News hindi tv

100 रुपये के नोट को लेकर आया बड़ा अपडेट, RBI करने वाला है बंद

RBI news : आपको बात दें कि कुछ दिनों से एक खबर बहुत वायरल हो रहा है। जिसमें 100 रुपये के पुराने नोट (old 100 rupee notes) को बंद करने का दावा किया जा रहा हैं। और आपको बता दें कि हाल ही में 100 रूपए के पूराने नोट (old 100 rupee notes) को लेकर बड़ा अपडेट आया हैं। जानिए इस अपडेट से जुड़ी पूरी जानकारी...
 | 
100 रुपये के नोट को लेकर आया बड़ा अपडेट, RBI करने वाला है बंद 

NEWS HINDI TV, DELHI: सोशल मीडिया पर एक दावा बहुत वायरल हो रहा है कि 100 रुपये के पुराने नोट (old 100 rupee notes) जल्द ही बंद हो जाएंगे. वायरल दावे में भारतीय रिजर्व बैंक का हवाला देकर यह भी कहा जा रहा है कि 31 मार्च, 2024 तक पुराने नोट बदलवा सकते हैं क्योंकि इसके बाद इनकी कानूनी वैधता खत्म हो जाएगी और इन्हें स्वीकार नहीं किया जाएगा.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X  पर यूजर @nawababrar131 ने 20 दिसंबर, 2023 को एक पोस्ट किया था और दावा किया कि 100 रुपये के पुराने नोट (old 100 rupee notes) जल्द ही बंद होने वाले हैं. पोस्ट में 100 रुपये के पुराने नोट (old 100 rupee notes) का एक फोटो भी शेयर किया गया है. इसके साथ उन्होंने लिखा, 'यह 100 रुपये का पुराना नोट जल्द ही बंद होने वाला है. आरबीआई (RBI) ने नोट बदलवाने के लिए 31 मार्च, 2024 आखिरी तारीख तय की है.'

क्या है वायरल दावे की सच्चाई?

फेक्ट-चेक में यह वायरल दावा बिल्कुल गलत निकला है. सरकार या आरबीआई की तरफ से ऐसा कोई सर्कुलर जारी नहीं किया गया है, जिसमें दावा किया गया हो कि 100  रुपये के पुराने नोट (old 100 rupee notes) (NOTE) बंद होने वाले हैं. वायरल दावे की जांच करने के लिए हमने गूगल पर इससे संबंधित खबरें सर्च कीं, लेकिन ऐसी कोई भी खबर किसी भी प्लेटफॉर्म पर नहीं मिली. इसके बाद हमने आरबीआई की आधिकारीक वेबसाइट चेक की. दावे को लेकर कोई नोटिफिकेशन या प्रेस रिलीज भी वेबसाइट पर नहीं मिली. 

क्या है 2018 का पोस्ट:

आरबीआई (RBI) के सोशल मीडिया हैंडल पर भी कहीं इस तरह की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है. हालांकि, 19 जुलाई, 2018 का एक पोस्ट आरबीआई के X अकाउंट पर मौजूद है, जिसमें 100 रुपये के नए नोट (new notes of 100 rupees) की फोटो शेयर की गई. इसमें साफ लिखा है कि पुराने नोट (old notes) भी चलन में रहेंगे. इससे साफ है कि वायरल दावे में कोई सच्चाई नहीं है.