News hindi tv

FD नहीं RD में पैसा लगाने वालों की हो रही मौज, सरकारी बैंक दे रहा तगड़ा ब्याज

जिस तरह बैंक या पोस्ट ऑफिस निवेश के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) का ऑप्शन देते हैं वैसे ही RD यानी रिकरिंग डिपॉजिट का भी ऑप्शन देते हैं. आप RD में निवेश कर मोटा मुनाफा कमा सकते हैं. कई बैंक इस पर 10% तक ब्याज ऑफर कर रहे हैं. आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 
 | 
FD नहीं RD में पैसा लगाने वालों की हो रही मौज, सरकारी बैंक दे रहा तगड़ा ब्याज

NEWS HINDI TV, DELHI : अगर आप बिना जोखिम उठाए गारंटीड रिटर्न की तलाश में हैं, तो आप रेकरिंग डिपॉजिट (RD) में निवेश कर सकते हैं. ये ये एक ऐसा निवेश विकल्‍प हैं, जिनमें जोखिम न लेने वाले निवेशक पैसा लगाने को प्राथमिकता देते हैं. आरडी में लगाए पैसे डूबने का खतरा कम होता है. बैंक एक साल से 10 साल की अवधि के लिए आरडी कराने की सुविधा देते हैं. इसे आप इमरजेंसी के दौरान भी इस्तेमाल कर सकते हैं. रिकरिंग डिपॉजिट की ब्याज दरें भी 10 फीसदी के करीब पहुंच गई हैं.

रेकरिंग डिपॉजिट एक डेट इंसट्रुमेंट है और यह निवेशकों को उनकी पूंजी की सुरक्षा की गारंटी देती है. यह शॉर्ट टर्म में फंड बनाने का अच्‍छा साधन है. आरडी का फायदा यह है कि हर महीने आप थोड़े-थोड़े पैसे जमा करा सकते हैं. आमतौर पर आरडी का रिटर्न महंगाई दर से कम ही होता है.


 

FD और RD में ब्याज दर समान

फिक्स्ड डिपॉजिट और रिकरिंग डिपॉजिट की ब्याज दरें ज्यादातर मामलों में समान होती हैं. मई 2023 में, सूर्योदय स्माल फाइनेंस बैंक (SSFB) ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए 5 साल की FD/RD पर 9.6 फीसदी ब्याज की घोषणा की है. यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 9.5 फीसदी ब्याज भी दे रहा है. आम नागरिकों को भी इन बैंकों में जमकर मिल रहा ब्याज. उच्चतम एफडी/आरडी ब्याज दर भी इन बैंकों में लगभग 9 फीसदी है.


सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (SSFB) सीनियर सिटीजंस को 5 साल की RD पर 9.6 फीसदी ब्याज दे रहा है. वहीं, आम नागरिक को आरडी पर 9.1 फीसदी का ब्याज मिल सकता है.
यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक सीनियर सिटीजंस को 1001 दिनों के डिपॉजिट्स पर 9.5 फीसदी तक ब्याज व 5 साल की जमा राशि पर 8.15 फीसदी ब्याज दे रहा है. वहीं, आम नागरिक 1001 दिन की जमा पर 9.1 फीसदी और 5 साल की आरडी पर 7.65 फीसदी ब्याज पा सकते हैं.


 भारतीय स्टेट बैंक (SBI) सीनियर सिटीजंस को 5 साल की RD पर 7.5 फीसदी ब्याज की पेशकश कर रहा है. वहीं, आम नागरिक को आरडी पर 6.6 फीसदी का ब्याज मिल सकता है.
 प्राइवेट सेक्टर का HDFC बैंक सीनियर सिटीजंस को 5 साल की RD पर 7.5 फीसदी ब्याज भी दे रहा है. वहीं, आम नागरिक को आरडी पर 7 फीसदी का ब्याज मिल सकता है.
 ICICI बैंक सीनियर सिटीजंस को 5 साल की RD पर 7.5 फीसदी ब्याज भी दे रहा है. अन्य को 5 साल की आरडी पर 6.9 फीसदी का ब्याज मिल सकता है.