News hindi tv

Budget 2024 : किसानों को इस बजट में मिलने वाली है खुशखबरी, डबल हो सकता है इस योजना का पैसा

Upcoming Budget 2024 : भारत देश के नए बजट के पेश होने में अभी कुछ ही दिन बाकी है। इस साल का नया बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2024 को पेश करने वाली हैं। कहा जा रहा है कि इस बजट में किसानों को लाभ होने वाला है। पीएम किसान से लेकर आयुष्मान तक कई बड़े बदलाव हो सकते हैं। 
 | 
Budget 2024 : किसानों को इस बजट में मिलने वाली है खुशखबरी, डबल हो सकता है इस योजना का पैसा

NEWS HINDI TV, DELHI : सुत्रो के अनुसार इस वित्तिय वर्ष (financial year) में ज्यादा बदलाव देखने को नही मिलने वाले है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) 1 फरवरी, 2024 को अपने छठे बजट की घोषणा करेंगी. वैसे यह चुनावी वर्ष है, इसलिए सीतारमण अंतरिम बजट की घोषणा करेंगी. लोकसभा चुनाव के बाद नई कैबिनेट के गठन के बाद पूर्ण बजट पेश किया जाएगा. सीतारमण ने पहले कहा था कि इस बजट में बड़ी घोषणाएं (Not any Big announcements in the budget) नहीं हो सकती हैं. उसके बाद भी इस बजट में आयुष्मान भारत से लेकर पीएम किसान योजना तक कुछ सरकारी योजनाओं में बदलाव देखने को मिल सकते हैं. 

 

 


आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme)


अब फिलहाल केंद्र आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat Scheme) के तहत स्वास्थ्य कवर को वर्तमान में 5 लाख रुपए से दोगुना कर 10 लाख रुपए करने के प्रस्ताव पर काम कर रहा है. 1 फरवरी को अंतरिम बजट (interim budget) भाषण के दौरान इसकी घोषणा होने की उम्मीद है. इस ऐलान के बाद योजना पर प्रति वर्ष 12,076 करोड़ रुपए एक्स्ट्रा खर्च होने की उम्मीद है.

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGS)

अगर मीडिया रिपोर्ट की बात करें तो केंद्र सरकार महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGS) के लिए आवंटन को वर्तमान में 60,000 करोड़ रुपए से लगभग 47 फीसदी बढ़ाकर 88,000 करोड़ रुपए करने की संभावना है. इसका मुख्य कारण देश के ग्रामीण हिस्सों में योजना के तहत रोजगार की मांग को पूरा करना है. गौरतलब है कि वित्त वर्ष 2023 में केंद्र ने इस योजना पर करीब 90,000 करोड़ रुपये खर्च किए थे. वित्त वर्ष 2025 में, ग्रामीण विकास मंत्रालय (Ministry of Rural Development) ने केंद्र से बजट पूर्व परामर्श में योजना के लिए 1.1 ट्रिलियन रुपए आवंटित करने को कहा था.

प्रधानमंत्री किसान योजना


अंतरिम बजट में केंद्र सरकार PM किसान योजना (PM Kisan Yojana) को जारी रखने के लिए व मुमकिन है कि किस्त को 2 से 4 हजार रुपए करने की भी घोषणा कर सकती है. अभी तक सरकार की ओर 15 किस्त दी जा चुकी है. प्रत्येक किस्त में दो हजार रुपए दिए जाते हैं. हर साल 3 किस्तों के साथ कुल 6000 जारी किए जाते हैं. जिसे डबल किया जा सकता है.


फेम-III स्कीम


अगर मीडिया रिपोर्ट की माने तो केंद्र सरकार आगामी बजट में अपनी फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (FAME) योजना के तीसरे फेज को लॉन्च करने की संभावना है. फेम-III (FAME-III) के लिए आवंटन लगभग 12,500 करोड़ रुपए होने की संभावना है, जो पिछले दो फेज की तुलना में अधिक है.