News hindi tv

RBI ने बताया, 500 के नोट से महात्मा गांधी और लाल किले की फोटो हटाकर लगाई जाएगी इनकी तस्वीर

500 rupee note update : आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि 500 रूपए के नोट को लेकर जरूरी अपडेट आया हैं। दरअसल, आरबीआई ने जानकारी दी हैं कि 500 के नोटों पर से महात्मा गांधी और लाल किले की तस्वीर हटा दी जाएगी और इसकी जगह यह फोटो लगा दी जाएगी। जानिए इससे जुड़ा पूरा अपडेट...
 | 
RBI ने बताया, 500 के नोट से महात्मा गांधी और लाल किले की फोटो हटाकर लगाई जाएगी इनकी तस्वीर

NEWS HINDI TV, DELHI: अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर में भगवान राम की प्राण-प्रतिष्ठा हो चुकी है। लेकिन इंटरनेट पर राम मंदिर और अयोध्या को लेकर लाखों तरह की पोस्ट वायरल हो रही हैं और एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रही है जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि 500 रुपये के नोट (500 rupee notes) से अब लाल किले और महात्मा गांधी की तस्वीर हटाई जाएगी? नोट पर से लाल किले और महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की तस्वीर कि जगह राम मंदिर और रवींद्रनाथ टैगोर और मिसाइल मैन पूर्व राष्ट्रपति एपीजे कलाम की तस्वीर छापी जाएगी? आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं क्या है पूरी सच्चाई- 

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, फेसबुक पर Drx RJ Gupta नाम के एक यूजर ने 8 जनवरी 2024 को ये पोस्ट शेयर किया। इस पोस्ट के साथ कैप्शन में लिखा है, "मोदी का फैसला लाल किला कों नोट से हटा दिया गया हैं. अब नोट पर राम मंदिर की फोटो लगेगी जों-जों सहमत हों वो.FOLLOW करें... जय श्री श्याम"


इस पोस्ट के साथ शेयर की गई फोटो में 500 रुपये के 2 नोटों के पीछे के हिस्से को दिखाया गया है। फोटो में लिखा है, "लाल किला को नोट से हटा दिया गया है। अब नोट पर राम मंदिर की फोटो लगेगी" फोटो में दिख रहे ऊपर वाले नोट पर 500 के नोट (500 rupee notes) में दिख रहे लाल किले को काटा गया है और नीचे दिख रहे 500 रुपये के नोट के पीछे राम मंदिर की तस्वीर लगाई गई है, जिसपर श्री राम मंदिर लिखा है।

500 के नोट पर छापी जाएगी राम मंदिर की फोटो:

वायरल दावे से संबंधित खबरों के खोजने के लिए हमने गूगल पर कीवर्ड की मदद से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें किसी भी न्यूज एजेंसी या समाचार वेबसाइट पर ये खबर नही मिली कि 500 रुपये के नोट पर राम मंदिर की तस्वीर छापी जाएगी। इसके बाद हमने प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO India) के आधिकारिक एक्स अकाउंट पर जाकर पिछले कुछ दिनों के पोस्ट पर नजर डाली। यहां भी हमें 500 के नोट से लाल किले की तस्वीर हटाने से संबंधित कोई घोषणा नहीं मिली। 

क्या हटाई जाएगी लाल किले की फोटो? 

हमने इंटरनेट पर पीआईबी समेत विभिन्न सरकारी वेबसाइट खंगालीं जहां से ऐसी महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है, लेकिन कहीं से भी इस दावे की पुष्टि नहीं हो सकी कि भारत सरकार ने 500 रुपये के नोट (500 rupee notes) पर से लाल किले की तस्वीर हटाकर राम मंदिर की फोटो छापने की घोषणा की है। 


आरबीआई ने नहीं की कोई घोषणा:

इसके बाद हमने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के एक्स अकाउंट पर भी इस घोषणा को ढूंडा, लेकिन वहां भी इस तरह की कोई खबर नहीं थी। फिर हमने RBI की वेबसाइट खोली और इसके प्रेस रिलीज के सेक्शन में गए। यहां हमने जनवरी में अब तक की गई सभी प्रेस रिलीज पर नजर डाली, लेकिन कहीं भी 500 रुपये के नोट से संबंधित कोई घोषणा नहीं मिली। 


हालांकि RBI की वेबसाइट पर हमने 500 रुपये के नोट के डिजाइन के बारे में जानकारी जुटाई। यहां भी 500 रुपये के नोट (500 rupee notes) पर राम मंदिर नहीं बल्कि लाल किले का ही विवरण है। उदाहरण के लिए हमने आधिकारिक डिजाइन की तस्वीर ऊपर लगाई है। जिसमें साफ दिख रहा है कि लाल किला को 500 के नोट के डिजाइन का हिस्सा बताया है। यहां ऊपर लिखा भी है, "महात्मा गांधी (नई) श्रृंखला में ₹500 मूल्यवर्ग के बैंकनोट के पृष्ठभाग पर भारतीय विरासत स्थल लाल किला भारतीय ध्वज सहित का चित्र है जो देश की विरासत स्थल को दर्शाता है । नोट का आधार रंग पथरीला भूरा (स्टोन ग्रे) है। नोट के अग्र और पृष्ठ दोनों भागों पर अन्य डिज़ाइन, ज्यामितिक पैटर्न हैं जिन्हें समग्र रंग योजना के साथ संरेखित किया गया है।"

आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर नहीं मिली कोई जानकारी:

अगर ऐसा हुआ होता इसको लेकर इंटरनेट पर तमाम खबरें मौजूद होतीं. सरकार और आरबीआई आधिकारिक तौर पर इसका ऐलान करती. इस बारे में केंद्र सरकार से जुड़े सोशल मीडिया हैंडल्स पर भी कोई जानकारी फिलहाल नहीं दी गई है.

रिजर्व बैंक ने जारी कर रहा नए नोट:

एक तरफ ये नोट वायरल हो रहा है पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से भगवान श्रीराम के तस्वीर वाले 500 रुपये के नए सीरीज के नोट जारी किए जाने की कोई सूचना सामने नहीं आई है। सूत्रों के अनुसार भगवान श्रीराम की तस्वीरों के साथ वायरल हो रहा 500 रुपये का नोट फर्जी है।  बैंकिंग सेक्टर (bank news) के जानकार और वॉयस ऑफ बैंकिंग के फाउंडर अश्वनी राणा ने कहा, केंद्रीय बैंक (RBI) की ओर से ऐसी कोई ना तो घोषणा की गई है और ना जानकारी दी गई है।  उन्होंने कहा कि ये एक फेक न्यूज है।  आरबीआई (reserve bank of india) ऐसा कोई भी 500 रुपये के नए सीरीज का नोट जारी नहीं करने जा रहा है।    

500 के नोट पर छापी जाएगी इनकी तस्वीर:

ये ऐसा पहला मौका (reserve bank of india) नहीं है जब राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जगह किसी और तस्वीर के साथ 500 रुपये के नए सीरीज के नोट जारी किए (reserve bank of india news) जाने की बात सामने आई है। जून 2022 में ये रिपोर्ट की जा रही थी कि RBI मौजूदा करेंसी और बैंक नोट में महात्मा गांधी की तस्वीर को बदलकर रवींद्रनाथ टैगोर और मिसाइल मैन पूर्व राष्ट्रपति एपीजे कलाम की तस्वीर वाले नए सीरीज के नोट छापने पर विचार कर रहा है। इसके बाद आरबीआई (reserve bank of india big news) को इस खबर का खंडन करने के लिए सामने आना पड़ा।  तब केंद्रीय बैंक ने कहा था कि ऐसा कोई प्रस्ताव आरबीआई के सामने नहीं आया है।  

500 रुपये के स्टार वाले नोट को लेकर RBI ने कही बड़ी बात:

500 रुपये के नोट को लेकर सोशल मीडिया पर एक और ऐसी अफवाह फैली कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI Guideline) को भी सामने आना पड़ा।  RBI ने 'स्टार' निशान (*) वाले नोट की वैधता को लेकर सोशल मीडिया पर जताई जा रही तमाम आशंकाओं को खारिज करते हुए  कहा है कि आपके पास अगर ऐसा कोई बैंक नोट आया है, जिसमें सीरीज के बीच स्टार लगा है, तो ये नोट भी किसी भी दूसरे नोट की तरह वैध है।

केंद्रीय बैंक (RBI) ने जारी बयान में कहा कि गलत छपाई वाले नोट की जगह जारी किए जाने वाले नोट पर अंकित संख्या वाले पैनल में स्टार निशान जोड़ा है।  इस स्टार निशान को देख कर कुछ लोगों ने इसे दूसरे 500 रुपये के नोट से तुलना करते हुए नकली या अवैध बताया है, जिसके बाद आरबीआई ने संज्ञान लेते हुए जानकारी दी है। RBI ने बताया कि सीरियल नंबर वाले नोटों की गड्डी में गलत ढंग से छपे नोट के बदले स्टार निशान वाले नोट जारी किए जाते हैं।  स्टार का ये निशान नोट के नंबर और उसके पहले दर्ज होने वाले अक्षरों के बीच में लगाया जाता है।

नोट पर स्टार के निशान का ये है मतलब:

RBI ने यह स्पष्ट किया कि स्टार निशान वाला बैंक नोट किसी भी दूसरे वैध नोट की ही तरह है। नोटों पर स्टार निशान बस यह दिखाता है कि उसे बदले गए या दोबारा प्रिंट किए गए नोट की जगह जारी किया गया है। बता दें कि स्टार नोट का प्रचलन नोट की प्रिंटिंग को आसान बनाने, लागत कम करने के लिए साल 2006 में शुरू किया था। इससे पहले RBI गलत प्रिंट होने वाले नोट को उसी नंबर के सही नोट से बदलता था।