News hindi tv

UP के सरकारी कर्मचारियों का NPS फंड इस बैंक में कर दिया निवेश, एक क्लर्क पर गिरी गाज

UP News - आपको बता दें कि शिक्षक और शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के एनपीएस के रुपये बिना सहमतिपत्र के निजी बैंक में निवेश करने के मामले में शनिवार को दोनों आरोपित क्लर्क को सस्पेंड कर दिया गया है। विभाग की ओर से वजीरगंज पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट दर्ज करने के लिए तहरीर भी भेज दी गई है. आइए नीचे खबर में जानते है इस मामले को विस्तार से।

 | 
UP के सरकारी कर्मचारियों का NPS फंड इस बैंक में कर दिया निवेश, एक क्लर्क पर गिरी गाज

NEWS HINDI TV, DELHI : शिक्षक और शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के एनपीएस के रुपये बिना सहमतिपत्र के निजी बैंक में निवेश करने के मामले में शनिवार को दोनों आरोपित क्लर्क को सस्पेंड कर दिया गया है। विभाग की ओर से वजीरगंज पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट दर्ज करने के लिए तहरीर भी भेज दी गई है।

नई पेंशन प्रणाली के तहत शिक्षा विभाग में एक अप्रैल 2005 के बाद आए शिक्षक और कर्मचारियों की पेंशन को यूटीआई, एसबीआई और एलआईसी में निवेश करने का प्रावधान है। इसके अलावा अन्य बैंक में निवेश करने पर संबंधित शिक्षक और कर्मचारी से सहमति लेते हुए नोडल अधिकारी से अनुमति लेनी पड़ती है।

गुरुवार को पेंशन निदेशालय ने डीआईओएस को सूचित किया कि जनपद के 287 शिक्षक और शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की पेंशन राशि निजी बैंक एचडीएफसी में निवेश की गई। इसमें अप्रैल, मई एवं जून 2022 की धनराशि का निवेश किया गया है। संबंधित शिक्षक और शिक्षणेत्तर कर्मचारी को कोई भी सहमतिपत्र नहीं मिला है।

इस पर डीआईओएस ने आरोपित पटल सहायकों से स्पष्टीकरण मांगा था। संतोषजनक जवाब न मिलने पर संयुक्त शिक्षा निदेशक,षष्ठ् मंडल डॉ. प्रदीप कुमार ने आरोपित आंग्ल भारतीय विद्यालय के वरिष्ठ सहायक सर्वेश निगम और राजकीय बालिका इंटर कॉलेज गोमतीनगर के कनिष्ठ सहायक आशीष कुमार को सस्पेंड कर दिया। दोनों को डायट से सम्बद्ध कर दिया गया है।


वहीं इस मामले में बेसिक शिक्षा अधिकारी,हरदोई को जांच अधिकारी नामित किया गया है। डीआईओएस राकेश कुमार ने बताया कि रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए वजीरगंज पुलिस स्टेशन में तहरीर दी गई है।

संयुक्त शिक्षा निदेशक,षष्ठ् मंडल डॉ.प्रदीप कुमार ने बताया कि जांच के लिए तीन सदस्यीय टीम समिति गठित कर दी गई है। समित का अध्यक्ष मंडलीय उप शिक्षा निदेशक(मां)पष्ठ् मंडल को बनाया गया है।