News hindi tv

Noida के इन तीन बाजारों का बदलेगा रंग रूप, नहीं नजर आएंगी रेहड़ी पटरी, करोड़ों रूपये होंगे खर्च

Noida News : मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि नोएडा के इन तीन बाजारों का रंग-रूप बदलने वाला है। इन बजारों का करोड़ों रुपये खर्च करके नवीनीकरण किया जाएगा। और इसके बाद कोई रेहड़ी पटरी देखने को नहीं मिलेगी। इन बाजारों को एक नया रूप दिया जाएगा। आईए जान लेते हैं नोएडा के कौन-कौन से शहरों को इसमें शामिल किया गया है। 

 | 
Noida के इन तीन बाजारों का बदलेगा रंग रूप, नहीं नजर आएंगी रेहड़ी पटरी, करोड़ों रूपये होंगे खर्च

News Hindi TV, Delhi : Noida News - नोएडा क्षेत्र के लोगों के लिए बड़ी खुशी की खबर है। आपको बता दें कि नोएडा शहर के तीन मुख्य बाजार आने वाले समय में नए रंग-रूप में नजर आएंगे। इनके सुधार के लिए योजना बना ली गई है। इसके साथ ही ग्रामिण क्षेत्रों के विकास के लिए भी तैयारी चल रही है।

इसके साथ ही खेल कॉम्प्लेक्स भी बनाया जाएगा। लोगों को खेलने और ट्रेनिंग के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। नोएडा के जो बाजार चमकाए जाएंगे इनमें सेक्टर-37 स्थित गोदावरी, सेक्टर-110 वीडीएस और सेक्टर-110 का मुख्य बाजार शामिल हैं। इन बाजार का नवीनीकरण( Renovation of Noida market ) कराया जाएगा।


अधिकारियों ने बताया कि इन तीन बाजार में सभी जरूरी काम कराने पर नोएडा प्राधिकरण( Noida Authority ) साढ़े सात करोड़ रुपये खर्च करेगा। इनमें बाजार की दुकानों की बाहर से रंगाई-पुताई कराने, टाइल्स और पत्थर लगाने, आकर्षक लाइटें लगाने समेत अन्य काम किए जाएंगे। इन जगहों पर रेहड़ी-पटरी( street vendors ) बिल्कुल नजर नहीं आएंगी।

अधिकारियों ने बताया कि इन बाजारों को आकर्षक बनाने का निर्णय ले लिया गया है। लोकसभा चुनाव( Lok Sabha Elections 2024 ) की आचार संहिता हटते ही इन काम के लिए टेंडर जारी कर दिया जाएगा। इन सभी बाजार में रोजाना काफी संख्या में लोग खरीदारी करने आते हैं। अभी सेक्टर-29 ब्रह्मपुत्र बाजार( Brahmaputra Market ) को सजाने का काम चल रहा है, जो अंतिम चरण में है।

प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि इस बाजार में बचे काम इसी महीने पूरे कर लिए जाएंगे। ब्रह्मपुत्र बाजार की तर्ज पर ही संबंधित तीनों बाजारों को आकर्षक बनाया जाएगा ताकि यहां आने वाले लोगों के मन में नोएडा की शानदार छवि प्रस्तुत हो।

सेक्टर-123 में खेल कॉम्प्लेक्स बनाने की तैयारी-

अधिकारियों ने बताया कि सेक्टर-123 में खेल कॉम्प्लेक्स( Sports Complex ) बनाया जाएगा। इस परियोजना को भी मंजूरी दे दी गई है। इस परियोजना पर प्राधिकरण करीब 70 करोड़ रुपये खर्च करेगा। यहां पर बच्चों समेत बड़ों के लिए हर खेल की सुविधा दी जाएगी। लोगों को खेलों का प्रशिक्षण( sports training ) लेने के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा।


ग्रामीण क्षेत्रों के विकास पर खर्च होंगे 70 करोड़-


प्राधिकरण के सीईओ लोकेश एम के अनुसार ग्रामीण क्षेत्र के विकास पर वित्त वर्ष 2023-24 में करीब 70 करोड़ रुपये खर्च किए गए। आगामी वित्त वर्ष 2024-25 में ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए 70 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। स्वच्छता सर्वेक्षण में एक से 10 लाख की आबादी की श्रेणी में नोएडा( Noida News ) देश में दूसरे नंबर पर आया था। अब नंबर वन बनाने के लिए सर्वेक्षण किया जाएगा।