News hindi tv

SIP की इस स्कीम में 1000 रुपये के निवेश से बन सकते हैं करोड़पति

SIP : अक्सर लोग सोचते हैं कि करोड़पति बनने के लिए बहुत सारा पैसा निवेश करना पड़ता है और उतना पैसा है नहीं तो करोड़पति नहीं बन सकते और वो ये सपना अधूरा छोड़ देते हैं लेकिन ऐसा नहीं है कि बहुत ज्यादा निवेश करने पर ही आप करोड़पति बन सकते है। आप एसआईपी के तहत मात्र 1000 रुपये के निवेश से भी 1 करोड़ रुपये कमा सकते हैं।

 | 
SIP की इस स्कीम में 1000 रुपये के निवेश से बन सकते हैं करोड़पति

NEWS HINDI TV, DELHI: अमीर बनने की चाहत आखिर किसे नहीं होती...हर कोई अपनी कमाई में से कुछ न कुछ बचत करने की सोचता है और उसे कहीं ऐसी जगह निवेश ( Investment Schemes ) करना चाहता है, जिससे उसका मोटा फंड इकठ्ठा हो जाए।

अगर आप भी करोड़पति ( Crorepati ) बनना चाहते हैं, तो बता दें ये काम इतना भी मुश्किल नहीं है। जरूरत है तो बस सही इन्वेस्टमेंट स्ट्रेटजी( investment strategy ) और एक लक्ष्य की। एक फॉर्मूले के तहत आप हर महीने महज 1000 रुपये की बचत करके भी करोड़पति बनने के लक्ष्य को पा सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसा कैसे संभव हो सकता है। 

निवेश का लोकप्रिय तरीका बना SIP -


करोड़पति बनने के लिए आपको दो बातों का विशेष ध्यान रखना होगा। पहला अपनी इनकम में से एक हिस्से की बचत और दूसरा उस बचत को सही जगह इन्वेस्ट करना। आज के समय में सिस्टैमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान( investment plan ) यानी SIP निवेश का ऐसा ही बढ़िया जरिया बनकर उभरा है, जो इस सपने को पूरा करने में कारगर साबित हो सकता है। हालांकि, ये लॉन्गटर्म में निवेशकों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है और 1000 रुपये महीने की छोटी बचत करते हुए आप एक नहीं बल्कि दो करोड़ रुपये से ज्यादा का फंड इकठ्ठा कर सकते हैं। 


लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट में ही फायदा-


एसआईपी में लॉन्ग टर्म निवेश ( Long term Investmet ) का सबसे अच्छा फायदा ये होता है कि आपके द्वारा इन्वेस्ट की गई रकम पर आपको कंपाउंडिंग ( Compounding ) का भी लाभ मिलता है। ऐसे में SIP में मिलने वाला रिटर्न शानदार हो जाता है। एक्सपर्ट्स भी निवेश का प्लान बना रहे लोगों को जितना जल्दी या कम उम्र में हो सके इन्वेस्टमेंट स्टार्ट करने की सलाह देते हैं। यहां पर आप नियमित तरीके से छोटा निवेश करते हुए एक बड़ा फंड बना सकते हैं।


कई म्यूचुअल फंड ने दिया 20% रिटर्न-

अब बात करते हैं कि कैसे महज एक हजार रुपये की राशि हर महीने बचाकर करोड़पति बनने का सपना पूरा किया जा सकता है। इसके लिए आपको अपनी बचाई गई रकम को म्यूचुअल फंड( Mutual Fund ) SIP करना होगा। बीते कुछ सालों में एसआईपी के जरिए मिले रिटर्न को देखें तो कई फंड्स ने 20 फीसदी या उससे अधिक का रिटर्न दिया है। इस हिसाब से आप अगर अपने इन्वेस्टमेंट को 30 सालों तक जारी रखते हैं, तो फिर आपका जमा फंड 2 करोड़ रुपये से ज्यादा हो जाएगा। 

जानिए पूरा कैलकुलेशन-


SIP Calculater के जरिए समझें तो आप हर महीने 1000 रुपये की एसआईपी करते हैं, तो फिर 30 साल की अवधि में आपके द्वारा जमा की गई रकम महज 3,60,000 रुपये होती है। अब इसमें अगर आपको 20 फीसदी की दर से रिटर्न( Highest return investment scheme ) मिलता है, तो फिर अपका फंड 2,33,60,000 रुपये हो जाता है। कंपाउंडिग का फायदा मिलने से निवेशकों को अच्छा खासा लाभ होता है। कम उम्र में निवेश शुरू करके उसे लॉन्ग टर्म के लिए चालू रखने पर करोड़पति बनने का लक्ष्य पाया जा सकता है। 

(नोट- किसी भी तरह के इन्वेस्टमेंट से पहले अपने मार्केट एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें।)