News hindi tv

Bank Holiday : लगातार 4 दिन बैंको में रहेगा अवकाश, जारी हुई छुट्टियों की लिस्ट

Bank Holiday in January 2024 :अगर आप भी बैंक से संबंधित अपना कोई जरूरी काम कराने जा रहे है तो पहले यहां छुट्टियों की लिस्ट चेक कर (Bank Holidays) लें। क्योंकि कई राज्यों के बैंको में एक साथ चार दिन का अवकाश है। इसलिए जाने से पहले देख लें जारी छुट्टियों की लिस्ट..

 | 
Bank Holiday : लगातार 4 दिन बैंको में रहेगा अवकाश, जारी हुई छुट्टियों की लिस्ट

NEWS HINDI TV, DELHI : अगर आपको भी बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम पूरा करना है तो हम आपको बता दें कि इस हफ्ते बैंकों में छुट्टियों की भरमार (Bank Holiday) है. कई प्रदेशों में 25 जनवरी से लेकर 28 जनवरी तक बैंक बंद रहने वाले हैं. 28 जनवरी के दिन तो रविवार के कारण बैंक बंद (Bank Closed) रहेंगे। ऐसे में ग्राहकों को किसी तरह की असुविधा न हो इसके लिए रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने पहले ही छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी है. आप भी अपने प्रदेश के हिसाब से छुट्टियों की लिस्ट को चेक करके बैंक जाने की प्लानिंग कर सकते हैं.

 

 


25 से 28 जनवरी तक इन राज्यों के बैंक में रहेगा अवकाश

25 जनवरी 2024 को यानी गुरुवार को थाई पोशम और हजरत मोहम्मद अली के जन्मदिन के कारण चेन्नई, कानपुर, लखनऊ और जम्मू में आज बैंक बंद रहने वाले हैं. वहीं 26 जनवरी को राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस (Republic Day 2024) के मौके पर पूरे देश में बैंकों में अवकाश रहने वाला है. इसके अलावा 27 जनवरी को दूसरे शनिवार के मौके पर बैंक बंद रहेंगे.


ये तो आपको पता ही है कि 27 जनवरी को रविवार के कारण बैंक में हॉलिडे रहने वाला है. ऐसे में चेन्नई, उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में जहां एक साथ चार दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. वहीं अन्य राज्यों में लगातार तीन दिन बैंकों में अवकाश (three days bank holiday) रहने वाला है. ऐसे में अगर आपको बैंक संबंधित कोई जरूरी काम पूरा करना है तो एक बार बैंक हॉलिडे की लिस्ट चेक करके ही काम के लिए निकलने.


लंबी छुट्‌टी पर कैसे करें काम

बैंक एक ऐसी जरूरी वित्तीय संस्थान है जिनके बिना व्यक्ति के कई काम अटक जाते है. इनके लंबे वक्त तक बैंक बंद होने पर ग्राहकों के कई जरूरी काम नहीं पूरे हो पाते हैं, लेकिन नई तकनीक के कारण ग्राहकों को कैश विड्रॉल से लेकर खाते से पैसे ट्रांसफर करने में दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता है. ग्राहक एक खाते से दूसरे खाते में पैसे पहुंचाने के लिए यूपीआई (UPI), नेट बैंकिंग (Net Banking) या मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking) का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं कैश निकालने के लिए एटीएम (three days bank holiday) का का उपयोग किया जा सकता है. यह दोनों सेवाएं अवकाश के दिन भी चालू रहेंगी.