News hindi tv

ये बैंक 500 दिन की स्कीम पर दे रहे बंपर ब्याज, 5 साल की FD आपको बनाएगी मालामाल

highest FD rates hike : आजकल ज्यादातर लोग अपने अच्छे भविष्य के लिए किसी न किसी स्कीम में निवेश करते हैं। और अगर आप भी हाल ही में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं। तो आपको बता दें कि ये बैंक इन 500 दिन वाली स्कीमत पर बंपर ब्याज दे रहे हैं। और 5 साल की FD अपको मालामाल कर देगी। जानिए निवेश करने का सही तरीका...
 | 
ये बैंक 500 दिन की स्कीम पर दे रहे बंपर ब्याज, 5 साल की FD आपको बनाएगी मालामाल

NEWS HINDI TV, DELHI : Highest FD Interest Rates : अगर आप इस बार अच्छी ब्याज दरों को देखकर एफडी में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है। कुछ प्राइवेट बैंकों द्वारा एफडी पर बंपर ब्याज (Bumper interest on FD) दिया जा रहा है. रेपो रेट 6.5 फीसदी पर पहुंचने के बाद कई बैंक एफडी पर अच्छा रिटर्न दे रहे हैं. यूनिटी और सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक अपने ग्राहकों को 9 फीसदी से ज्यादा ब्याज दे रहे हैं।

इन दोनों ही स्‍मॉल फाइनेंस बैंकों की तरफ से कुछ टेन्‍योर की एफडी पर पीपीएफ (PPF), कर्मचारी भविष्य निधि (Employees Provident Fund) और सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) जैसी निवेश योजनाओं की तुलना में कहीं ज्‍यादा है.

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक:

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक (Unity Small Finance Bank) नियमित ग्राहकों को 4.5% से 9% के बीच ब्याज दे रहा है। बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 9.5 फीसदी का सालाना ब्याज दे रहा है. यह ब्याज 1001 दिन की अवधि वाली एफडी पर दिया जा रहा है। लेकिन आम निवेशकों के लिए यह ब्याज 9 फीसदी है। सीन‍ियर स‍िटीजन (senior citizen) को बैंक की तरफ से 7 दिन से दस साल में मैच्योर होने वाली जमा पर 4.5% से 9.5% तक ब्याज दर म‍िलता है.

सूर्योदय स्‍मॉल फाइनेंस बैंक:

सूर्योदय स्‍मॉल फाइनेंस बैंक (Suryoday Small Finance Bank) सामान्‍य ग्राहकों को 7 दिन से 10 साल तक मैच्‍योर होने वाली एफडी पर 4% से 9.1% के बीच ब्याज दे रहा है. बैंक की तरफ से सीन‍ियर स‍िटीजन (senior citizen) को 7 दिन से 10 साल में मैच्योर होने वाले ड‍िपॉज‍िट पर 4.5% से 9.6% तक का ब्याज म‍िल रहा है.

पांच साल की अवधि पर 9.1% की उच्चतम ब्याज दर की पेशकश की जाती है। सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (Suryoday Small Finance Bank) ने कहा कि नियमित ग्राहकों को 5 साल की जमा पर 9.10% की ब्याज दर मिल सकती है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह ब्याज दर 0.5 फीसदी ज्यादा यानी 9.60 फीसदी है।