News hindi tv

RBI की नई गाइडलाइंस, नोट पर कुछ भी लिखे जाने से करेंसी हो जाएगी अमान्य

Currency Note : यह तो आपने देखा ही होगा की अक्सर लोगा नोट पर कुछ लिख देते हैं। इसी को लेकर आरबीआई ने नई गाइडलाइंस जारी की हैं। जानिए नीचें खबर में की नोट पर कुछ भी लिख देने से करेंसी अमान्य हो जाएगी या नहीं
 | 
RBI की नई गाइडलाइंस, नोट पर कुछ भी लिखे जाने से करेंसी हो जाएगी अमान्य 

NEWS HINDI TV, DELHI: सोशल मीडिया पर इन दिनों भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के नाम से एक मैसेज वायरल हो रहा है. इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि अगर किसी भी नए नोट (Currency Note) पर आपने कुछ लिखा तो वह अमान्य हो जाएगा और वह लीगल टेंडर नहीं रह जाएगा. इसका सीधा मतलब ये हुआ कि अगर आपने किसी नोट पर कुछ लिख दिया तो वह सीधे-सीधे अमान्य हो जाएगा और आपके उस नोट की कोई वैल्यू नहीं रह जाएगी, वह सिर्फ एक कागज का टुकड़ा (piece of paper) बनकर रह जाएगा. इसका एक मतलब ये भी है कि अगर आपके पास ऐसा कोई नोट है, जिस पर कुछ लिखा है, अब बेशक वो आपने नहीं लिखा हो, वैसे नोट की भी अब कोई वैल्यू नहीं रह जाएगी और वो भी कागज का टुकड़ा बनकर रह जाएगा.

वायरल मैसेज में RBI की नई गाइडलाइंस का जिक्र:


वायरल मैसेज में कहा जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक की नई गाइडलाइंस (New guidelines of Reserve Bank of India) में ये नए नियम जारी किए गए हैं. आमतौर पर लोग अपने नोटों पर कुछ नहीं लिखते हैं लेकिन हमारे पास ऐसे कई नोट होते हैं जिन पर कुछ न कुछ लिखा होता है, तो क्या अब ऐसे नोट सिर्फ कागज का टुकड़ा बनकर रह जाएंगे, हमारे पैसे बर्बाद हो जाएंगे? सोशल मीडिया पर तेजी से सर्कुलेट हो रहे RBI के नाम वाला ये मैसेज लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है. इसके साथ ही लोगों में इस बात का भी डर बना हुआ है कि उनके पास अगर ऐसे कुछ नोट हैं भी तो क्या उन्हें उन नोटों की वैल्यू नहीं मिलेगी? 

PIB Fact Check ने की वायरल मैसेज की पड़ताल:

मामले की गंभीरता को देखते हुए PIB Fact Check ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस मैसेज की जांच-पड़ताल की. PIB Fact Check ने जब वायरल मैसेज की जांच-पड़ताल की सारा सच सामने आ गया. PIB Fact Check ने अपनी जांच-पड़ताल में RBI के नाम से वायरल हो रहे मैसेज को पूरी तरह से फर्जी बताया है. PIB ने अपने ऑफिशियल हैंडल से ट्वीट करते हुए बताया कि लिखे हुए नोट अमान्य नहीं हैं और लीगल टेंडर बने रहेंगे. इसके साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि स्वच्छ नोट नीति के तहत लोगों से अपील है कि वे करेंसी नोटों पर कुछ न लिखें क्योंकि ऐसा करने से नोट खराब हो जाते हैं और उनकी लाइफ को कम कर देते हैं.