News hindi tv

Canara Bank के इस फैसले से ग्राहकों पर पड़ेगा असर, अब देने होंगे इतने पैसे

Bank News : त्योहारी सीजन में Canara bank ग्राहकों के लिए बड़ी खबर आई है, बैंक ने लोन के ब्याज को बढ़ा दिया है जिससे अब ग्राहकों को ज्यादा पैसे देने होंगे। आइये जानते हैं ग्राहकों पर इसका क्या असर पड़ेगा

 | 
Canara Bank के इस फैसले से ग्राहकों पर पड़ेगा असर, अब देने होंगे इतने पैसे

NEWS HINDI TV, DELHI : लोग आजकल अपने बड़े खर्चे पूरे करने के लिए लोन का सहारा भी लेते हैं. लोन के जरिए लोगों को मुश्किल वक्त में आर्थिक सहारा मिल जाता है. वहीं लोन पर लोगों को अलग-अलग ब्याज भी चुकाना होता है. लोग चाहते हैं कि उन्हें कम ब्याज चुकाना पड़े.

ज्यादा ब्याज चुकाने पर लोगों की जेब पर भी भारी असर पड़ता है. इस बीच अब कैनरा बैंक की ओर से बड़ा कदम उठाया गया है. इस कदम के जरिए ग्राहकों पर काफी असर भी पड़ सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

लोन :

दरअसल, कैनरा बैंक की ओर से लोन पर ब्याज दर में इजाफा कर दिया है. इस इजाफा के साथ ही अब लोगों को लोन पर ज्यादा ब्याज चुकाना होगा. इससे लोगों की जेब पर भारी असर पड़ने वाला है.

सार्वजनिक क्षेत्र के केनरा बैंक ने अपनी विभिन्न परिपक्वता अवधि की बेंचमार्क लोन रेट में 0.05 प्रतिशत की वृद्धि की है. इससे बैंक का कर्ज महंगा होगा.

इसमें किया इजाफा :

शेयर बाजारों को भेजी सूचना में बैंक ने कहा कि उसने विभिन्न परिपक्वता अवधि के लिए कोष की सीमान्त लागत आधारित ऋण दर (एमसीएलआर) में 0.05 प्रतिशत की वृद्धि की है.

नई दर 12 नवंबर से लागू होगी. अब एक साल की एमसीएलआर 8.75 प्रतिशत होगी. अभी यह दर 8.70 प्रतिशत है. एक साल की एमसीएलआर के आधार पर बैंक ज्यादातर उपभोक्ता ऋण मसलन वाहन, व्यक्तिगत और आवास ऋण की दरें तय करते हैं.


एमसीएलआर में वृद्धि :

कैनरा बैंक की ओर से एक दिन, एक माह, तीन माह और छह माह की एमसीएलआर में भी 0.05 प्रतिशत की वृद्धि की गई है. बता दें कि बैंकों की ओर से पर्सनल लोन, कार लोन, बाइक लोन, बिजनेस लोन, होम लोन, एजुकेशन लोन आदि मुहैया करवाया जाता है. इससे लोगों को जरूरत के समय आर्थिक दरकार भी पूरी हो जाती है.