News hindi tv

Home Loan लेने के लिए आपकी कमाई के हिसाब से इतनी होनी चाहिए EMI, लोन लेने से पहले जरुर जान लें

Home Loan : होम लोन लेने के लिए कुछ बातों की प्लानिंग आपको पहले से ही कर लेनी चाहिए। ताकि बाद में आपको परेशानी न हो। तो ऐसे में अगर आप भी होम लोन लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो बैंक जाने से पहले ये बातें जरुर जान लेनी चाहिए। आज हम आपको इस खबर में बताने वाले है कि आपको अपनी कमाई के हिसाब से कितनी ईएमआई होनी चाहिए। चलिए जानते हैं नीचे खबर में.

 | 
Home Loan लेने के लिए आपकी कमाई के हिसाब से इतनी होनी चाहिए EMI, लोन लेने से पहले जरुर जान लें

NEWS HINDI TV, DELHI: क्या आप भी होम लोन लेने( Home Loan Tips ) की प्लानिंग कर रहे हैं? या पहले से ही एक होम लोन ले चुके हैं, तो यह खबर आपके काम आ सकती है। होम लोन पर चुकाये जाने वाले EMI को लेकर अक्सर लोगों में काफी सारे असमंजस रहता है।

कितना EMI रखना सही होगा? EMI को बढ़ाकर क्या होम लोन ( Home Loan ) से जल्दी छुटकारा पा लेना चाहिए या फिर EMI का बोझ कर करके लंबी अवधि तक लोन चुकाना सही होगा, इस तरह के सवाल आपको भी परेशान करते होंगे। आइए जानते हैं EMI से जुड़े इन सवालों के जवाब।


होम लोन से पा लेना चाहिए जल्दी छुटकारा-


एडवांटेज फाइनेंशियल प्लानर एलएलपी के प्रिंसिपल ऑफिसर और फाइनेंशियल प्लानर तारेश भाटिया ( Taresh Bhatia ) का मानना है कि ज्यादातर लोग होम लोन की EMI को लेकर कुछ मिथ्स और गलतफहमियों का शिकार होते हैं। जैसे कि EMI की राशि को बढ़ाकर जल्दी से होम लोन ( Home Loan ) से छुटकारा पा जाना बेहतर ऑप्शन है।


यदि आपके पास एक मुश्त कुछ पैसे आ गए हैं, तो आप अपने होम लोन को जल्दी से चुका दें। कहने का मतलब है कि लोग जल्दी से जल्दी अपने Home Loan से छुटकारा पा जाना चाहते हैं। हालांकि फाइनेंशियल एक्सपर्ट्स( Financial experts ) इसकी सलाह नहीं देते हैं।

इनकम के हिसाब से होनी चाहिए इतनी EMI -

आपको अपनी आय के हिसाब से कितनी EMI रखनी चाहिए। इसके लेकर एक्सपर्ट्स का मानना है कि आपका EMI, आपके कुल सैलरी ( Total Take Home Salary ) के 35 पर्सेंट से अधिक नहीं होना चाहिए। मान लीजिए अभी आपकी सैलरी 1 लाख रूपये (टेक होम) है, तो आपके EMI 35 हजार से अधिक नहीं होने चाहिए। यदि आपने एक से अधिक लोन ले रखा है, तो भी इसे 40 फीसदी से अधिक नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से आप अपनी बाकी जरूरतों का भी ख्याल रख सकेंगे। 

सैलरी बढ़ने पर क्या EMI बढ़ा लेना चाहिए-


मान लीजिए पिछले महीने तक आपकी सैलरी 1 लाख रुपये थी, लेकिन इस बार इसमें 10 हजार रुपये का इजाफा हुआ है, तो क्या आपको अपनी EMI को भी 10 हजार रुपये बढ़ा लेना चाहिए, जिससे कि आप जल्दी से Home Loan से छुटकारा पा सकें। एक्सपर्ट्स इसकी सलाह नहीं देते हैं। तारेश भाटिया के मुताबिक एक होम लोन ( Home Loan ) पर औसतन आपको 6-7 पर्सेंट के हिसाब से ब्याज देना पड़ता है, लेकिन यदि आप अपनी इस बढ़ी हुई सैलरी को बेहतर फंड में लगाते हैं, तो आपको 12-14 फीसदी तक का रिटर्न मिल सकता है। हालांकि आपको इंवेस्टमेंट करते वक्त सतर्क रहने की आवश्यकता है।

क्या समय से पहले चुका देना चाहिए अपना होम लोन-


यदि आपके पास एकमुश्त कुछ पैसे मिल जाएं तो क्या आपको अपना होम लोन ( Home Loan Interest ) को समय से पहले निपटा देना चाहिए। फाइनेंशियल एक्सपर्ट्स का मानना है कि यदि आपके पास कुछ लाख रुपये एक्सट्रा आ गए हैं, तो बजाए अपने होम लोन ( Home Loan EMI ) को समय से पहले निपटा देने के आप इसे किसी बेहतर फंड में इन्वेस्ट कर दें। एक्सपर्ट्स का कहना है कि एकमुश्त कुछ पैसे दे देने पर भी आपके इंटरेस्ट रेट( interest rate on home loan ) में कोई कमी नहीं आएगी। बजाए इसके आप इन पैसों को बेहतर तरीके से निवेश कर सकते हैं।