य सुचारू रूप से ही चलता रहेगा।