News hindi tv

444 दिनों की FD पर यह LIC बैंक दे रहा है बंपर ब्याज, चेक करें ब्याज दरें

LIC : आपको बता दें कि ज्यादातर लोग एफडी में निवेश करते हैं। क्योंकि एफडी में उनका पैसा सुरक्षित भी रहता हैं। और ब्याज भी ज्यादा मिलता हैं। तो अगर आप निवेश करने का विचार कर रहे हैं। और आप निवेश कर अच्छा रिटर्न पाना चाहते हैं। तो आज हम आपको अपनी इस खबर के माध्यम से यह बताने जा रहे हैं कि LIC का ये बैंक 444 दिन की FD पर सबसे ज्यादा ब्याज दे रहा हैं। नीचें खबर में चेक करें ब्याज दरें....
 | 
444 दिनों की FD पर यह LIC बैंक दे रहा है बंपर ब्याज, चेक करें ब्याज दरें

NEWS HINDI TV, DELHI: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC के बैंक IDBI ने अपनी स्पेशल FD स्कीम की तारीख टाल दी है. यह फैसला ऐसे समय आया है जब आरबीआई (RBI) ने लगातार 7वीं बार रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है. देश में नीतिगत दरें अब भी 6.50 फीसदी के ऊंचे स्तर पर बनी हुई हैं.

RBI बैंक की वेबसाइट के अनुसार बैंक ने 300 दिन, 375 दिन और 444 दिन की स्पेशल उत्सव एफडी की वैलिडिटी डेट आगे बढ़ा दी है. बैंक के अनुसार पहले ये इन स्पेशल एफडी की टाइमलाइन 31 मार्च, 2024 थी जिसे बढ़ाकर 30 जून, 2024 तक कर दिया है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर मौजूदा समय में स्पेशल एफडी पर निवेशकों को कितना रिटर्न मिल रहा है.

उत्सव FD 300 दिन-

बैंक सीनियर सिटीजंस (senior citizens) को इस एफडी पर 7.55 फीसदी ब्याज (FD par 7.55 percent byaaj) देता है. बैंक रेगुलर, एनआरई और एनआरओ कस्टमर्स को 300 दिनों की अमृत महोत्सव एफडी योजना के तहत 7.05 फीसदी की ब्याज दर देता है. साथ ही, समय से पहले निकासी और बंद करने की भी सहुलियत देता है.

उत्सव FD 375 दिन-

बैंक इस एफडी पर सीनियर सिटीजंस (senior citizens ko 7.60 percent byaajको 7.60 फीसदी ब्याज देता है. बैंक रेगुलर, एनआरई और एनआरओ कस्टमर्स को 375 दिनों की अमृत महोत्सव एफडी स्कीम के तहत 7.10 फीसदी का ब्याज देता है. साथ ही, समय से पहले निकासी और बंद करने की भी अनुमति है.

उत्सव FD 444 दिन-

बैंक इस स्कीम के तहत रेगुलर, एनआरई और एनआरओ कस्टमर्स ग्राहकों को 7.25 फीसदी की ब्याज दर प्रदान करता है. सीनियर सिटीजंस को इस स्कीम के लिए बैंक 7.75 फीसदी का ब्याज देता है.

स्पेशल FD की खास बातें:-

  1. एनआरई डिपॉजिट के लिए 300 दिनों की स्पेशल एफडी लागू नहीं है.
  2. प्री मैच्योर विड्रॉल/क्लोज करने की परमीशन है.
  3. कर्मचारी और सीनियर सिटीजंस दरें एनआरओ और एनआरई फिक्स्ड डिपॉजिट पर लागू नहीं होंगी.
  4. फिक्स्ड डिपॉजिट की अन्य सभी विशेषताएं और नियम एवं शर्तें अपरिवर्तित रहेंगी और उपरोक्त योजना के लिए भी लागू होंगी.