News hindi tv

Kisan Credit Card पर ले सकते है 3 लाख तक का लोन, जानिए कैसे...

Kisan credit card : आज हम किसानों को आपको अपनी इस माध्यम से बताने जा रहे हैं कि भारतीय किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड  (Kisan Credit Card) लॉन्च किया गया। ताकि कोई भी किसान जरूरत होने पर इस कार्ड से लोन की सहायता ले सके। इसी के चलते आपको बता दें कि किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) पर 3 लाख तक का लोन ले सकते हैं। जानिए पूरा प्रोसेस... 
 | 
Kisan Credit Card पर ले सकते है 3 लाख तक का लोन, जानिए कैसे...

NEWS HINDI TV, DELHI: अब भारत में किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना पहले से आसान हो गया है. साथ ही इससे लोन लेना भी आसान है. किसान क्रेडिट कार्ड लोन (Kisan Credit Card Loan) का मुख्य उद्देश्य किसानों को कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराना है। किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan credit card) कम ब्याज दर पर लोन प्रदान करते हैं, भुगतान की आसान शर्तें  प्रदान करता है। खास बात ये है कि केसीसी पर लोन लेते हैं तो अलग-अलग तरह की छूट भी दी जा रही है. इस छूट में प्रोसेसिंग फीस और सिक्योरिटी फीस सबसे अहम है. 


किसी भी लोन (Loan) के लिए ये दोनों चार्ज जरूर देने होते हैं. लेकिन KCC के मामले में इसमें छूट दी जा रही है. नियम के मुताबिक, क्रेडिट सीमा के भीतर कार्ड की प्रोसेसिंग फीस 3 लाख रुपये तक माफ कर दी गई है. 

इसके साथ ही, एक लाख रुपये तक की क्रेडिट सीमा के भीतर इस क्रेडिट कार्ड के लिए सिक्योरिटी सुरक्षा चार्ज (security protection charge) माफ कर दिया गया है. ऐसे में किसान इस सुविधा का लाभ लेने के अभी अप्लाई कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे.

किसानों को नहीं देनी होगी कोई प्रोसेसिंग फीस:

किसानों को लाभ प्रदान करने के लिए सरकार किसानों को कृषि गतिविधियों में वित्तीय मदद (Financial help in agricultural activities) देने के लिए कई बदलाव कर रही है. इसके लिए वित्तीय सेवाएं विभाग ने सभी बैंकों को छोटे और सीमांत किसानों की कठिनाई और वित्तीय संकट को ध्यान में रखते हुए, तीन लाख रुपये तक के केसीसी लोन या फसल लोन के निपटारे, डॉक्यूमेंटेशन, सर्वे, समेत अन्य सभी तरह के सर्विस चार्ज माफ होंगे. कार्ड की प्रोसेसिंग फीस 3 लाख रुपये तक माफ की गई है.

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऐसे करें आवेदन:- 

-सबसे पहले किसान अपने पसंदीदा बैंक की वेबसाइट (bank website) पर जाएं.
-उसके बाद किसान क्रेडिट कार्ड के सेक्शन पर जाएं.
-एप्लिकेशन फॉर्म डाउनलोड और प्रिंट करें.
-आवेदन फॉर्म को विधिवत भरें.
-आवेदन और आवश्यक दस्तावेजों (documents required) को नजदीकी बैंक शाखा में जमा करें.
-इसके बाद लोन की राशि मंजूर होते ही कार्ड भेज दिया जाएगा.


क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाली छूट:-

-क्रेडिट सीमा के भीतर कार्ड की प्रोसेसिंग फीस 3 लाख रुपये तक माफ की गई है.
-एक लाख रुपये तक की क्रेडिट सीमा के भीतर इस क्रेडिट कार्ड के लिए सिक्योरिटी सुरक्षा माफ कर दी गई है.
-वहीं किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लिए लोन की अधिकतम अवधि 5 साल है.

किसान क्रेडिट कार्ड से मिलने वाले लाभ:

जानकारी के लिए बता दें कि किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) मिलने के बाद किसान 7 फीसदी ब्याज पर 3 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं. वहीं, सरकार ने ब्याज पर राहत देते हुए 2 फीसदी की सब्सिडी भी दी है.


वहीं अगर कोई किसान समय से पहले ब्याज का भुगतान (interest paid) करता है तो सरकार उसे अलग से 3 फीसदी की सब्सिडी देती है. यानी किसानों को कुल मिलाकर सिर्फ 4 फीसदी ब्याज देना होगा.