अगर बाइक खरीदने का बना लिया मन, तो ये बाइक हैं कीमत और माइलेज में बेस्ट

Honda Shine 100 vs Hero Splendor Plus Bike : जैसे-जैसे कारों का चलन बढ़ता जा रहा है। इसी तरह बाइक्स की भी खूब डिमांड है. और आज हम इस आर्टिकल में बाइक लवर्स को कुछ ऐसी ही बाइक्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनकी कीमतें भी कम हैं. और माइलेज भी ज्यादा देता है. तो अगर आपने भी नई बाइक खरीदने का फैसला किया है। तो नीचे दी गई खबर में जानिए Honda Shine 100 और Hero Splendor Plus Bikes के बारे में पूरी जानकारी....
 

NEWS HINDI TV, DELHI: Hero Splendor Plus Vs Honda Shine 100 : भारत में गाड़ियों के साथ-साथ बाइक्स की भी भारी डिमांड है। खासकर युवाओं में घूमने के लिए बाइक्स का काफी क्रेज है। देश में 100cc इंजन वाली बाइक्स की डिमांड हमेशा ही अच्छी रहती है। इन बाइक्स को ख़रीदा ही इसलिए जाता है क्योंकि सबसे किफायती साबित होती है। इस समय बाजार में ऑप्शन तो काफी हैं लेकिन कुछ ही मॉडल ऐसे हैं जिनकी बिक्री सबसे ज्यादा होती है। हीरो स्प्लेंडर प्लस और होंडा शाइन 100 काफी लोकप्रिय बाइक (best mileage bikes)  हैं।

लेकिन यहां बता दें कि स्प्लेंडर प्लस (Hero Splendor Plus) काफी पुरानी और बेस्ट सेलिंग मॉडल है। लेकिन यहां हम आपको यह बताने की कोशिश कर रहे हैं कि इन दोनों में से कौन सी बाइक ज्यादा बेहतर है और क्यों ? आइये जानते हैं इस रिपोर्ट में…

डिजाइन:

सबसे पहले हम यहां बात करते हैं डिजाइन के बारे में…तो होंडा शाइन 100 के डिजाइन (Honda Shine 100 Design) में थोड़ा नयापन देखने को मिलता है जबकि हीरो स्प्लेंडर प्लस का लुक अभी भी पुराना है। शाइन पर अच्छे ग्राफिक्स दिए गये हैं और फ्रेश लगते हैं।

बता दें कि डिजाइन के मामले शाइन 100 हमें बेहतर लगी। शाइन 100 में 9 लीटर का फ्यूल टैंक मिलता है और यह कॉम्पैक्ट भी है जबकि स्प्लेंडर प्लस में 9।8 लीटर का फ्यूल टैंक दिया है। शाइन 100 का वजन 99 किलोग्राम है जबकि स्प्लेंडर प्लस का वजन 112 किलोग्राम है।


इंजन पावर पावर:

अगर इन बाइक्स (best engine power bike) के इंजन की बात करें तो Splendor Plus में 97.2cc, सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया है जो 7.9 bhp की पावर और 8।05 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, यह इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। यह इंजन फ्यूल इंजेक्शन तकनीक से लैस है।

होंडा शाइन 100 में 98।98 cc का 4 स्ट्रोक, SI इंजन लगा है जोकि 5.43 kW की पावर और 8.05 Nm का टॉर्क देता है। यह इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। दोनों ही इंजन पावर और परफॉरमेंस के मामले में अच्छे हैं। लेकिन शाइन का इंजन हमें थोड़ा स्मूथ लगा।

कीमत और पावर:

होंडा शाइन 100 की दिल्ली में एक्स-शो रूम कीमत 64,900 रुपये रखी है जबकि Hero Splendor plus की उत्तर प्रदेश में एक्स-शो रूम कीमत 75,441 (Hero Splendor plus bike) रुपये है।यहां कीमत में काफी बड़ा फर्क है। होंडा शाइन कीमत के मामले में होंडा स्प्लेंडर प्लस की तुलना में 10,541 रुपये सस्ती है।

अगर आप एक वैल्यू फॉर मनी बाइक (Value for money bike) खरीदना चाहते हैं तो Honda Shine 100 एक बेस्ट ऑप्शन है। डिजाइन से लेकर परफॉरमेंस के मामले में यह बाइक स्पलेंडर प्लस से आगे है।