News hindi tv

Senior Citizen की लगी लॉटरी, ये 10 बैंक FD पर दे रहे सबसे ज्यादा रिटर्न

Highest Bank FD Rates : आज हम सीनियर सिटीजन के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आए हैं। दरअसल, सीनियर सिटीजन (Senior Citizen) की इन बैंको ने बल्ले- बल्ले कर दी हैं। हाल ही में मिली जानकारी के अनुसार अपको बता दें कि ये 10 बैंक सीनियर सिटीजन (Senior Citizen) सबसे ज्यादा रिटर्न दे रहे हैं। चेक करें ब्याज दरें...
 | 
Senior Citizen की लगी लॉटरी, ये 10 बैंक FD पर दे रहे सबसे ज्यादा रिटर्न

NEWS HINDI TV, DELHI: अगर आप शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव से तंग आ चुके हैं तो आप अपना पैसा बैंक एफडी में निवेश कर सकते हैं। कई बैंक इस समय अच्छे-खासे रिटर्न की पेशकश कर रहे हैं। कुछ स्मॉल फाइनेंस बैंक तो 9 फीसदी और उससे अधिक रिटर्न (FD Interest Rate) की भी पेशकश कर रहे हैं। सभी बैंक कैटेगरीज में स्मॉल फाइनेंस बैंक सबसे अधिक ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं। हम अगर प्राइवेट सेक्टर की बात करें, तो डीसीबी बैंक सबसे अधिक एफडी रेट की पेशकश कर रहा है। वहीं, सरकारी बैंकों में पंजाब एंड सिंध बैंक एफडी पर सबसे अधिक रिटर्न दे रहा है। वरिष्ठ नागरिकों को आम तौर पर सामान्य एफडी रेट्स से 0.50% या उससे अधिक की अतिरिक्त ब्याज दर मिलती है। आइए कुछ ऐसे बैंकों के बारे में जानते हैं जो काफी अच्छी एफडी ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं।

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक (Unity Small Finance Bank)


सामान्य ग्राहकों के लिए यह बैंक सात दिनों से लेकर दस साल में मैच्योर होने वाले एफडी पर 4.5% से 9% के बीच ब्याज दर प्रदान कर रहा है। वरिष्ठ नागरिकों को सात दिनों से दस वर्षों में परिपक्व होने वाले एफडी पर 4.5% से 9.5% तक की ब्याज दर मिल रही है। नई दरें 9 अक्टूबर 2023 से लागू हैं। 1001 दिनों की अवधि वाली एफडी पर 9% की उच्चतम ब्याज दर की पेशकश की जा रही है।


सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (Suryoday Small Finance Bank)

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक सात दिनों से दस वर्षों में मैच्योर होने वाले एफडी पर आम ग्राहकों को 4% से 8.6% के बीच ब्याज दर प्रदान करता है। वरिष्ठ नागरिकों को सात दिनों से दस वर्षों में परिपक्व होने वाले जमा पर 4.5% से 9.1% तक की ब्याज दर मिलेगी। 8.60% की उच्चतम ब्याज दर 2 वर्ष से अधिक से लेकर 3 वर्ष तक की एफडी के लिए दी जा रही है। ये दरें 7 अगस्त 2023 से लागू हैं।


डीसीबी बैंक (DCB Bank)

डीसीबी बैंक एफडी पर आम ग्राहकों को 3.75% से 7.9% तक और वरिष्ठ नागरिकों को 4.25% से 8.50% की ब्याज दर ऑफर कर रहा है। ये दरें 27 सितंबर 2023 से प्रभावी हैं।

आरबीएल बैंक (RBL Bank)

एफडी पर आम ग्राहकों को यह बैंक 3.50% से 7.80% की ब्याज दर ऑफर कर रहा है। जबकि वरिष्ठ नागरिकों को 4% से 8.30% के बीच ब्याज दर मिल रही है। ये दरें 16 अक्टूबर 2023 से प्रभावी हैं।


आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank)

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक आम ग्राहकों के लिए एफडी पर 3.50% से 7.75% के बीच ब्याज दर प्रदान कर रहा है। दूसरी ओर, वरिष्ठ नागरिकों के लिए बैंक 4 से 8.25% की ब्याज दर प्रदान कर रहा है। 549 दिनों से दो वर्षों में मैच्योर होने वाले जमा पर 7.75% की उच्चतम ब्याज दर की पेशकश की जा रही है।

पंजाब एंड सिंध बैंक (Punjab & Sind Bank)

आम ग्राहकों को 2.8% से 7.40% तक की ब्याज दर मिल रही है। उच्चतम ब्याज दर 444 दिनों में परिपक्व होने वाले सावधि जमा पर दी जा रही है। ये दरें 1 अक्टूबर 2023 से प्रभावी हैं।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India)

देश का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक सामान्य ग्राहकों के लिए 3% से 7.10% के बीच ब्याज दरों की पेशकश कर रहा है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दर 3.5% से 7.6% के बीच है। इन दरों को अंतिम बार 15 फरवरी 2023 को संशोधित किया गया था।

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank)

निजी क्षेत्र का ऋणदाता सभी ग्राहकों के लिए एफडी पर 3% से 7.1% के बीच ब्याज दर प्रदान करता है। दूसरी ओर, वरिष्ठ नागरिकों को विभिन्न अवधियों की एफडी पर 3.50% से 7.65% तक की ब्याज दरें मिल रही हैं।

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank)

एचडीएफसी बैंक एफडी पर विभिन्न अवधियों के लिए 3% से 7.20% की ब्याज दर ऑफर कर रहा है। दूसरी ओर, वरिष्ठ नागरिकों को 3.5% से 7.75% के बीच ब्याज दरें मिल रही हैं। ये दरें 1 अक्टूबर 2023 से लागू हैं।