News hindi tv

Bank वरिष्ठ नागरिकों को FD पर क्यों देते हैं ज्यादा ब्याज, जानिए वजह

Senior Citizen : आपको बता दें कि सीनियर सिटिजन्स को फिक्स्ड डिपॉजिट पर हाई इंटरेस्ट रेट्स ऑफर करना बैंकों और सीनियर सिटिजन्स दोनों के लिए फायदे होता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर बैंका वरिष्ठ नागरिकों को FD पर ज्यादा ब्याज क्यों देता हैं। अगर नहीं, तो जानिए...
 | 
Bank वरिष्ठ नागरिकों को FD पर क्यों देते हैं ज्यादा ब्याज, जानिए वजह

NEWS HINDI TV, DELHI: फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) उन लोगों के लिए एक पॉपुलर इन्वेस्टमेंट ऑप्शन है जो अपनी सेविंग्स को सेक्योर रखना चाहते हैं और इन्वेस्टमेंट पर स्थिर रिटर्न पाना करना चाहते हैं. बैंकों के बीच एक खास बात यह है कि सीनियर सिटिजन्स को अन्य एज ग्रुप्स की तुलना में FD पर अधिक ब्याज दरों का ऑफर करते हैं.आइए, यहां पर जानते हैं कि इसके पीछे की वजह क्या है कि Senior Citizen को बैंक क्यों ज्यादा ब्याज दरें ऑफर करते हैं?

बैंक सीनियर सिटिजन को सावधि जमा पर उच्च ब्याज दरें क्यों देते हैं?


जोखिम प्रबंधन (Risk Management):

Senior Citizen अक्सर अपनी रिटायरमेंट सेविंग्स को सेक्योर करने के लिए कम रिस्क वाले इन्वेस्टमेंट ऑप्शन पसंद करते हैं. FD पर हाई इंटरेस्ट रेट्स ऑफर करते हैं. बैंक अन्य निवेशों से जुड़ी अस्थिरता के बिना धन के एक स्थिर सोर्स को आकर्षित करते हैं. इससे बैंकों को अपने ओवरऑल रिस्क पोर्टफोलियो को प्रभावी ढंग से मैनेज करने में मदद मिलती है.

लॉयल्टी और कस्टमर रिटेंशन:

बैंकों का टार्गेट अपने कस्टमर्स के साथ लॉन्ग-टर्म रिलेशन बनाना है. सीनियर सिटिजन को FD पर high interest rate ऑफर करना उनकी वफादारी को पुरस्कृत करने का एक तरीका है. कई Senior Citizen लंबे समय से कस्टमर रहे हैं, और बैंक यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि वे उनकी सेवाओं पर भरोसा करते रहें और उनका चयन करते रहें.

सेविंग्स को प्रोत्साहित करना:

सीनियर सिटिजन्स को FD में इन्वेस्ट करने के लिए प्रोत्साहित करने से उन्हें सेविंग करने और अपनी रिटायरमेंट रकम को जल्दबाजी में खर्च न करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. यह फाइनेंशियल प्लानिंग सिद्धांतों के मुताबिक है जो रिटायरमेंट सेविंग का एक हिस्सा FD जैसी कम रिस्क वाली, ब्याज वाली असेट्स में रखने की सलाह देते हैं.

आर्थिक स्टैबिलिटी को प्रोत्साहित करना:

जब Senior Citizen को अपनी FD पर हाई इंटरेस्ट रेट मिलते हैं, तो रिटायरमेंट के दौरान उनके पास अक्सर अधिक पर्याप्त इनकम का सोर्स होता है. यह फाइनेंशियल स्टैबिलिटी ओवरऑल इकोनॉमी में पॉजिटिव योगदान दे सकती है क्योंकि वे अपने रिटर्न को खर्च और निवेश करना जारी रखते हैं.

सावधि जमा (FD) के क्या लाभ हैं?


गारंटीड रिटर्न (Guaranteed Return):

FD एक पूर्व निर्धारित अवधि के लिए एक निश्चित ब्याज दर प्रदान करते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि निवेशकों को उनके निवेश पर अनुमानित रिटर्न प्राप्त हो.

सेविंग और सेक्योरिटी (Savings and Security):

FD सबसे सुरक्षित निवेश ऑप्शंस में से एक है, क्योंकि इनका एक निश्चित सीमा तक इंश्योर किया जाता है, आमतौर पर भारत में 5 लाख रुपये तक. इससे निवेशकों, खासकरके सीनियर सिटिजन्स को मानसिक शांति मिलती है.

रेगुलर इनकम स्ट्रीम (Regular Income Stream):

FD रेगुलर इनकम के एक रिलायबल सोर्स के रूप में काम कर सकती है, जिससे वे सीनियर सिटिजन्स के लिए एक आदर्श ऑप्शन बन सकते हैं जो लीविंग के खर्चों को कवर करने के लिए अपने निवेश पर भरोसा करते हैं.

टैक्स बेनिफिट्स:

भारत जैसे कुछ देशों में, FD सीनियर सिटिजन बचत योजना (SCSS) जैसी खास प्लान्स के तहत टैक्स बेनिफिट्स देते हैं, जो सीनियर सिटिजन्स की टैक्स लायबिलिटीज को कम कर सकते हैं.

लिक्विडिटी ऑप्शन:

FD को आम तौर पर निश्चित अवधि का इन्वेस्टमेंट माना जाता है, बैंक अक्सर मामूली जुर्माने के साथ समय से पहले निकासी का विकल्प देते हैं, जिससे एमर्जेंसी के समय में लिक्विडिटी मिलती है.